Republic Day Prize 2024: गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार देगी 25 हजार रुपए, ऐसे करे अपना आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

26 जनवरी 2024 के अवसर पर आप भी 25 हजार रुपए जीतने का मौका ले सकते हो। गणतंत्र दिवस पर 25 हजार रुपए जीतने का सरकार युवाओं को मौका दे रही है।

गणतंत्र दिवस पर सरकार ने एक प्रतियोगिता तैयार की है इस प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतने वाले सभी युवाओं को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। दरअसल, 26 जनवरी 2024 के समारोह में रक्षा मंत्रालय ने MyGov के साथ मिलकर एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी तैयार की है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

यह ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी ‘भारत लोकतंन्त्र की मातृका’ (The Mother of Democracy) पर बनाई गई है। सरकार द्वारा इसे शुरू करने का उद्देश्य युवा और जनता के बीच राष्ट्रभक्ति की भावना को जागृत करना और इसे बढ़ावा देना।

यह प्रश्नोत्तरी 5 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक की जाएगी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुरू की जाने वाली ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 14 वर्ष या इससे अधिक आयु के भारतीय नागरिक भाग ले सकते है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको इस प्रतियोगिता में भाग कैसे ले इसके बारे में बताने वाले है इसके साथ ही हम आपको इस ऑनलाइन प्रतियोगिता की प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार राशि के बारे में भी बताने वाले है। आइये जानते है संबंन्धित संपूर्ण जानकारी विस्तार से आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्विज में कितने प्रश्न होंगे और कितना समय रहेगा?

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय और MyGov ने मिलकर एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की है। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता का विषय रहेगा “भारत लोकतंन्त्र की मातृका”। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेकर आप भी 25 हजार रुपए तक जीत सकते हो।

READ THIS-   NFSA Update: खाद्य सुरक्षा योजना बड़ी अपडेट! राशन कार्डधारकों को ये काम करवाना है जरुरी, वरना राशन मिलना बंद

इस ऑनलाइन क्विज में 20 प्रश्न रहेंगे जिसके लिए 5 मिनट का समय रहेगा। इस प्रतियोगिता में 14 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी भारतीय भाग ले सकते है। आप इस प्रतियोगिता में 5 जनवरी से 20 जनवरी तक भाग ले सकते है। इस रिपब्लिक डे क्विज 2024 में जीतने वाले टॉप 10 उम्मीदवारों को नगद पुरस्कार के साथ ही भागीदारी ई-प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

प्रतियोगिता में पुरस्कार राशि कितनी रहेगी?

गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर चलाई जा रही ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जीतने वाले को निम्न प्रकार से पुरस्कार दिया जाएगा-

  • प्रथम पुरस्कार- 25000 रुपए
  • द्वितीय पुरस्कार- 15000 रुपए
  • तृतीय पुरस्कार- 10000 रुपए
  • अन्य सात पुरस्कार- 5000 रुपए

प्रतियोगिता में भाग कैसे ले?

यदि आप भी इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हो तो आप 20 जनवरी तक इसमें भाग ले सकते हो। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो-

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.mygov.in को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने पर आपके फोन में वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको होम पेज पर Microsites सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद इस सेक्शन में Quiz के लिंक पर क्लीक करना है।
  • क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Quiz on Bharat – The Mother of Democracy दिखाई देगा जिस पर क्लीक कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने प्रतियोगिता क्विज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ पर आप लॉगिन कर प्रश्नों के उत्तर दे सकते है।
  • क्विज करने के बाद अंत में इसे सबमिट कर ले।
READ THIS-   Rajasthan Tehsil Revenue Accountant Exam Selected Candidate List 2023: कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार परीक्षा की 15 गुना अभ्यर्थियों की कट ऑफ जारी
Join WhatsApp