SIP Calculator: बेटी की शादी की चिंता खत्म, धूमधाम से होंगी अब बेटी की शादी, 20 लाख रुपए मिलेंगे सिर्फ ब्याज से, जानिए कितना करना होगा निवेश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी अपनी बेटी की शादी को लेकर चिंतित है और ऐसे में ऐसी स्कीम की तलाश में है जिसमे निवेश करने पर मोटा रिटर्न मिल सके तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SIP स्किम के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है।

साथ ही हम आपको यह भी बताने वाले है की SIP में 25 हजार के निवेश से 20 लाख रिटर्न की केलकुलेशन क्या है। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

SIP Calculator

आज के समय में किन लोगो को अपनी की बेटी की बढ़ती उम्र के साथ शादी की चिंता नहीं होती है। हर एक माता-पिता की इच्छा होती है की उनकी बेटी की शादी धूमधाम से हो। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कई सारे लोग अपनी बेटी की शादी के लिए पहले से ही निवेश करना शुरू कर देते है।

यदि आप भी अपनी बेटी की शादी करने के लिए निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो आप इस SIP कैलकुलेशन को समझ सकते हो। लाजमी है की आप अपनी बेटी की शादी के लिए पैसो की चिंता से दूर तो नहीं भाग सकते है, इसके बजाय आप आज से ही अपना निवेश शुरू कर सकक्ते हो।

आपके बचत के पैसो से आपको काफी फायदा होने वाला है। आप अपनी बेटी की शादी बिना आर्थिक तंगी से धूमधाम से कर सकोगे। आप SIP के जरिए अपने भविष्य में पैसो की तंगी से दूर हो सकते हो। निवेश के लिए SIP यानी सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेन्ट प्लान आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

READ THIS-   Ration Card List: सरकार ने जारी की राशन कार्ड लिस्ट, इस तरिके से आप भी चेक करे लिस्ट में अपना नाम

आप यदि शेयर बाजार में सीधा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हो तो आपके लिए SIP का ऑप्शन बेस्ट हो सकता है। SIP में आपको हर निश्चित समयांतराल में एक निश्चित राशि को जमा करना होता है। आइये जानते है किस प्रकार से SIP में 25 हजार रुपए हर माह के इन्वेस्टमेंट से 20 लाख का फंड बनाया जा सकता है।

25 हजार रुपए मंथली इन्वेस्टमेंट से 20 लाख रुपए बनने का केलकुलेशन

आपको SIP में हर माह 25000 रुपए का निवेश करना है। यदि आप हर माह 25000 रुपए का निवेश करते हो तो आप इस हिसाब से एक साल में 3 लाख रुपए जमा करेंगे। आपको इस प्रकार से हर माह निवेश 5 साल तक करना है।

हर माह 25 हजार रुपए जमा करने पर साल में 3 लाख रुपए जमा करोगे इस हिसाब से 5 साल में 15 लाख रुपए निवेश करोगे। अब आप मान लीजिए आपको सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है। आपको इस ब्याज पर चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलता है। जिससे आपको काफी फायदा होगा।

इस ब्याज दर के हिसाब से आपको 5 साल में कुल ₹5,62,159 ब्याज के रूप में मिलेंगे। इस प्रकार से आपकी कुल जमा राशि और ब्याज राशि को मिलाकर ₹20,62,159 मेच्योरिटी पर मिलेंगे।

SIP में अधिक मुनाफे के लिए आपको लम्बे समय के लिए निवेश की सलाह दी जाती है। शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से आपके SIP रिटर्न पर भी असर पड़ सकता है। आप इस प्लान को फॉलो करते हो तो इससे पहले आप एक्सपर्ट से एडवाइज जरूर ले।

Join WhatsApp