SIM Card New Rules 2024: 1 जनवरी 2024 से बदल जाएगा सिम कार्ड से जुड़ा ये नियम, सरकार ने इसके लिए जारी किया आदेश, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में लगभग सभी के पास अपना स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन के माध्यम से लोगो के बहुत से काम आसान हो जाते है, हर एक काम डिजिटली रुप से हो जाता है।

जैसा की हम जानते है स्मार्टफोन में इंटरनेट और कॉलिंग संबंधित सुविधा के लिए सिम की जरूरत रहती है। बिना सिम के स्मार्टफोन एक डिब्बे के समान है। एक स्मार्टफोन में ड्यूल सिम सॉकेट होता है जिससे की हम दो सिम आसानी से काम में ले सकते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

कुछ लोगो का काम एक सिम में चल जाता है वही कही ऐसे भी लोग है दो सिम खरीदने की जरुरत रहती है। बहरहाल, हम आपको सिम से जुड़े नियम नियम के बारे में बताने जा रहे है।

अब आप एक नई सिम खरीदने जाओगे तो यह नया नियम लागू होगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SIM Card New Rules के बारे में विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे।

ये है सिम कार्ड से जुड़े नए नियम

  • सिम कार्ड को लेकर एक नया नियम लागु किया जाएगा और यह नियम 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। बता दे की दूरसंचार विभाग ने इस नए नियम का ऐलान किया है। देश में डिजिटलाइजेशन को ध्यान में रखते हुए यह जानकारी दी है की अब जब लोग अपना नया सिम कार्ड खरीदेंगे तो लोगो को सिर्फ ई-केवाईसी करवाना होगा।
  • 1 जनवरी 2024 से टेलीकॉम कम्पनिया सिर्फ आपका ई-केवाईसी करेगी और आपको सिम कार्ड प्रदान करेगी। यानी की अब पेपर बेस्ड ई-केवाईसी पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। यह सब 1 जनवरी 2024 से किया जाएगा।
  • दूरसंचार विभाग द्वारा सिम कार्ड का यह एक नया नियम लागू किया जाएगा और यह नियम देश की सभी सिम कम्पनियो के लिए अनिवार्य किया जाएगा।
  • जब आप नया सिम कार्ड लेने जाएंगे तो अब आपकी डिटेल को बायोमेट्रिक के जरिए वेरिफाई की जाएगी।
  • टेलीकॉम डिपार्टमेन्ट ने सिम कार्ड के इस नए नियम के बारे में मंगलवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है। इस नोटिफिकेशन के तहत बताया गया की अब 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने पर बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा अब ग्राहकों को सिम कार्ड खरीदने पर सिर्फ अपना ई-केवाईसी करवाना होगा।
  • इसके अलावा जो भी नियम है वे ऐसे के ऐसे ही रहेंगे। मोबाइल कनेक्शन लेने पर बाकि के नियम हे वही रहेंगे। इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा।
  • अब कई लोगो के मन में यह सवाल भी होगा की आखिरकार ये ई-केवाईसी की प्रक्रिया क्या है उन्हें बता दे की आपकी सारी जानकारी ली जाएगी जो की कम्पनी के द्वारा सेव की जाएगी।
READ THIS-   अंतरिम बजट 2024 से राजस्थान को मिली बड़ी सौगात, 300 यूनिट बिजली फ्री सहित ये मिलेगी अन्य सुविधाएं

Join WhatsApp