RBSE Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों को तैयारी के लिए दिए जाएंगे प्रश्न बैंक और ढाई घण्टे की ली जाएगी लाइव क्लासेज, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षाए क्रमशः फरवरी से शुरू कर दी जाएगी। इस बार बोर्ड ने विद्यार्थियों की बेहतर तैयारी के लिए एक अलग विकल्प चुना है। बता दे की इस बार बोर्ड एग्जाम से पहले विद्यार्थियों को उनकी तैयारी को मजबूत करने के लिए प्रश्न बैंक दिए जाएंगे।

इसके साथ ही विद्यार्थियों की ढाई घन्टे की लाइव क्लासेज भी ली जाएगी। राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बेहतरीन परीक्षा परिणाम हासिल करने के उद्देश्य से बड़े स्तर पर लाइव क्लासेज और प्रश्न बैंक से सम्बंधित तैयारियां शुरू कर दी है। वे विद्यार्थी जो की कक्षा 10वीं और 12वीं में अध्ययनरत है उनके लिए इस बार बेहतरीन परिणाम लाने का सुनहरा अवसर है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

लाइव क्लासेज और प्रश्न बैंक के तहत वे अपनी तैयारी को ओर मजबूत कर सकते है। इस बार बोर्ड ने कक्षा आठवीं, 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक तैयार किए है। बोर्ड ने इस बार नवाचार करते हुए इन कक्षाओं को प्रश्न बैंक उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

इसका सीधा फायदा प्रदेश के बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों को होने वाला है। इस बार विधानसभा चुनाव और शीतकालीन अवकाश से विद्यार्थियों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई इसे देखते हुए बोर्ड ने प्रश्न बैंक देने और लाइव क्लासेज लेने का निर्णय लिया है। अब मिशन ज्ञान के तहत ढाई घण्टे की लाइव क्लासेज होंगी और वही हर विद्यार्थियों के हाथों में होगा प्रश्न बैंक।

लाइव क्लासेज से होगा रिवीजन

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की तैयारी को मजबूत करने के लिए बोर्ड ने लाइव क्लासेज शुरू करने का निर्णय लिया है। बता दे की शिक्षा विभाग के डिजिटल प्लेटफॉर्म ई-कक्षा तथा मिशन ज्ञान पोर्टल पर बोर्ड परीक्षा की विशेष तैयारी के लिए ढाई घण्टो की क्लासों का आयोजन निरन्तर किया जाएगा। इन क्लासों से विद्यार्थियों को रिवीजन का फायदा मिलेगा। विद्यार्थी रिवीजन से अपनी तैयारी को मजबूत बना सकेंगे।

READ THIS-   E-Mudra Loan Apply Online: 50 हजार से 10 लाख रुपए का लोन सीधे बैंक खातें में, जानिए कैसे

बेहतर परिणाम पर फोकस

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा रिजल्ट सुधारने पर फोकस किया जा रहा है। प्रश्न बैंक और लाइव क्लासो से परिणाम सुधारने का अवसर मिलेगा। विभाग की मंशा है कि गुणात्मक और मात्रात्मक परिणाम हो।

बता दे की इस बार प्रश्न पत्र को आसान किया जाएगा और इस बार प्रश्न पत्र में किसी भी प्रकार का बदलाव नही किया जाएगा। प्रश्न बैंक और लाइव क्लासो के माध्यम से विद्यार्थियों की तैयारी को मजबूत की जाएगी।

शासन सचिव का आदेश

स्कुल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने सभी सरकारी स्कुलो में प्रश्न बैंक पहुंचाने के लिए आदेश जारी किए है। यह बुकलेट हर सरकारी स्कूल तक पहुँचे इसके लिए शासन सचिव ने निर्देश जारी किए है। इन मॉडल पेपर को शिक्षा विभाग की ओर से प्रिंट करवाकर प्रत्येक स्कुल तक पहुंचाए जाएंगे।

बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल

  • 12वीं कक्षा के पेपर- 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक
  • 10वीं कक्षा के पेपर- 7 मार्च से 30 मार्च तक
  • परीक्षा का समय- 8:30AM से 11:45AM
  • राज्य में कुल विद्यार्थी- 20 लाख
Join WhatsApp