7th Pay Commission Latest News: इस दिन से पहले महंगाई भते में हो सकती है बढ़ोतरी, डीए में बढ़ोतरी के साथ ही एरियर का भी मिलेगा तोहफा, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

करोड़ो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भता बढ़ने का इंतजार है। महंगाई भता बढ़ने से इन्हें काफी फायदा मिलेगा। जैसा की हम जानते है साल 2023 के दूसरे छमाही के लिए महंगाई भते में 4 फिसदी की बढ़ोतरी की थी जिससे की महंगाई भत्ता बढ़कर 42 से 46 फिसदी हो गया था।

अब केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार 4 से 5 फिसदी महंगाई भता बढ़ने की उम्मीद है अगर ऐसा हो जाता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फिसदी के पार हो जाएगा जिससे की कर्मियों को इसका काफी लाभ मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की संख्या काफी है और इस साल के लोकसभा चुनाव भी आने वाली है इसे देखते हुए सरकार इन कर्मियों की संख्या को खुश करके इन्हें अपना विश्वास दिला सकती है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

कहा जा रहा है की यदि सबकुछ ठीक रहा तो होली से पहले-पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भते में बढ़ोतरी की जा सकती है। केंद्र सरकार होली से पहले पहले केंद्रीय कर्मचारियो को खुशखबरी दे सकती है। इस साल 25 मार्च को होली का त्यौहार है। अब तक के पेटर्न के अनुसार मार्च माह तक महंगाई भते का ऐलान हो जाता है। अगर मार्च माह तक महंगाई भते का ऐलान हो जाता है तो इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियो की जो सैलेरी आएगी तब उसमें दो माह का एरियर भी शामिल होगा।

महंगाई भते में इतनी हो सकती है बढ़ोतरी

महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए इस बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार महंगाई भता 4 से 5 फिसदी तक बढ़ाया जा सकता है। यदि ऐसा हो जाता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फिसदी के पार पहुँच जाएगा। जिससे की हाउस रेंट अलाउंस में भी रिवाइज हो जाएगा।

READ THIS-   Old Pension Scheme: क्या राजस्थान में बंद होगी ओल्ड पेंशन स्कीम, पुरानी पेंशन पर संकट के बादल मंडराने शुरू, जानिए पूरी खबर

साल 2023 में पहले छमाही और दूसरे छमाही दोनों में महंगाई भता 4-4 फिसदी बढ़ाया गया था। दूसरे छमाही में महंगाई भता 4 फिसदी बढ़ा था जिसके कारण यह 46 फिसदी हो गया था। वर्तमान समय में 46 फिसदी के हिसाब से ही कर्मचारियो को महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

मिलेगा 2 माह का एरियर

इस साल की पहली छमाही के लिए महंगाई भते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी होनी बाकी है। केंद्र सरकार द्वारा साल के पहली छमाही के लिए अब जल्द महंगाई भते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जाएगी। यदि केंद्र सरकार द्वारा मार्च माह तक केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनर्स के महंगाई भते में बढ़ोतरी की जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च माह की सैलेरी के साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का डीए एरियर भी मिलेगा।

दरअसल सरकार द्वारा साल की पहली छमाही यानी की जनवरी से जून तक के लिए महंगाई भते में बढ़ोतरी की जाती है। यदि इस पहली छमाही के लिए महंगाई भते का ऐलान मार्च माह में हो जाता है तो जनवरी और फरवरी महीने का बकाया डीए एरियर भी दिया जाएगा।

महंगाई भते में बढ़ोतरी का फायदा देश के करीबन 50 लाख केंद्रिय कर्मचारियों को मिलेगा। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा। इसका मतलब कुल एक करोड़ से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मार्च माह में खुशखबरी मिल सकती है।

महंगाई के आंकड़े

भारतीय सीपीआई इंडेक्स के आंकड़े के अनुसार ही महंगाई भते में बढ़ोतरी की जाती है। अखिल भारतीय सीपीआई आइडब्ल्यू 0.3 अंक घटकर 138.8 हो गया है। दिसम्बर 2023 की बात करे तो इसके लिए वर्ष दर वर्ष मुद्रास्फीति 4.91 फिसदी रही। पिछले महीने में यह मुद्रास्फीति 4.98 फिसदी रही थी।

READ THIS-   Mutual Funds SIP: बच्चो की पढ़ाई की चिंता होगी दूर, इस स्कीम के तहत 100 रुपए की बचत कर बनाए 26.2 लाख रुपए, जानिए इस स्कीम की पूरी डिटेल
Join WhatsApp