SSC Exam: SSC की ये 5 बड़ी परीक्षाए जो की आपको 10वीं बाद बना सकती है सरकारी अफसर, जानिए कौनसे है ये एग्जाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

SSC यानी की स्टाफ सेलेक्शन कमीशन, जो की हर साल विभिन्न पदों पर भर्तियां करवाती है। आज के समय में लाखो युवा सरकारी नौकरी का अपना सपना पूरा करने के लिए SSC की तैयारी कर रहे है।

SSC की परीक्षा 10वीं कक्षा से लेकर इंजीनियरिंग तक के स्टूडेंट दे सकते है। यदि कोई स्टूडेंट 10वीं पास है और 10वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए तैयारी शुरू करना चाहता है तो SSC उसके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

जरा सोचिए की आप यदि 10वीं पास करके SSC की तैयारी शुरू कर परीक्षा पास कर सरकारी नौकरी में लग जाए तो क्या कहना। यदि आपके अंदर कुछ कर गुजरने का जनून है, आपके अंदर प्रतिभा है, आत्मविश्वास है तो आप यह काम आसानी से कर सकोगे, आप सरकारी पद ले सकते हो और कम उम्र में भी सरकारी पद लेकर अपने करियर को बना सकते है।

जैसा की हम जानते है SSC के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए SSC की परीक्षा पास करनी होती है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SSC की उन 5 बड़ी भर्तियों के बारे में बताने वाले है जिनमे 10वीं पास केंडिडेट आसानी से अपना आवेदन कर सकते है। आइये जानते है SSC की इन 10वीं पास भर्ती परीक्षाओ के बारे में-

SSC Exam

जैसा की हम जानते है भारत सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओ को पास करना जरुरी है।

READ THIS-   India Post Sports Quota Recruitment 2023: पोस्ट ऑफिस में 10वीं 12वीं पास युवाओं के लिए एमटीएस व अन्य पदों पर निकली भर्ती, जल्द यहाँ से करें आवेदन

SSC द्वारा हर साल हजारो रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए युवाओ को जारी नोटिफिकेशन के आधार पर अपना आवेदन करना होगा, पात्रता रखने वाले युवा आसानी से अपना आवेदन कर SSC परीक्षा में भाग ले सकते है और सरकारी नौकरी का सपना पूरा कर सकते है।

SSC की परीक्षा में अंतिम रूप से चयन युवाओ को नौकरी प्रदान की जाती है और इस पद पर सैलेरी भी अच्छी दी जाती है। आप SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in को विजिट कर सरकारी नौकरी की भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हो।

SSC द्वारा भर्ती निकाली जाने पर आप उसमे आवेदन कर सकते हो। वे युवा जो की 10वीं पास है वे भी SSC की अलग अलग प्रकार की भर्ती में अपना आवेदन कर सकते है। हम युवाओ को SSC एग्जाम की लिस्ट बताने जा रहे है जो की निम्न है-

SSC CGL Exam

यदि आपका भी सपना SSC में सेलेक्शन लेकर सरकारी नौकरी का है, तो आप SSC की CGL परीक्षा में भाग ले सकते हो। SSC समय-समय पर SSC CGL परीक्षा आयोजित करवाती रहती है। SSC CGL परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित करवाई जाती है।

इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है। SSC CGL की परीक्षा ग्रेजुएशन पास कर चूका युवा आसानी से दे सकता है। वे सभी युवा जो की ग्रेजुएट है वे अपना ऑनलाइन आवेदन कर इस भर्ती में भाग ले सकते है और नौकरी का सुनहरा अवसर ले सकते है।

READ THIS-   Jal Vibhag Bharti 2023: जल विभाग में 10वीं पास के लिए निकली बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

इस भर्ती के जरिए ही अलग-अलग विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों के लिए युवाओ का चयन किया जाता है। बता दे की यह परीक्षा 2 चरणों में होती है जो की टियर 1 और टियर 2 होती है।

SSC Multitasking Exam (SSC MTS)

SSC के द्वारा SSC MTS की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है, इस परीक्षा में 10वीं पास युवा और ITI ट्रेड होल्डर्स अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के बाद परीक्षा में अंतिम रुप से चयन होने पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

इस भर्ती में विभिन्न सरकारी विभागों में फिटर, प्लम्बर, ड्राइवर, माली जैसे मल्टीटास्किंग पदों पर काम करने के लिए युवाओ की भर्ती की जाती है। इस भर्ती परीक्षा में देश के हजारो लाखो लोग अपना आवेदन करते है। इस भर्ती में आपके 10वीं के मार्क्स काफी ज्यादा मायने रखते है।

SSC CHSL Exam

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC CHSL परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में SSC के द्वारा डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट (पीए/एसए) जैसे पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाती है। SSC के द्वारा हजारो पदों पर SSC CHSL की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

इसमें आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। SSC CHSL का पूरा नाम कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल परीक्षा है जो की तीन चरणों में करवाई जाती है। यह परीक्षा Tier 1, Tier 2 और Tier-3 में आयोजित करवाई जाती है। अंत में इस भर्ती में टाइपिंग और स्कील टेस्ट के माध्यम से उम्मीदवारों का अंतिम रुप से चयन किया जाता है।

READ THIS-   Rail Kaushal Vikas Yojana February 2024: रेल कौशल विकास योजना, फ्री ट्रेनिंग व नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, आवेदन शुरू

SSC Constable Exam

यदि आप सुरक्षा बल में नौकरी करने की इच्छा रखते हो तो आप SSC Constable Exam दे सकते हो। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा समय-समय पर SSC Constable Exam आयोजित करवाया जाता है। इस SSC Constable Exam के लिए हजारो पदों पर भर्ती की जाती है।

केंद्र सरकार के अंतर्गत कई सुरक्षा बल आते है जैसे Delhi Police, BSF, ITBP, असम राइफल्स और CRPF, इनमे SSC के द्वारा कांस्टेबल के खाली पदों पर भर्ती की जाती है। इस भर्ती में 12वीं पास युवा अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। लिखित परीक्षा पास युवाओ को फिजिकल के लिए बुलाया जाता है।

SSC JE Exam

भारत के विभिन्न विभागों, संगठनों और मंत्रालयों में कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC JE Exam के पदों पर भर्ती की जाती है। इस भर्ती में जूनियर इंजीनियरों (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और क्वांटिटी सर्वेक्षण और कॉन्ट्रैक्ट्स) के रिक्त पदों पर भर्ती की जाती है। आप इस भर्ती की परीक्षा डेट और आधिकारीक नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हो।

Join WhatsApp