RPSC Govt. Job Update: राजस्थान में सरकारी भर्तियों को लेकर आई है अपडेट, जाने कब से होगी नई भर्तियाँ, लेटेस्ट अपडेट पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न प्रकार के पदों पर परीक्षाए आयोजित करवाई जाती है। RPSC के कलेंडर में जनवरी और फरवरी माह 2024 में होनी वाली परीक्षाए है। अब राजस्थान लोक सवा आयोग को नई भर्तियों का इन्तजार है। राजस्थान में विधानसभा चुनाव आने वाले है। अब राज्य में विधानसभा चुनाव के पूरा होने और नई सरकार के आने के बाद ही भर्तियों का यह सिलसिला अगर बढ़ने के आसार है।

छात्रों को नई भर्तियों का बेसब्री से इन्तजार है। ऐसे में अब नई सरकार के गठन के बाद ही भर्तियों का पिटारा खुलने वाला है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से RPSC Govt. Job Update के बारे में सम्पूर्ण विस्तार से चर्चा करने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

बीते पांच सालो में इतनी मिली भर्तियां

  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 2019 में 10 हजार से भी अधिक भर्तियां मिली है।
  • वही इसके अलावा 2020 में 5000 भर्तियां मिली है।
  • अगर हम 2021 की बात करे तो इस साल में आरएएस और सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमांडर सहित अन्य विभागों की 2914 भर्तियां मिली है।
  • वही साल 2022 में भर्तियो का यह आंकड़ा 17500 रहा है। इन भर्तियों में कृषि, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, स्कूल व्याख्याता और अन्य शामिल थीं।
  • 2023 में RAS और कॉलेज व्याख्याता सहित अन्य विभागों की 3 हजार से अधिक भर्तियां मिली है।
READ THIS-   EMRS Answer Key 2023 Out: ईएमआरएस आंसर की जारी, यहाँ से पीजीटी, प्रिंसिपल और अन्य परीक्षाओं की आंसर की डाउनलोड करें

इस साल 1 लाख भर्तियों की हुई घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2023-24 में 1 लाख से भी अधिक भर्तियो की घोषणा की थी। राज्य में यह भर्तियां राजस्थान लोक सेवा अयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के तहत करवाई जा रही है। इन भर्तियों में स्कूल और माध्यमिक शिक्षा विभाग, कृषि, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और अन्य विभाग शामिल हैं।

नया साल नई भर्तियां

जैसा की हम जानते है राजस्थान में 25 नवम्बर को मतदान होने वाले है। मतदान होने के बाद 3 दिसम्बर को मतगणना होने वाली है। इसके बाद नई सरकार का गठन होगा। नई सरकार के आने के बाद नई भर्तियां देखने को मिलेगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा नई सरकार के गठन होने के बाद नई भर्ती अभ्यर्थना मिल सकेगी।

जनवरी और फरवरी में ये परीक्षाए आयोजित होंगी

राजस्थान में जनवरी और फरवरी में ये परीक्षाए आयोजित की जाएगी –

  • सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन और पीटीआई 2023- 7 जनवरी 2024 (केवेल तृतीय पेपर)
  • आरएएस मेंस 2023- 27-28 फरवरी 2024
  • सांख्यिकी प्रतियोगी परीक्षा- 25 फरवरी 2024
Join WhatsApp