Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की RD में निवेश करने पर मिलेगा 56830 रुपए का ब्याज, जाने पुरे नियम और लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पोस्ट ऑफिस द्वारा विभिन्न प्रकार की बचत योजनाए चलाई जा रही है। यदि आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो पोस्ट ऑफिस की स्किम आपके लिए बेहतर ऑप्शन होगा। यहाँ पर आपको गारंटीड रिटर्न मिल जाता है।

हम आपको आज का इस लेख के माध्यम से पोस्ट ऑफिस की एक जबरदस्त स्किम के बारे में बताने जा रहे है जिसके जरिए आप भी अपना इन्वेस्टमेंट कर अपने भविष्य के लिए मोटी रकम बना सकते हो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

हम अपनी मासिक सैलेरी से छोटी-छोटी बचत करके मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। यदि आप भी निवेश के लिए विचार कर रहे हो तो स्मॉल सेविंग स्कीम आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आप अपनी सेविंग स्किम को शुरू कर सकते हो। सरकार के द्वारा भी पोस्ट ऑफिस के जरिए कई सारी स्मॉल सेविंग स्कीम चलाई जा रही है।

अगर आप बड़ी राशि का निवेश नहीं कर सकते हो तो आप छोटी-छोटी बचत करके भी बड़ा फंड तैयार कर सकते हो। पोस्ट ऑफिस की इन सेविंग योजनाओ में आपको गारंटी के साथ रिटर्न मिल जाता है।

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की स्किम में निवेश करने की सोच रहे हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम (RD) के बारे में विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

Post Office RD Scheme

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में निवेश कर आप भी बढ़िया रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। इस स्किम में आप हर माह एक निश्चित राशि को जमा कर सकते हो।

READ THIS-   ONGC Scholarship 2023: पाये ₹ 48,000 रुपयो की स्कॉलरशिप, जाने पूरी आवेदन प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस की RD स्किम में निवेश करने वालो के लिए एक अच्छी खबर है बता दे की हाल ही में केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस RD स्किम में ब्याज दर को रिवाइज किया है।

बता दे की केंद्र सरकार ने Post Office RD Scheme की ब्याज दर को 1 अक्टुम्बर 2023 से 31 दिसम्बर 2023 तक 6.5% की जगह 6.7% कर दिया है। आइये जानते है इस योजना से जुड़ी ओर मुख्य बाते।

पोस्ट ऑफिस RD स्किम में 5000 रुपए निवेश करने पर इतना मिलेगा रिटर्न

यदि आप भी Post Office RD Scheme में अपना निवेश राशि हर माह 5000 रुपए रखते हो तो आपको 5 साल बाद यह रिटर्न मिलेगा –

  • अगर आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में हर माह 5000 रुपए जमा करते हो तो 1 साल में आपके 60000 रुपए जमा हो जाएंगे और इस तरह से 5 साल में आपके 3 लाख रुपए जमा हो जाएंगे।
  • इस राशि पर आपको तय की गई ब्याज दर यानी की 6.7% की ब्याज दर के हिसाब से पैसा मिलेगा।
  • इस 3 लाख की जमा राशि पर इस ब्याज दर के हिसाब से 56830 रुपए ब्याज के रुप में मिल जाएंगे।
  • इस तरह से मेच्योरिटी पर आपको कुल 3,56,830 रुपए मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस RD स्किम में 5000 रुपए निवेश करने पर इतना मिलेगा रिटर्न

यदि आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में 3000 रुपए का निवेश हर माह करते हो तो आपको निम्न रिटर्न मिलेगा-

  • अगर आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में हर माह 3000 रुपए जमा करते हो तो 1 साल में आपके 36000 रुपए जमा हो जाएंगे और इस तरह से 5 साल में आप 1 लाख 80 हजार रुपए जमा कर पाएंगे।
  • आपको इस जमा राशि पर 6.7 फीसदी की ब्याज दर मिल जाती है।
  • इस ब्याज दर के हिसाब से जमा राशि पर 34097 का रुपए ब्याज के मिल जाते है।
  • इस तरह से 5 साल की मेच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 2,14.097 रुपए मिलेंगे।
READ THIS-   Laghu Udyami Yojana 2024: इस योजना के तहत लाभार्थियों को मिलेंगे पूरे 2 लाख रुपए, जानिए क्या है यह योजना और कैसे करना होगा आवेदन

हर 3 माह में होता है बदलाव

हम आपको जानकारी के लिए बता दे की रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज पर 10% का TDS काटा जाता है। यदि RD पर एक महीने का ब्याज निवेशकों को 10000 रुपए से ज्यादा मिलता है तो TDS काटा जाता है। वित मंत्रालय द्वारा हर 3 माह में स्मॉल सेविंग स्किम की ब्याज दर में रिव्यू करती है। अभी इस वक्त वित मंत्रालय ने 5 साल वाली पोस्ट ऑफिस रेकरिंग स्किम की ब्याज दर में बदलाव किया है। बाकि योजनाओ पर ब्याज दरे पहले वाली ही लागू है।

Join WhatsApp