Ration Card Rule Changed: राशन कार्ड पर राशन प्राप्त करने के लिए बदला नियम, जाने क्या है यह नया नियम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र और राज्य सरकारे अपने कर्मचारियो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है। इन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए सरकार पूरा प्रयास करती आ रही है।

गरीबो परिवारों के लिए चलाई जा रही एक योजना जिसका नाम गरीब कल्याण योजना है जिसके तहत गरीब परिवारों को उचित दाम में राशन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। अभी हाल ही में राशन कार्ड से संबंधित एक ताजा अपडेट सामने आई है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

जानकारी के अनुसार पात्र गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्ड का कोटा फूल हो गया है जिसके कारण 18 हजार परिवारों का राशन कार्ड नही बन पाया है। पात्र गृहस्थी व अंत्योदय राशन कार्ड के सत्यापन में लग रहे कर्मचारी अपात्र नही खोज पाए है।

इसे देखते हुए पूर्ति विभाग ने यूनिट सत्यापन के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन वितरित किया जाता है।

इसके तहत पांच लाख चालीस हजार परिवारो के पास पात्र गृहस्थी और पैसठ हजार परिवारों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है। हर साल 1789 कोटेदारों के माध्यम से मुफ्त में गेहूं और चावल दिए जाते है।

अब इनमे भी एक लाख ऐसे है जो बंगला, कोठी और गाड़ी के मालिक होते हुए भी फ्री राशन का लाभ उठा रहे है इन्हें अब अपात्र घोषित किए गए। इनकी पहचान के लिए पूर्ति विभाग ने सत्यापन करवाया लेकिन इनमे भी खाना पूर्ति हो गई है।

नहीं बन पाया 18 हजार परिवारो का राशन कार्ड

सत्यापन के लिए कई कर्मचारी लगे हुए है। सत्यापन करने वाले कर्मचारी ने अपात्र होने की रिपोर्ट नही दी है। अभी तक 18 हजार कर्मचारियो का राशन कार्ड नही बन पाया है। विभागिय अधिकारी कोटा फूल बताकर इन्हें वापस लौटा रहे है। इनके आवेदन पूर्ति विभाग में डंप है।

READ THIS-   Rajasthan Election Exit Poll: विधानसभा चुनाव की सभी सीटों का एग्जिट पॉल देखे, जानिए कौनसे क्षेत्र में कौन जीतेगा

यूनिट सत्यापन की तैयारी शुरू

जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय ने कहा कि लाभार्थियों की सूचि में अपात्र लोगो का नाम लिस्ट से हटने के बाद नए राशन कार्ड बन जाएंगे। यूनिट सत्यापन की तैयारी शुरू कर दी है। यूनिट सत्यापन के लिए ई पास मशीन में सुधार होना है।

Join WhatsApp