Upcoming Government Exams 2024: राजस्थान सरकार नए साल में करेगी ताबड़तोड़ भर्तियां, बेरोजगार युवाओ के लिए खुशियों से भरा होगा साल 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

बेरोजगार युवाओ के लिए साल 2024 खुशियों से भरा होगा क्योंकि इस नए साल में सरकार द्वारा विभिन्न पदों पर भर्तियां ली जाएगी। साल 2024 के शुरुआत से ही सरकार अपनी भर्ती का पिटारा खोलने वाली है।

यह युवाओ के लिए बड़ी सौगात होगी। नए साल में युवाओ को कई भर्तियां देखने को मिलेगी। प्रदेश के लाखो बेरोजगार युवाओ को इन भर्तियों से रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

राजस्थान में विधानसभा के चुनाव में भाजपा को बहुमत मिला है, इसी वजह से राज्य में इस बार भाजपा की सरकार बनी है। नई सरकार के गठन होने के बाद अब युवाओ को नई भर्ती परीक्षाओ का इन्तजार है।

जल्द ही राज्य सरकार के द्वारा नई भर्ती परिक्षाए आयोजित करवाई जाएगी। जैसा की हम जानते है अभी आचार संहिता लग जाने से कई भर्ती परीक्षाए अटकी पड़ी थी और इसके साथ ही कई भर्ती की नियुक्तिया भी अटकी पड़ी थी ऐसे में अब इन भर्तियों और नियुक्तियों को भी पूरा किया जाएगा।

इसके साथ ही साल 2024 के शुरुआत में ही नई भर्तियां निकाली जाएगी। ताकि अधिक से अधिक युवाओ को रोजगार मिल सके। राजस्थान भर्ती एजेंसीया राजस्थान लोक सेवा आयोग और RSMSSB के द्वारा अनेक परीक्षाए आयोजित करवाई जाएगी।

राजस्थान में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी। भर्ती परीक्षाओ की तैयारी कर रहे युवाओ को नौकरी के काफी अवसर प्राप्त होंगे। काफी अभ्यर्थी नई भर्ती की तैयारी में जुट गए है और काफी अभ्यर्थी लम्बे समय से तैयारी में जुटे हुए है।

नई भर्तियों की खबर से अब कोचिंग सेंटरों में भी काफी भीड़ रहने लगी है, राज्य के लाखो युवा प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए ताबड़तोड़ तरिके से तैयारी कर रहे है। आइये जानते नई सरकारी भर्तियों के संबंध में सम्पूर्ण अपडेट, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

अब पांचवा विकल्प लागू

राजस्थान में आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओ के पेपर में वैकल्पिक प्रश्नो में चार ऑप्शन मिलते है जो की A, B, C और D होते है। अब आने वाले एग्जामो में अभ्यर्थियों को एक ओर ऑप्शन देखने को मिलेगा यानी की इन के साथ ही E ऑप्शन ओर होगा।

READ THIS-   Rajasthan GNM Recruitment 2023: राजस्थान जीएनएम भर्ती 2023 का 1588 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

अब अभ्यर्थियों को चार की बजाय पांच ऑप्शन देखने को मिलेंगे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आगामी भर्ती परीक्षाओ के संबंध में एक नया नोटिस जारी किया है। आगामी भर्ती परीक्षाओ में पांचवा विकल्प लागू किया जाएगा।

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के नोटिस के मुताबिक संविदा नर्स भर्ती, सूचना सहायक भर्ती, कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार सीधी भर्ती, संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीधी भर्ती, पशु परिचर भर्ती सहित अन्य भर्तियों के लिए OMR शीट में पांचवा विकल्प लागू किया जाएगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल पर जारी किया था।

जैसा की हम जानते है OMR शीट में चार विकल्प में से हमे सही विकल्प का चयन कर उसे नीले बॉल पेन से गहरा गोल करना होता है लेकिन अब परीक्षार्थियो को पांच विकल्प में से चयन करना होगा।

नोटिस में कहा की अब प्रत्येक प्रश्न में किसी न किसी एक विकल्प को भरना होगा। यदि को परीक्षार्थी उस प्रश्न को छोड़ना चाहता है तो उसे पांचवा ऑप्शन मिलेगा (E) उसे भरना होगा।

यदि परीक्षार्थी ऐसा नहीं करता है तो इस स्थिति में उस परीक्षार्थी के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। अतिरिक्त विकल्प आ जाने से बोर्ड ने यह भी कहा की अब विद्यार्थियों को इसके लिए 10 मिनट ज्यादा मिलेंगे।

जिससे वह आसानी से पांच में से एक गोला गहरा करने के बारे में जांच सकता है। केंडिडेट जिन्होंने पेपर में से दस प्रतिशत से अधिक प्रश्नो में पांच विकल्प में से एक का भी चयन नहीं किया है उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

READ THIS-   ICMR NIV Recruitment 2023: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद में 12वीं पास टेक्निशन के पदों पर निकली नई भर्ती, यहाँ से करें आवेदन

RPSC की परीक्षाए और तिथियां

  • सहायक आचार्य और पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक प्रतियोगी परीक्षा- 7 जनवरी 2024 से 24 जनवरी 2024
  • आरएएस मुख्य परीक्षा- 27 से 28 फरवरी 2024
  • सांख्यिकी अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा- 25 फरवरी 2024

कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षा व तारीख

  • सूचना सहायक सीधी भर्ती- 21 जनवरी 2024
  • संविदा नर्स जीएनएम सीधी भर्ती- 3 फरवरी 2024
  • संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती- 3 फरवरी 2024
  • कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती- 4 फरवरी 2024
  • कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार संयुक्त सीधी भर्ती- 11 फरवरी 2024
  • सह गणक सीधी भर्ती – 3 मार्च 2024
Join WhatsApp