Ram Mandir: राम मन्दिर का 84 सेकंड के शुभ मुहर्त में प्राण प्रतिष्ठा, पढ़े पूरा कार्यक्रम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राम लला के प्राण प्रतिष्ठा होने की घड़ी आ गई है। भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहर्त 84 सेकंड का रहने वाला है। पुरे देश ने राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए मंगलध्वनी की गूंज उठी है। भगवान श्री राम के आगमन से पूरे अयोध्या नगरी को सजाया गया है।

इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी, लोकप्रिय क्रिकेटर, बॉलीवुड अभिनेता, उद्योगपति, सन्त और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। भारत ही नही अपितु दुनिया के विभिन्न देशों की नजरे प्राण प्रतिष्ठा पर टिकी हुई है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। पुरे देश में जबरदस्त और शानदार माहौल है। सुबह रामलला के विग्रह की पूजा की जाएगी। दोपहर में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला का अभिषेक किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। पूरी अयोध्या नगरी को आध्यात्मिक रंग देकर सजाया गया है। आइये जानते है 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम क्या है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्राण प्रतिष्ठा की विधि इस समय से शुरू

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की विधि 22 जनवरी दोपहर के 12:20 से शुरू है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहर्त काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है। प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी।

READ THIS-   Old Pension Scheme New Update: पुरानी पेंशन योजना पर नई अपडेट, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ ने दिया बड़ा बयान

पोष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) में यह कार्यक्रम होगा। जो की अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृशिक नवांश में होगा।

84 सेकंड का शुभ मुहूर्त

  • राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त मात्र 84 सेकंड का ही रहने वाला है।
  • शुभ मुहूर्त दिन के 12:29:08 से 12:30:32 बजे तक रहने वाला है।
  • रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा की जाएगी।
  • काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में यह अनुष्ठान किया जाएगा।
  • इनके निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य यह अनुष्ठान संपन्न कराएंगे।
  • संत धर्माचार्य, आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्विपवासी, जनजातीय परंपराओ की उपस्थिति होंगी।

प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम

22 जनवरी को सुबह 10 बजे से मंगल ध्वनि का भव्य वादन होगा। विभिन्न राज्यो से 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घण्टे तक बजेंगे। मेहमान 10.30 बजे तक मंदिर परिसर में प्रवेश होंगे।श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बताया कि उसके द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के जरिए ही प्रवेश संभव है।

प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर 1 बजे तक हो जाएगा। पूजा विधि समाप्त होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ आदि संदेश देंगे। पीएम मोदी 10.55 तक रामजन्मभूमि पहुंचेंगे 2:10 बजे तक वापिस लौट जाएंगे। चार घण्टे अयोध्या में रहेंगे पीएम मोदी। शाम को दीपावली मनाई जाएगी। शाम को अयोध्या 10 लाख दीपो से सजाया जाएगा। सरयू नदी के तट पर मिट्टी से बने दीप प्रज्वलित होंगे।

Join WhatsApp