PM Awas Yojana Gramin: इस योजना के तहत सरकार पक्का मकान बनाने के लिए देती है पूरे 1 लाख 30 हजार रुपए, जानिए कैसे करे आवेदन और क्या है लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराने के लिए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपना आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी की जाएगी। पात्र उम्मीदवारों को पीएम आवास योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट समय- समय पर जारी की जाती है। ताकि नए आवेदक भी इस योजना का लाभ उठा सके।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को पक्का मकान बनवाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि आवेदक इस राशि से अपना पक्का मकान बनवा सके। इस योजना के तहत वे उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते है जिनका घर कच्चा है या जो किराए के मकान में रह रहे हो।

इस योजना के तहत ग्रामीण इलाके के गरीब परिवारों को रहने के लिए पक्का मकान मिल जाता है। अब तक इस योजना में करोड़ो लोग पक्का मकान बनवाने के लिए लाभ ले चुके है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पीएम आवास योजना से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले है इसके साथ ही पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि के केलकुलेशन के बारे में भी बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

PM Awas Yojana Gramin: Overview

आर्टिकल का नामPM Awas Yojana Gramin
आर्टिकल का प्रकारसरकारी योजना
योजना का नामपीएम आवास योजना ग्रामीण
लाभार्थीसभी भारतीय गरीब परिवार जिनके कच्चे मकान है या किराए के मकान में रहते है
लाभ राशि1 लाख 30 हजार रुपए
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

पीएम आवास योजना ग्रामीण

पीएम आवास योजना के तहत देश के ग्रामीण बेघर परिवारों को भी लाभ दिया जाता है और शहरी गरीब परिवारों को भी लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अपना आवेदन करना होगा।

READ THIS-   Annapurna Food Packet Yojana Update: बड़ी खबर! एक करोड़ परिवारों को एक्स्ट्रा फ़ूड पैकेट देगी सरकार, अन्नपूर्णा फूड पैकेट के लिए 360 करोड़ रुपए की मंजूरी

आवेदन करने के बाद में लिस्ट में नाम आने पर ही आप इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकोगे। बता दे की साल 2016 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों को रहने के लिए आवास की सुविधा देने के लिए पीएम आवास योजना की शुरुआत की थी।

वे परिवार जिनके पास पक्का मकान बनाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है उन्हें इस योजना के तहत आवास बनाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध हो पाई है जिससे की वे इस राशि से पक्के आवास का निर्माण कर सके।

कच्चे घर की वजह से गरीब परिवार को बारिश के मौसम में काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन इस योजना से ऐसे परिवारों को पक्का आवास मिल पाया है। इस योजना के तहत पुरे 1 लाख 30 हजार रुपए का लाभ प्रदान किया जाता है।

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के तहत अलग-अलग किस्तों में आर्थिक सहयता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना से देश के करोड़ो गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध पाया है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत कैसे मिलती है 1.30 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को, जो योजना के लाभार्थी है उनको पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1 लाख 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। योजना के तहत यह राशि अलग-अलग किस्तों में दी जाती है। जो की निम्न है –

  • इस योजना के तहत पहली किस्त 40000 रुपए की प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत दूसरी क़िस्त भी 40000 रुपए की प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत तीसरी क़िस्त 50000 रुपए की प्रदान की जाती है। इस प्रकार से कुल मिलाकर इस योजना से 1 लाख 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। ताकि इस राशि से लाभार्थी अपना पक्का मकान बना सके।
READ THIS-   Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस इस योजना में पैसे को कर देगा दोगुना, 5 लाख के बदले दे रहा पूरे 10 लाख रुपए
Join WhatsApp