Mukhyamantri Transport voucher Yojana: कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सरकार देगी हर महीने 600 रुपए, जाने पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Students 600 Rupees Per Month Payment: यदि आप भी एक कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा हो तो आपके लिए बेहद ही बीड़ी खुशखबर है। सरकार अब कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को हर महीने 600 रुपए की राशि प्रदान करेगी।

सरकार द्वारा समय समय पर ऐसी ही योजनाओ से छात्राओ को लाभ दिया जाता है और यह आज की खबर भी कुछ इसी प्रकार से है। बालिकाओं को लाभ देकर उनकी शिक्षा संबंधित गतिविधियो को पूरा किया जाएगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

कई आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाए होती है जो अपनी छोटी-छोटी शेक्षणिक आवश्यकता पूरी नही कर पाती है। ऐसे में पैसो की तंगी से वे अपनी पढ़ाई तक छोड़ देती है और आगे की पढ़ाई से वंचित रह जाती है।

कॉलेज की ऐसी छात्राएं जिनका घर कॉलेज से दूर है और वे किसी वाहन से कॉलेज आती जाती है तो ऐसी कॉलेज की छात्राओ को 600 रुपए की आर्थिक सहायता हर महीने दी जाएगी।

जिससे की उनको कॉलेज आने जाने के लिए खर्चा मिल पाएगा और उन्हें पढ़ाई के लिए किसी समस्या का सामना न करना पड़ेगा। बता दे की इस योजना में आवेदन के लिए आपको ऑफलाइन माध्यम में आवेदन करना होगा।

इस योजना में आवेदन के लिए कौन पात्र होगा और ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या है इस बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है। आइये सरकार की इस घोषणा के बारे में विस्तृत रूप से जानते है। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जुड़े रहे ताकि हम आपके साथ हर एक बात साझा कर सकेंगे।

कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सरकार देगी हर महीने 600 रुपए

अब यदि सरकार इस योजना का संचालन कर रही है तो कई छात्राओ के मन में यह सवाल होगा की इस योजना में लाभ किन छात्राओ को दिया जाएगा। इस योजना में लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता क्या होगी?

READ THIS-   केन्द्र सरकार की इस शानदार योजना से मिल रहा है 4 लाख रुपये का लोन सिर्फ 5% वर्षिक ब्याज पर, जानिये क्या है ये स्कीम

बता दे की इस योजना में लाभ लेने के लिए राजस्थान की छात्रा राज्य के किसी भी कॉलेज में अध्ययनरत होनी चाहिए। इसके साथ ही उस छात्रा का घर कॉलेज से कम से कम 10 किलोमीटर या इससे अधिक हो।

यदि वह छात्रा अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए रोज घर से किसी वाहन के द्वारा आती जाती है तो ऐसी छात्राओं को सरकार द्वारा सहायता दी जाएगी।

बता दे की इसके लिए प्रतिदिन 20 ₹ यानी की हर महीने ₹600 ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के तहत दिए जाएंगे। जिससे की छात्राएं अपने आने जाने का खर्चा निकाल सके। यदि आप भी इस योजना के पात्र हो और आवेदन करना चाहते हो तो आपको ऑफलाइन माध्यम में ही आवेदन करना होगा।

₹600 प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्ते

₹600 प्राप्त करने के लिए आपको निम्न शर्तो को पूरा करना होगा –

  • इस योजना में लाभ लेने के लिए छात्रा राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक का कॉलेज उसके घर से 10 किलोमीटर या इससे अधिक की दुरी पर हो।
  • इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक की कॉलेज में उपस्थिति 75% होनी चाहिए।
  • इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक को बायोमेट्रिक प्रक्रिया से अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होगी।
  • कॉलेज की बायोमेट्रिक रिपोर्ट के अनुसार ही छात्राओ को लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दे की इस योजना में लाभ लेने के लिए बालिकाओ को ऑफलाइन माध्यम में आवेदन करना होगा। हम आपको बता दे की इसके लिए आपको चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नही है क्योंकि आप आवेदन बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हो।

READ THIS-   Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : राजस्थान सुभ शक्ति योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 55000 रूपए, यहां से आवेदन करे

आप आवेदन के लिए अधिक जानकारी के लिए कॉलेज के प्रिंसिपल या अन्य प्रोफेसर से संपर्क कर सकते हो। यदि आप पात्र होंगे तो आपको इस योजना के लिए आवदेन फॉर्म दिया जाएगा। जिसे अच्छे से भरना है और इस फॉर्म को कॉलेज में जमा करवा लेना है। इस तरह से आप आसानी से जानकारी लेकर फॉर्म प्राप्त कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हो।

Join WhatsApp