PM Suryoday Yojana Application 2024: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? पात्रता व आवेदन प्रक्रिया, जानिए सम्पूर्ण डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम सूर्योदय योजना का संचालन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्योदय योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का उद्देश्य रखा है। इस योजना के तहत बिजली के खर्चे को कम किया जाएगा।

गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार अपनी छतों पर सोलर पेनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकेंगे। वे अपने बिजली बिल के खर्चे को कम कर सकेंगे। इस योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा को सीधे घरों तक पहुँचाना। पीएम नरेंद्र मोदी ने सूर्योदय योजना की घोषणा राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन की थी।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री ने इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को लाभ देने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत आप अपने घर की छतों पर सोलर पेनल लगाकर अपने बिजली के खर्चे को काफी हद तक कम कर सकते हो। सोलर सिस्टम का सही तरीके से रखरखाव करके बिजली शुल्क को काफी कम किया जा सकता है।

यह कहना मुश्किल है कि इससे सभी का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। उन राज्यो में जो की उत्पादित अधिशेष बिजली के लिए राजस्व का भुगतान करते है, उनके लिर मासिक बिल का भगतान शून्य भी पहुँच सकता है।

रूफटॉप सोलर सिस्टम के फायदे

रूफटॉप सोलर सिस्टम के निम्न फायदे है-

  • इससे बिजली बिल में बचत होगी।
  • इससे खाली पड़ी छत का उपयोग होगा।
  • इससे अतिरिक्त बिजली लाइनों की जरूरत नही होगी।
  • इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी होगी।
  • ग्रिड वोल्टेज में सुधार होगा।
READ THIS-   Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की संपूर्ण जानकारी यहाँ देखें

आवेदन के लिए पात्रता

शुरूआती जानकारी के अनुसार आवेदन के लिए निम्न पात्रताए रखी है-

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से कम हो।
  • आवेदक गरीब या मध्यम वर्गीय हो।
  • आवेदक किसी सरकारी नोकरी में न हो आदि।

रूफटॉप सोलर सिस्टम की प्रक्रिया

इस योजना की पात्रता रखने वाले इच्छुक लाभार्थी अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए जल्द ही पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक लाभार्थी अनुमोदित परियोजना डेवलपर्स, सिस्टम इन्टीग्रेटर्स आदि से सोलर रूफटॉप सिस्टम लागु कर सकते है।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल ‘नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर पर जाना होगा।इस वेबसाइट के जरिए आप अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर आपको तुरन्त सूचित कर दिया जाएगा।

इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चेनल या व्हाट्सप ग्रुप से जुड़ सकते हो। इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ गरीब परिवारों के घरों में सोलर सिस्टम की सुविधाएं उपलब्ध कराना। ताकि उनके बिजली के खर्चे को कम किया जा सके।

Join WhatsApp