बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म! सुकन्या समृद्धि योजना संवारेगी बेटी का भविष्य, मिलेंगे 60 लाख रुपये, देखें डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

सुकन्या समृद्धि योजना : बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म: सुकन्या समृद्धि योजना संवारेगा बेटी का भविष्य, इतने साल में मिलेंगे 60 लाख. सुकन्या योजना सबसे फायदेमंद योजना है जिसमे निवेश करके आपको अच्छा ख़ासा रिटर्न मिलने वाला है।

अक्सर लड़की के माता पिता को अपनी बेटी की पढ़ाई व शादी के खर्च की चिंता रहती है सुकन्या समृद्धि योजना खाता माता पिता की इस चिंता को ख़त्म करने वाला है। सुकन्या समृद्धि खाते में आप हर साल 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रूपये तक जमा करवा सकते है और इस राशि पर आपको 7.6 प्रतिशत वार्षिक चक्रवर्ती ब्याज मिलने वाला है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में मिलने वाली ब्याज दर अन्य प्रकार के बैंक खाते में मिलने वाली ब्याज दर से बेहतर है। सुकन्या खाता लड़की के नाम पर खुलेगा, 10 साल से कम उम्र होने पर ही सुकन्या खाता खुलवाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी देने वाले है।

मात्र 250 रुपये से खोल सकते है सुकन्या खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खुलना वाला खाता आप कम से कम 250 रुपये से खुलवा सकते है और सालाना 250 रुपये से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की धनराशि जमा करवा सकते है।

READ THIS-   Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपए में खाता खोलें, पाए पूरे 24 लाख रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम और कितना मिलता है फायदा

इस खाते में 50 रुपये के गुणा में आप पैसा जमा करवा सकते है अधिकतम कितनी बार आप पैसा जमा करवा सकते है इसकी कोई भी सीमा नहीं है। आप एक महीने में व एक साल में कितनी भी बार पैसा जमा करवा सकते है।

टैक्स में भी मिलेगी छूट

सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर मिलने वाले ब्याज पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगने वाला है। इनकम टैक्स सेक्शन एक्ट 80 सी के तहत आय कर में छूट मिलने वाली है। इस हिसाब से यह योजना और भी महत्वपूर्ण हो जाती है हर किसी व्यक्ति को चाहे वो गरीब हो या अमीर हो अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता अवश्य खुलवाना चाहिए।

सुकन्या समृद्धि खाते में मिलता है सबसे अधिक ब्याज

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खुलने वाले खाते पर 7.6 फीसदी ब्याद मिलता है जो बहुत ही बेहतरीन ब्याज दर है। मिलने वाला ब्याज चक्रवर्ती होगा और प्रत्येक फाइनेंशियल वर्ष के अंत में इस ब्याज को जोड़ा जायेगा।

बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं अकाउंट

सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस व बैंक को विजिट करके खुलवा सकते है। सुकन्या खाता खुलवाने के लिए आपको पहचानपत्र, राशनकार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो आदि सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ नजदीकी डाक घर या बैंक को विजिट करना होगा।

18 साल तक नहीं निकाल पाएंगे कोई भी पैसा

जिस लड़की के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खोला गया है उसकी उम्र 18 वर्ष पूरी नहीं होती तब तक इस खाते से पैसा नहीं निकाला जा सकता है। लड़की की उम्र 18 वर्ष पूरी होने पर लड़की की शादी या उच्च शिक्षा के लिए 50 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती है। सुकन्या खाते से पूरी धनराशि खाते के mature होने के बाद यानी कि खाते खोलने के 21 वर्ष बाद ही निकाली जा सकती है।

READ THIS-   One Student One Laptop Scheme 2023: AICTE की इस स्कीम के तहत विद्यार्थियों को मिलेगा लैपटॉप, जाने किसे मिलेगा इसका लाभ और क्या है यह योजना

बेटी को मिलेंगे 60 लाख से भी ज्यादा रुपये

खाते खुलवाने की दिनांक से 21 वर्ष बाद सुकन्या समृद्धि खाता mature हो जायेगा। उदाहरण के लिए आपकी बेटी की उम्र 1 साल है और आपने उसका खाता खुलवा दिया. उस खाते में 15 साल तक हर साल खाते में 1.50 लाख रुपये जमा किया. अब इस हिसाब से आपकी बेटी के 21 साल पर उसको कुल  63,65,110 रुपये मिलेंगे, जिसमें मूलधन 22,50,000 रुपये है तो उस पर ब्याज 41,15,110 रुपये मिलेंगे.

Premature closure के नियम व शर्तें

(i) खाता खोलने के 5 वर्ष बाद निम्नलिखित शर्तों पर खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है: –

-> खाताधारक की मृत्यु पर। (मृत्यु की तारीख से भुगतान की तारीख तक पीओ बचत खाता ब्याज दर लागू होगी)।

-> अत्यधिक अनुकंपा के आधार पर

(i) खाता धारक की जान को खतरा।

(ii) अभिभावक की मृत्यु जिसके द्वारा खाता संचालित होता है।

(iii) ऐसे बंद करने के लिए आवश्यक पूर्ण दस्तावेज और आवेदन।

(vi) समय से पहले खाता बंद करने के लिए संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करें।

READ THIS-   Rajasthan Free Laptop Yojana 2023: राजस्थान सरकार 8वीं 10वीं 12वीं के 1 लाख विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देगी, यहाँ से देखें लिस्ट

Leave a Comment

Join WhatsApp