CBSE Guidelines: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन, देखे पूरी गाइडलाइन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाए जल्द ही शुरू होने वाली है। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा हेतु गाइडलाइन जारी की है। यदि आप भी सीबीएसई कक्षा 10 या 12 के विद्यार्थी है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है।

साल 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है, इन परीक्षाओ हेतु बोर्ड ने गाइडलाइन जारी की है। बोर्ड ने बताया की विद्यार्थियों को परीक्षा में स्कुल यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्वयंपाठी विद्यार्थियों को यह निर्देश दिए की उन्हें हल्के रंग के कपड़े पहन कर आने है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

15 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली है। विद्यार्थियों को यह निर्देश दिए की परीक्षा के दौरान वे किसी भी आभूषण को पहनकर न आवे। इसके अलावा कोई भी विद्यार्थी स्मार्टवॉच, कैलकुलेटर जैसी चीजो को साथ में नही ला सकते है। विद्यार्थी एक सामान्य घड़ी पहनकर परीक्षा में उपस्थित हो सकते है।

प्रवेश पत्र का सत्यापन अनिवार्य

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रवेश पत्र के लिए गाइडलाइन जारी की है। बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों और संस्था प्रधान के लिए आदेश जारी किए है कि बोर्ड के ऑफिशियल पोर्टल पर प्रवेश पत्र जारी होने के बाद संबंन्धित संस्था प्रधान से प्रवेश पत्र का सत्यापन करवाना अनिवार्य होगा। संस्था प्रधान के हस्ताक्षर के अभाव में परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह सकते है।

READ THIS-   Rajasthan Tarbandi Yojana 2023 : अब किसानों को मिलेंगे 48000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

पारदर्शी किट का करना होगा प्रयोग

बोर्ड ने अपनी गाइडलाइन में कहा कि परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री लाने की अनुमति नही है। वे परीक्षार्थी जो को डायबिटीज से पीड़ित है वे अपने साथ खाने का कुछ ला सकते है। हा पर ध्यान रहे इन विद्यार्थियो को यह सामान पारदर्शी कीट में ही लाना होगा।

शुगर पीड़ित को मिलेगी ये सुविधाए

  • शुगर की दवा, चॉकलेट या कैंडी लेकर परीक्षा कक्ष में जा सकेंगे।
  • फल-फ्रूट ले जाने की अनुमति रहेगी।
  • सैंडविच या हाई प्रोटीन डाइट वाले स्केक्स ले जाने की अनुमति रहेगी।
  • डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयां ले जाने की अनुमति।
  • 500 ml तक की पानी की बोतल ले जा सकेंगे।
  • ग्लूकोमीटर और ग्लूकोज टेस्टिंग स्ट्रेप्स ले जाने की अनुमति।
  • ग्लूकोज की रेगुलेटर मॉनिटरी मशीन, इन्सुलिन पम्पस की छूट।
  • फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंगमशीन की छूट।
Join WhatsApp