Single Women Self Employment Scheme 2024: एकल महिला स्वरोजगार योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख रुपए, जानिए क्या है यह योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार और राज्य सरकारे महिलाओ के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। सरकार का यही प्रयास रहता है कि इन योजनाओ से अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ प्राप्त हो सके और वे आत्मनिर्भर बन सके। महिलाओं के सशक्तिकरण और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सरकार नई -नई योजनाओं का संचालन कर रही है।

इसी कड़ी में राज्य सरकार ने एक ओर योजना की शुरुआत की है जिसका नाम एकल महिला स्वरोजगार योजना है। इस योजना के तहत महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। महिलाओं को रोजगार से जोड़ने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सरकार ने एकल महिला स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

सरकार महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने और महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से काम कर रही है। इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए एकल महिला स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है। पात्र महिलाएं इस योजना में अपना आवेदन कर योजना के तहत लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि ले सकती है।

सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके व्यवसाय को स्थापित करने के लिए इस योजना के तहत एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। इस राशि से महिला अपने नए व्यवसाय को स्थापित कर सकती है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस योजना को आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, लाभ आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024

राज्य सरकार द्वारा एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत पात्रता रखने वाली महिलाओं को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। केंद्र सरकार ही नही बल्कि राज्य सरकारे भी अपने क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें रोजगार देने के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है।

READ THIS-   Umsas Handicraft Training Program 2024: फ्री ट्रेनिंग के साथ ही पाए हर महीने 1000 रुपए की स्कॉलरशिप, जानिए आवेदन प्रक्रिया

राज्य सरकार द्वारा एकल महिला स्वरोजगार योजना का लाभ प्रदेश की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता एवं अविवाहित महिलाओं को दिया जाएगा इस योजना का लाभ 25 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत 350000 महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 के तहत महिलाओं को मछली पालन, कृषि, बागवानी, उद्योग, बकरी पालन, कुकुट उद्योग, पशुपालन क्षेत्र में रोजगार स्थापित करने के लिए सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। यदि आप भी सरकार की इस योजना की मदद से अपना रोजगार स्थापित करना चाहती हो तो आप इस योजना में अपना आवेदन कर सब्सिडी का लाभ उठा सकती है। इस योजना के तहत आप अपने मनचाहे रोजगार को स्थापित कर सकते हो। इस योजना के तहत सरकार आपकी वितीय सहायता करेगी।

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 के लिए पात्रताए

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 के लिए निम्न पात्रताए रखी गई है-

  • इस योजना का लाभ उन्ही महिलाओं को दिया जाएगा जिनकी उम्र 25 वर्ष से अधिक है और 45 वर्ष से कम है यानि की इस योजना का लाभ से 25 वर्ष की उम्र से 45 वर्ष उम्र के बीच की महिलाओ को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रदेश की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता और अविवाहित महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास आवश्यक सभी दस्तावेज हो।
  • महिला के पास अपने रोजगार की पर्याप्त जानकारी हो।
  • महिला के पास अपना बैंक खाता भी हो।
READ THIS-   Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की संपूर्ण जानकारी यहाँ देखें

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 के लाभ

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 के निम्न लाभ है-

  • एकल महिला स्वरोजगार योजना के तहत महिलाओं को अपने रोजगार की स्थापना के लिए 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।
  • इस आर्थिक सहायता राशि से प्रदेश की महिलाए अपने नए व्यवसाय को स्थापित कर सकेगी।
  • इस योजना से महिला अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकेगी। जिससे उनको रोजगार मिल सकेगा।
  • महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने और उनके जीवन स्तर को सुधारने में यह योजना मदद करेगी।
  • महिला सशक्तिकरण को बढाने के लिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई।
  • इस योजना से महिलाओं को अपने स्वरोजगार स्थापित करने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को इस योजना से काफी मदद मिलेगी।
  • इस योजना से महिलाओं को रोजगार स्थापित करने में मदद मिलेगी।
Join WhatsApp