पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम! इस स्कीम के तहत आपके प्रति 10,000 रुपए बन जाएंगे 14,490 रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम और कितना मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में आपको कई सारी स्मॉल सेविंग स्कीम देखने को मिल जाएगी। लेकिन हमे ऐसी बचत स्कीम की तलाश रहती है जिसमे हमारे पैसे भी सुरक्षित रहे और हमे मोटा रिटर्न मिल सके। इस मामले में पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम काफी पॉपुलर है।

पोस्ट ऑफिस द्वारा अलग अलग कैटेगरी में अलग अलग प्रकार की सेविंग स्कीम रखी गई है। यदि आप भी अपने पैसे किसी बढ़िया बचत स्कीम में निवेश करना चाहते हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (NSC) एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

पोस्ट ऑफिस की यह शानदार स्कीम आपको गारंटीड रिटर्न और सुरक्षित निवेश की सुरक्षा प्रदान करती है। इस स्कीम में निवेशकों को बढ़िया रिटर्न मिल जाता है। यही नहीं इस स्कीम में आपको टैक्स की भी छूट मिल जाती है। इस स्कीम के तहत खोले गए अकाउंट में जमा की गई राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिल जाती है।

इस स्कीम में रिटर्न के मामले में आप इसे ऐसे समझ सकते है की आपको अपने 10000 रुपए के निवेश पर 14490 रुपए मिल जाएंगे। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम के बारे में विस्तार से बताएंगे। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

इस स्कीम का लाभ कौन उठा सकते है?

  • इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति अपना सिंगल अकाउंट खुलवा सकता है।
  • यदि चाहे तो आप इस स्कीम में तीन लोग मिलकर ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हो।
  • इस स्कीम में 10 साल से अधिक उम्र का नाबलिग भी अपना खाता खुलवा सकते है।
  • नाबालिग की ओर से या विकृत दिमाग वाले की ओर से कोई भी अभिभावक अपना खाता खुलवा सकते है।
READ THIS-   December Kisan Karj Mafi List: केसीसी के किसानों का दिसम्बर माह में सभी कर्ज होगा माफ, यहाँ से देखे लिस्ट में अपना नाम

इस स्कीम में न्यूनतम और अधिकतम निवेश कितना किया जा सकता है?

आप पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (आठवां अंक) में न्यूनतम 1000 रुपए से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हो। वही इस स्कीम में अधिकतम निवेश की बात करे तो आप इस स्कीम में अधिकतम कितने भी पैसे निवेश कर सकते हो। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

आप इस स्कीम में 100 के मल्टीपल में अधिकतम कितना भी निवेश कर सकते हो। इस स्कीम के तहत आप जितने मर्जी हो उतने खाते खोल सकते हो। इस स्कीम में मौजूदा समय में 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दर दी जा रही है।

मेच्योरिटी पीरियड कितना होता है?

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (आठवां अंक) में आपको मेच्योरिटी अवधि 5 साल की मिलती है। आप अपने पैसे को 5 साल बाद निकाल सकते हो। मेच्योरिटी से पहले अकाउंट को विशेष परिस्थितियों में बंद किया जा सकता है।

जैसे की सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट में किसी एक व्यक्ति या सभी की मृत्यु हो जाती है तो राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर और कोर्ट के किसी आदेश पर अकाउंट बंद कराया जा सकता है।

अकाउंट ट्रांसफर की भी सुविधा

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (आठवां अंक) में आपको अकाउंट ट्रांसफर की भी सुविधा दी जाती है यानी की एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को अकाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए कुछ ख़ास शर्ते रखी गई है।

जैसे खाता धारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में नामित उतराधिकारियो को, खाताधारक से लेकर सयुंक्त खाताधारक की मृत्यु पर, कोर्ट के आदेश पर, किसी ख़ास अथॉरिटी को अकाउंट गिरवी देने पर।

READ THIS-   Mukhyamantri Transport voucher Yojana: कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सरकार देगी हर महीने 600 रुपए, जाने पूरी डिटेल
Join WhatsApp