PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024: पीएम किसान सामान निधि योजना के तहत लाभार्थी को अब 6000 रुपए की जगह 12000 रुपए सालाना दिए जाएंगे, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

देश के किसानो को खाद-बीज, कीटनाशक जैसी कृषि संबंधित आवश्यक चीजों की खरीद के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि किसान इस सहायता राशि से खेती संबंधित आवश्यकताओ की पूर्ती कर सके।

यह आर्थिक सहायता राशि किसानो तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई गई। इस योजना के तहत पात्र किसानो को हर वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

यह सहायता राशि किसानो को तीन किस्तो में उपलबध करवाई जाती है। प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की रहती है जो की 4 माह के अंतराल में किसानो को प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले लोगो को 10 बड़ी गारंटी प्रदान करने की बात कही थी जिसमे एक यह भी है की किसानो को अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए की जगह 12000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अब सरकार के द्वारा चुनाव से पहले किए गए अपने वादों को पूरा किया जाएगा।

सरकार के द्वारा अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को 12000 रुपए सालाना देने की घोषणा जल्द ही की जाएगी जो की किसानो के लिए यह एक बड़ी सौगात होगी। किसानो को योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि अब दोगुनी प्राप्त होगी। आइये जानते है इस लेख के माध्यम से संबंधित पूरी खबर।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेंगे 12000 रुपए प्रतिवर्ष

जैसा की हम जानते है भाजपा ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले घोषणा पत्र में यह वादा किया था की यदि इस बार बीजेपी सरकार आएगी तो पीएम किसान योजना के तहत किसानो को मिलने वाली राशि को दोगुना किया जाएगा।

READ THIS-   E-Mudra Loan Apply Online: 50 हजार से 10 लाख रुपए का लोन सीधे बैंक खातें में, जानिए कैसे

यानी की किसानो को 6000 रुपए सालाना आर्थिक सहायता राशि की जगह 12000 रुपए सालाना आर्थिक सहायता राशि मिलेगी। भाजपा के द्वारा यह एक अहम घोषणा की गई जो की किसानो के लिए काफी फायदेमंद होगी।

किसानो को पीएम किसान योजना के तहत 4 माह के अंतराल में 2000 रुपए की किस्त प्रदान की जाती थी जो की अब 4000 रुपए की दी जाएगी। किसानो को अब हर किस्त 4000 रुपए की प्राप्त होगी।

किसानो को इस योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा अब तक 15 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है जो की प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की थी। योजना की 16वीं किस्त फरवरी या मार्च 2024 में आने वाली है। ऐसे में अब किसानो को 16वीं किस्त के 4000 रुपए आने की उम्मीद है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इन किसानो को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन किसानो को लाभ नहीं मिलेगा जिन्होने अभी तक होना ई-केवाईसी नहीं करवाया हो। जो भी पात्र किसान इस योजना का लाभ ले रहे है वे जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा ले।

ताकि आप योजना की 16वीं किस्त से वंचित न रहे है। किसान स्वयं आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना ई-केवाईसी कर सकते है या अपने नजदीकी ई-मित्र के जरिए भी अपना ई-केवाईसी करवा सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे चेक करे ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो-

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सबसे पहले होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Know Your Status का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लीक कर लेना है।
  • क्लीक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर लेने है और Get Data के विकल्प पर क्लीक कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर याद न होने की स्थिति में आपको Know your registration no. के विकल्प पर क्लीक कर लेना है।
  • यदि आपके रजिस्ट्रेशन नंबर आपके पास है तो आपको Get Data के विकल्प पर क्लीक कर के बाद आपकी पर्सनल इनफार्मेशन स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • स्क्रीन पर आपको Eligibility Status दिखाई देगा और यहाँ पर Installment Details भी दिखाई देगी।
  • यहाँ पर आप अपना सम्पूर्ण स्टेटस चेक कर सकते हो।
READ THIS-   Sarkari Yojana: ये मशीन बिना ट्रैक्टर के फसल कटाई में उपयोगी है, इस मशीन की खरीद पर सरकार देगी 50% तक की सब्सिडी
Join WhatsApp