Rojgar Sangam Bhatta Yojana: इस योजना के तहत युवाओ को मिलेंगे पूरे 1500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता, यहाँ करे अपना आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार और राज्य सरकारे देश के किसानो और बेरोजगारों युवाओ के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है ताकि इन योजनाओ का लाभ लेकर ये अपने सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित कर सके। आज के समय में लाखो ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवा है जो की रोजगार की तलाश में है।

सरकार के द्वारा भी ऐसे बेरोजागर युवाओं को नई-नई योजनाओ के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है, इन योजनाओ से युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है ताकि युवा अपनी पढ़ाई संबंधित खर्चे का मेंटेन कर सके। राज्य में पढ़े लिखे बेरोजगार की मदद करने के लिए सरकार के द्वारा रोजगार संगम भत्ता योजना चलाई जा रही है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस भत्ते से युवाओ को काफी मदद मिलेगी। रोजगार संगम भत्ता योजना के शुरू करने का सरकार का उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को आत्मनिर्भर बनने के लिए आर्थिक सहायता मिल सके। इस योजना के तहत मासिक भत्ते की मदद से आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के शिक्षित बेरोजगार युवा सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी लेने में सक्षम हो सके।

प्रदेश के वे शिक्षित बेरोजगार युवा जो की इस योजना का लाभ लेना चाहते है वे रोजगार संगम भत्ता योजना में अपना पंजीकरण कर सकते है। ताकि आप भी सरकार किस इस योजना के तहत भत्ते की मदद से सरकारी या प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर सके और आर्थिक रूप से सशक्त हो और आत्मनिर्भर बन सके।

इस योजना के तहत प्रदेश के लाखो बेरोजगार युवाओ को आर्थिक मदद मिलेगी और प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को कम किया जा सकेगा। बेरोजगारी भत्ता से युवाओ को रोजगार तलाशने में सहायता मिलेगी, युवाओ को बेरोजगारी में आर्थिक तंशिक्षित गी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रोजगार संगम भत्ता योजना के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

रोजगार संगम भत्ता योजना

रोजगार संगम भत्ता योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओ के लिए रोजगार संगम भत्ता योजना की शुरुआत की गई।

READ THIS-   SSY Account: इस स्कीम में खाता खुलवाकर आप भी अपनी बेटी की उम्र 21 साल पूरी होने पर ले सकते है 64 लाख रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम और पूरी जानकारी

इस योजना के तहत प्रदेश के 12वीं और स्नातक तक के बेरोजगार युवा आसानी से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार न मिलने की स्थिति में आर्थिक मदद के रूप में बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

रोजगार संगम भत्ता योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओ को 1000 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओ को रोजगार का अवसर देने के लिए समय-समय पर रोजगार मेले का आयोजन भी किया जाएगा।

जिससे की प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार मिल सके। राज्य सरकार के द्वारा रोजगार संगम भत्ता योजना के तहत 70 से भी अधिक जिलों के शिक्षित युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा 72 हजार की नियुक्ति की जाएगी। वे बेरोजगार युवा जो की इस योजना के पूर्ण पात्र है और रोजगार संगम भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर अपना आवेदन कर सकते है।

रोजगार संगम भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता क्या रखी गई है ?

रोजगार संगम भत्ता योजना का लाभ लेने के निम्न पात्रता होनी चाहिए-

  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक उतरप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक 12वीं से स्नातक तक बेरोजगार हो।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष हो।

रोजगार संगम भत्ता योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेज हो –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • EWS प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • बैंक पास बुक (आधार कार्ड लिंक)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।
READ THIS-   बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म! सुकन्या समृद्धि योजना संवारेगी बेटी का भविष्य, मिलेंगे 60 लाख रुपये, देखें डिटेल

रोजगार संगम भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

रोजगार संगम भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो –

  • सबसे पहले आपको रोजगार संगम भत्ता योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • विजिट करने पर आपके सामने सबसे पहले होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको New Registration का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लीक कर लेना है।
  • क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपनी आवश्यक जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको मांगे जाने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर लेने है।
  • अपलोड करने के बाद आपको सब्मिट के विकल्प पर क्लीक कर लेना है।
Join WhatsApp