Lakhpati Didi Scheme 2024: सरकार ने शुरू की लखपति दीदी स्कीम, जाने क्या है यह योजना और कैसे उठाए लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं से अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ मिले और वे अपने जीवन स्तर में सुधार ला सके इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओ का संचालन किया जाता है।

राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के कई प्रकार की योजनाएं चला रखी है। इनमें से एक योजना जिसका नाम लखपति दीदी योजना है। आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को वितीय सहायता प्रदान करने और महिलाओं के उत्थान के लिए यह योजना शुरू की गई है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

लखपति दीदी योजना के उद्देश्य राज्य में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना और महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार लाना। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 23 दिसम्बर को की थी। लखपति दीदी योजना ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रम प्रदान करता है।

महिलाओं को इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी। इस योजना के माध्यम से महिलाएं आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा सकेगी। इस योजना की मदद से महिलाए हर साल कम से कम एक लाख रुपए की आय अर्जित कर सकेगी।

आइये जानते है इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको योजना की पात्रता, लाभ आदि के बारे में बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या है लखपति दीदी योजना?

प्रदेश की महिलाओं को ऋण प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा 5 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। यह ऋण ब्याज मुक्त होगा।

READ THIS-   PMKVY 4.0 Free Training Online Registration: PMKVY फ्री ट्रेनिंग के साथ ही सरकार देगी 8 हजार रुपए, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

इस ऋण राशि के तहत महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकेगी। महिलाए अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करके रोजगार प्राप्त कर सकेगी और आत्मनिर्भर बन सकेगी। आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं के लिए यह योजना काफी मददगार साबित होगी क्योंकि वे इस योजना के तहत ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त कर अपने खुद के कारोबार को शुरू कर सकेगी।

इससे महिलाओं की वितीय समस्या दूर होगी। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य राजस्थान में 11.24 लाख महिलाओं को लाभ पहुंचाना। इस योजना के तहत महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराने के लिए मासिक शिविर आयोजित किए जाते है।

महिलाओं द्वारा अपने व्यवसाय को स्थापित करने के लिए उन्हें कौशल प्रदान करने हेतु प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया जाता है। राजस्थान में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा लखपति दीदी योजना की शुरुआत की जा रही है।

लखपति दीदी योजना कौशल विकास और वितीय सहायता प्रदान करती है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। महिलाओं के व्यवसाय को शुरू करने और उनकी आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

लखपति दीदी योजना के लाभ

लखपति दीदी योजना के निम्न लाभ है-

  • महिलाओं के स्वरोजगार के लिए व्यवसाय स्थापित करने हेतु इस योजना के तहत ऋण प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा।
  • महिलाओं के कौशल को बढ़ाकर उन्हें रोजगार स्थापित करने में मदद दी जाएगी।
  • यह महिलाओं को एसएचजी से जोड़ता है। जिसके माध्यम से महिलाओं को LED बल्ब निर्माण, पाइपलाइन, ड्रोन निर्माण जैसा क्षेत्रो में प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना से 20 हजार से भी अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में प्रवेश करने की सुविधा दी है। जिससे की उन्हें अपना व्यवसाय शुरु करने में मदद मिली है।
  • महिलाए एसएचजी को खेती के लिए ड्रोन दिए जाएंगे। जो की ग्रामीण कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद करेगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हो और महिला राजस्थान की मूल निवासी हो।
READ THIS-   पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सभी लोगों को कर रही है आकर्षित, सिर्फ 5 साल में ₹14,28,000, जानिए पूरी डिटेल
Join WhatsApp