Sahara Refund Re-Submission Form: सहारा इंडिया रिफंड फॉर्म दोबारा से भरना शुरू, यहाँ से करे अपना पुनः आवेदन, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

सहारा इंडिया के वे निवेशक जिन्होंने अपने रिफंड के लिए अपना आवेदन किया था लेकिन किसी कारणवश उनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है और उनका रिफंड उनको प्राप्त नहीं हो सका ऐसे में सहारा इंडिया द्वारा ऐसे निवेशकों को पुनः फॉर्म सबमिट कराने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

जैसा की हम जानते है देश के लाखो निवेशकों ने सहारा इंडिया में अपना निवेश कर रखा था, काफी समय से उनको उनका रिफंड नहीं मिल पाया है ऐसे में कुछ दिनों पहले केंद्र सरकार ने निवेशकों के पैसे लौटाने के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लांच किया। जिसके माध्यम से सहारा इंडिया के निवेशक अपना आवेदन कर अपने फसे हुए पैसे प्राप्त कर रहे है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

यदि आप सहारा इंडिया के निवेशक हो और आपने भी रिफंड के लिए आवेदन किया था लेकिन किसी कारणवश आपका फॉर्म भी रिजेक्ट ही गया है तो आपके लिए खुशखबरी है, सहारा इंडिया के द्वारा रिजेक्ट किए गए फॉर्म को री-सब्मिशन करने के लिए आवेदन को पुनः सब्मिट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आप सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर जाकर आसानी से अपना फॉर्म री-सब्मिट कर सकते हो। वे निवेशक जिन्होंने अपना आवेदन कर रखा है और उनका फोर्म किसी कारण से रिजेक्ट हो गया है ऐसे में वे Sahara Refund Re-Submission Form भरकर अपनी त्रुटि को ठीक कर सकते है।

किसी भी प्रकार की त्रुटि को आपको ठीक करना अनिवार्य होगा, यदि फॉर्म री-सब्मिशन करने के बाद भी आपकी पुनः त्रुटि पाई गई तो ऐसे में आपके फॉर्म को वापिस से रिजेक्ट किया जा सकता है। यदि आप अपने Sahara Refund Re-Submission Form को अच्छे से पुनः सब्मिट कर लेते है तो आपका रिफंड आपको प्राप्त हो जाएगा।

READ THIS-   Annapurna Food Packet Yojana Update: अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना बड़ी अपडेट! लोगों को मिलता रहेगा फ्री फूड पैकेट का लाभ, बंद नहीं होगी अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना

सहरा इंडिया द्वारा सहारा इंडिया री-सब्मिशन फॉर्म को शुरू करने का उद्देश्य कोई भी अपने रिफंड प्राप्त करने से वंचित न रहे। आइये जानते है इस लेख के माध्यम से Sahara Refund Re-Submission Form के बारे में पुरे विस्तार से, आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

Sahara Refund Re-Submission Form- Update

सहारा इंडिया के द्वारा निवेशकों के पैसे लौटाए जा रहे है। अब तक काफी निवेशकों के पैसे उन्हें प्राप्त हो चुके है। निवेशकों के लम्बे समय के इन्तजार के बाद सहारा इंडिया ने उनका रिफंड लौटाने के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लांच किया था। 23 जुलाई 2023 को रिफंड के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

ऐसे में कई सारे निवेशकों ने अपना आवेदन किया है। आवेदन करने के बाद कई सारे निवेशको के आवेदन फॉर्म को स्वीकृत कर दिए है और कई सारे निवेशकों के आवेदन फॉर्म को त्रुटि की वजह से रिजेक्ट किए गए। वे आवेदक जिनके आवेदन फॉर्म स्वीकृत किए गए उनके निवेश किए गए पैसो की पहली किस्त उपलब्ध करवा दी गई है।

वे आवेदक जिनका फॉर्म किसी त्रुटि के कारण रिजेक्ट कर दिया गया है उन आवेदको के पैसे सहारा इंडिया के द्वारा उन्हें उपलब्ध नहीं करवाया गया और ऐसे आवेदकों के नाम सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में भी दर्ज नहीं किया गया। ऐसे में वे आवेदक जिनके फॉर्म रिजेक्ट हो गए है उन्हें अब किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सहारा इंडिया के द्वारा रिजेक्ट हुए फॉर्म को पुनः सबमिट कराने के लिए Sahara Refund Re-Submission की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

READ THIS-   Rajasthan GNM Answer Key 2024 Download: राजस्थान जीएनएम भर्ती परीक्षा की ऑफिशल आंसर की जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

सहारा इंडिया द्वारा सहारा रिफंड री-सबमिशन 2023 शुरू कर दिया है जिसके तहत पुनः आवेदन फॉर्म सब्मिट कर सकते है और सहारा इंडिया के द्वारा अपने निवेश के पैसे प्राप्त किए जा सकते है।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से अब तक कितने आवेदन हो चुके है ?

सहारा इंडिया द्वारा सभी निवेशको के पैसे उन्हें धीरे-धीरे लौटाए जा रहे है। निवेशकों के निवेश किए गए पेसो के रिफंड के लिए सहारा इंडिया ने पिछले कुछ दिनों सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लांच किया था। जिन्होंने भी अपना आवेदन किया था उनको उनका रिफंड सहारा इंडिया द्वारा किस्तों के रूप में प्रदान किए जा रहा है।

ऐसे आवेदक जिन्होंने पर आवेदन किया है और उनके आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं पाई गई है उनका नाम ऑनलाइन माध्यम में जारी की गई सहारा रिफंड लिस्ट में दर्ज किया गया। इसके बाद लिस्ट में दर्ज उम्मीदवारो को पहली किस्त के 10000 रुपए ट्रांसफर किए गए।

जैसा की हम जानते है पिछले कुछ वर्षो से सहारा इंडिया विवादों से घिरी हुई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सहारा इंडिया कम्पनी के द्वारा सभी निवशकों के पैसे लौटाए जा रहे है। अब तक सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल में 53,687 खातों से जुड़े 19,650 आवेदन किए जा चुके है।

सहारा इंडिया के द्वारा 53,687 खातों से जुड़े 19,650 आवेदन के संबंध में अब तक कुल 138.07 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। इस कुल रिफंड राशि में  67.98 करोड़ रुपये का ब्याज शामिल है। एक साथ लाखो निवेशकों के पैसे लौटाने की वजह से सहारा इंडिया करोडो रुपए के कर्ज में डूबी हुई है। सहारा इंडिया के द्वारा विभिन्न किस्तों में निवेशको के सभी पैसे रिफंड किए जाएंगे। 2024 तक सहारा इंडिया द्वारा निवेशकों के पैसे लोटा दिए जाएंगे।

READ THIS-   Announcement of 3 New Districts in Rajasthan: बड़ी अपडेट! राजस्थान में तीन और नए जिले बनाने की घोषणा, सीएम अशोक गहलोत का बड़ा ऐलान

सहारा रिफंड री-सबमिशन फॉर्म 2023 कैसे भरे ?

जैसा की हमने आपको बताया की जिन आवेदकों के फॉर्म रिजेक्ट हो चुके है उन्हें सहारा इंडिया द्वारा पुनः मौका दिया जा रहा है। यदि आपका भी आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो चूका है और आप भी अपने आवेदन फॉर्म में त्रुटि को सुधारकर पुनः फॉर्म को री-सबमिट करना चाहते है तो आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर प्रक्रिया पूरी कर सकते हो।

सहारा इंडिया द्वारा Sahara Refund Re-Submission Form शुरू कर दिया है। जिसके तहत आप अपना फॉर्म री-सबमिट कर सकते है। Sahara Refund Re-Submission Form की पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आपको सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट को विजिट करने पर आपके सामने सबसे पहले होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Sahara Refund Re-Submission का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक कर लेना है।
  • इसके बाद आपको मांगी जाने वाली आवश्यक जानकारी को दर्ज करना है और उसके बाद आपको OTP वेरिफिकेशन करने के बाद लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने Sahara Refund Re-Submission का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको आवश्यक सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर लेने है।
  • अंत में आपको सब्मिट के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • इस प्रकार से आप अपने रिजेक्ट फॉर्म को पुनः सब्मिट कर सकते हो।
Join WhatsApp