Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana Update: राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में हुई ₹150 की बढ़ोतरी, अब मिलेंगे 1150 रुपए, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजना से करोड़ो लोगो को लाभ दिया जा रहा है। राजस्थान की भजन लाल सरकार ने हाल ही में 4 बड़ी घोषणाए की है। इनमें से एक घोषणा सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि में बढ़ोतरी।

सीएम भजन लाल शर्मा ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी के साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि में बढ़ोतरी की भी घोषणा की है। यह सभी पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

राज्य के मुख्यमंत्री ने विधानसभा में यह एक बड़ी घोषणा की है। राजस्थान की नई सरकार ने प्रदेश के लोगो को कई बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने मासिक सुरक्षा पेंशन की राशि को 150 रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की है।

राजस्थान की विधवा, परित्यक्ता और बुजुर्गों को हर माह 1000 रुपए की पेंशन दी जा रही है लेकिन अब सीएम की इस नई घोषणा के बाद पेंशनधारियों को 150 रुपए बढ़ाकर पेंशन राशि दी जाएगी।

यानी की अब इन्हें 1000 रुपए के बजाय 1150 रूपए की मासिक पेंशन दी जाएगी। आइए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से संबंधित पूरी अपडेट। आप हमारे इस लेख के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अपडेट

राजस्थान की भजन लाल सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत अब तक पेंशनधारियों को 1000 रुपए की मासिक पेंशन दी जा रही थी। लेकिन अब इस योजना में थोड़ा बदलाव आया है अब पेंशनधारियों को 1150 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी।

READ THIS-   Pashu Kisan Credit Card 2023: पशुपालन के लिए सरकार दे रही है 1.60 लाख का लोन, जाने क्या है इसके फायदे और कैसे करे अप्लाई?

राजस्थान सरकार द्वारा पेंशन में वृद्धि करते हुए प्रदेश के करोड़ो लोगो को बड़ी खबर दी है। ऐसे लोग जिनकी आय का कोई साधन नहीं है उनकी सामान्य आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशन राशि दी जाती है।

इस योजना के तहत विधवा, परित्यक्ता और बुजुर्ग लोगो को पेंशन दी जाती है। इनके पोषण और स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सके और उनकीसामान्य जरुरतो के लिए पैसे उपलब्ध हो सके इन्ही सब उद्देश्यो से सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन चलाई जा रही है।

दरअसल, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों से यह दावा किया था कि इस योजना में हर साल 15% की बढ़ोतरी की जाएगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य के भजन लाल सरकार ने इस योजना में 15% की बढ़ोतरी की है। इस घोषणा के बाद अब लाभार्थियों को 150 रुपए अधिक पेंशन दी जाएगी।

सबसे पहले इस योजना के तहत पेंशनधारियों को 500 और 750 रुपए की पेंशन दी जाती थी। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना की राशि में बढ़ोतरी कर इसे 1000 रुपए कर दी गई थी। अब भजन लाल सरकार ने 150 रुपए बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। जिससे की अब लाभार्थियों को 1150 रुपए दिए जाएंगे।

Join WhatsApp