VMOU B.ED Course 2024: VMOU से करें घर बैठे बीएड, बिना प्रवेश परीक्षा होगा चयन, आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

वर्धमान महावीर खुला विश्विद्यालय द्वारा बीएड में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू कर दिए है। VMOU बीएड के लिए आप 31 जनवरी 2024 तक अपना आवेदन कर सकते हो यानी की आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी रखी गई है।

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन कर कर सकते है। वे अभ्यर्थी जो की कॉलेज न जाकर घर बैठे बीएड कोर्स करना चाहते है उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

घर बैठे बीएड कर आप अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा कर सकते हो। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एवं दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो से परमिशन मिलने के बाद विवि की ओर से इस बार प्रवेश परीक्षा नही ली जाएगी।

अभ्यर्थियों का सलेक्शन मेरिट बेस्ड किया जाएगा। दूरस्थ शिक्षा में बीएड की गाइडलाइन के अनुसार एडमिशन होंगे। लम्बे समय के बाद विवि द्वारा बिना परीक्षा बीएड में प्रवेश दिया जा रहा है। कुल 500 सीटों के लिए बीएड में होगा दाखिला।

शेक्षिक संस्थाओं के आरक्षण नियमो के अनुसार ही रहेगा। VMOU बीएड के लिए पात्र सेवारत शिक्षक एडमिशन के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते। बीएड में आवेदन के लिए ऑनलाइन माध्यम अपनाना होगा।

ऑफलाइन माध्यम में इसमें आवेदन स्वीकार नही किए जाएंगे। इसमें आवेदन के लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। आप अपना आवेदन ई-मित्र केंद्र से जाकर करवा सकते हो या स्वयं आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर कर सकते हो।

बीएड पाठ्यक्रम के लिए अवधि न्यूनतम 2 साल और अधिकतम 5 साल की रखी गई है। इसमें प्रथम वर्ष में प्रवेश शुल्क 26880 रुपए रखा गया है। प्रवेश मेरिट सूची में आने पर काउंसलिंग के दौरान योग्य होने की स्थिति में मुख्यालय कोटा पर विवि परिसर में स्थित बैंक में चालान से जमा होंगे।

VMOU बीएड आवेदन के लिए ये है जरुरी

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा से बीएड करने के लिए अभ्यर्थियों को वर्तमान में मान्यता प्राप्त किसी भी सरकारी या निजी संस्थान में शिक्षक के पद पर कार्यरत होना जरुरी है। काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों से यूनिवर्सिटी द्वारा शिक्षण अनुभव प्रमाण पत्र मांगा जाएगा। यह प्रमाण पत्र बीएड में आवेदन से पूर्व का होना चाहिए।

READ THIS-   Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के बजट में बड़े ऐलान! पीएम किसान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का बढ़ा पैसा, बंपर सरकारी नौकरियों की घोषणा

VMOU बीएड के लिए योग्यता

UG Courses (BA/BSC/BCOM)

  • वीएमओयू से बीएपी/बीसीपी/बीएससीपी परीक्षा उत्तीर्ण या कोई समकक्ष डिग्री।
  • मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 उतीर्ण हो।

PG Courses (MA/MSC/MCOM)

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (न्यूनतम त्रैवार्षिक पाठ्यक्रम) की डिग्री या इसके समकक्ष।

For Diploma Courses & Certificate Courses

  • न्यूनतम योग्यता 12वीं पास।
  • या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष या बी.ए.पी. या बी.एस.सी.पी. या बी.सी.पी. किसी भी मुक्त विश्वविद्यालय से।
Join WhatsApp