SSY Account: इस स्कीम में खाता खुलवाकर आप भी अपनी बेटी की उम्र 21 साल पूरी होने पर ले सकते है 64 लाख रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम और पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी अपनी बेटी के भविष्य में उच्च शिक्षा और शादी के लिए निवेश करके मोटा रिटर्न प्राप्त करने के बारे में सोच रहे है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि हम आपको आज के इस लेख में एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है।

जिसमे आप निवेश कर अपनी बेटी की 21 साल की उम्र में 64 लाख रुपए का मोटा फंड बना सकते हो। हम बात कर रहे सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जिसमें आप अपनी बेटी का खाता 10 साल की उम्र पूरी होने से पहले खुलवा सकते है। इस समय सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 8 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस ब्याज दर के हिसाब से आप अपनी बेटी की 21 साल की उम्र में 64 लाख रुपए का मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। इसके बाद आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा संबंधित खर्चो और उसकी शादी के खर्चो को आसानी से निकाल सकते हो। आइये जानते है इस लेख के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पुरे विस्तार से –

सुकन्या समृद्धि योजना

जैसा की हम जानते है आज के समय में बढ़ती महंगाई ने शादी ब्याह के खर्चे को ओर अधिक बढ़ा दिया है। शादी ब्याह के खर्चो और उच्च शिक्षा को लेकर बच्चे के माता-पिता काफी चिंतित रहते है।

READ THIS-   Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Online Apply: राजस्थान उत्तर मेट्रिक छात्रवृति में आवेदन शुरू, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

बच्चो की उच्च शिक्षा और शादी ब्याह के खर्चो को आसानी से मेंटेन करना गरीब परिवार और मिडिल क्लास परिवार के लिए काफी कठिन हो जाता है। ऐसे में माता-पिता की चिंताए ओर बढ़ जाती है।

लेकिन कुछ पेरेंट्स समझादारी से काम में लेते है वे अपने बच्चो की पढ़ाई और शादी के खर्चो के लिए पहले से ही किसी बचत योजना में निवेश करते रहते है। आज के समय में बचत के लिए काफी सारी निवेश स्कीम है।

यदि आपके परिवार में आपकी बेटी है और वो 10 साल से कम उम्र की है तो सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए अच्छा विकल्प है। इस योजना के तहत आप अपनी बेटी का खाता 10 साल की उम्र से पहले पहले खुलवा सकते हो।

आप हर माह निवेश करके 21 साल की उम्र में मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। इस योजना में निवेश से आपको अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी सबंधित किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होगी।

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी ताकि इस योजना के तहत गरीब परिवार अपनी बेटी की शादी और पढाई संबंधित खर्चो को आसानी से पूरा कर सके। इस योजना के तहत 8 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी का खाता कब खुलवाना है ?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अभिभावक अपनी बेटी की उम्र 10 साल की पूरी होने से पहले खाता खुलवा सकते है। यदि माता-पिता अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद इस योजना के तहत खाता खुलवाते है तो वे 15 साल तक इस योजना में पैसे जमा कर सकते है।

READ THIS-   Rajasthan Free Laptop Yojana 2023: राजस्थान सरकार 8वीं 10वीं 12वीं के 1 लाख विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देगी, यहाँ से देखें लिस्ट

इसके बाद माता-पिता यदि पैसे निकालने चाहे तो वे बेटी की उम्र 18 साल की पूरी होने के बाद मेक्योरिटी रकम का 50 फीसदी ही निकाल सकते है। इस योजना के तहत पुरे पैसे बेटी की उम्र 21 साल की होने पर निकाल सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी की की उम्र 21 साल पूरी होने पर मिलते है 64 लाख रुपए

इस योजना के तहत यदि आप अपनी बेटी का खाता खुलवाते हो तो योजना की मेच्योरिटी के बाद मोटी रकम मिल जाती है। बता दे की यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर माह 12500 रुपए जमा करते हो तो आप एक साल में पुरे 1 लाख 50 हजार रुपए जमा करेंगे।

इस जमा राशि पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा। यदि हम अनुमानित ब्याज दर 7.6 फीसदी मानकर चले तो इस ब्याज दर के हिसाब से आपको मेच्योरिटी पर भारी भरकम फंड तैयार मिल जाएगा।

यदि मंथली इस हिसाब से पैसा निवेश करे तो आप अपनी बेटी की 21 साल की उम्र तक 63 लाख 79 हजार 634 रुपये प्राप्त करोगे। इस योजना में निवेश की गई कुल रकम 22,50,000 रुपये होगी और इस पर ब्याज 41,29,634 रुपये मिलेगा।

इस तरह से आप सुकन्या समृद्धि योजना में अपना पैसा निवेश कर बेटी की उम्र के 21 साल तक 64 लाख रुपए बना सकते हो। जिसके बाद आप अपनी बेटी की शादी धूमधाम से कर सकोगे पर बेटी की उच्च शिक्षा संबंधित खर्चो को आसानी से निकाल सकोगे।

सुकन्या समृद्धि योजना में जमा पैसा होगा टैक्स फ्री

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत यदि आप अपनी बेटी का खाता खुलवाते हो तो इसमें जमा पैसे बिलकुल टैक्स फ्री रहेंगे। निवेशक सुकन्या समृद्धि योजना में एक साल में यदि 1.5 लाख रुपए जमा करते है तो इस पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा।

READ THIS-   Kisan Karj Mafi List 2023 Kaise Check Kare: किसानों का कर्ज हुआ माफ़, घर बैठे किसान कर्ज माफ़ी सूची चेक करें, ये है पूरी प्रक्रिया

सुकन्या समृद्धि योजना EEE श्रेणी के अंतर्गत आती है। इस स्किम में निवेशक को तीन जगह से छूट मिलती है। पहला इस योजना में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट। दूसरा इस स्किम पर जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स छूट। तीसरा इस स्कीम में मेच्योरिटी की राशि पर भी टैक्स छूट।

Join WhatsApp