Rajasthan New Govt Third Grade Teacher Transfer: राजस्थान में बन गई नई सरकार, प्रदेश के तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले की उम्मीद होगी पूरी? जानिए पूरी अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में अब नई सरकार बनने पर थर्ड ग्रेड टीचर के तबादले की भी उम्मीद की जा रही है। कांग्रेस सरकार के समय राजस्थान में दो विधायकों को अलग-अलग समय के लिए शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन न तो कोई ट्रांसफर पॉलिसी बनी और न ही थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले हो सके।

राजस्थान में अब नई सरकार का गठन हो चूका है, थर्ड ग्रेड शिक्षकों को अब नई सरकार से तबादले की उम्मीद है। इसे लेकर भी जल्द ही कोई नई अपडेट आने वाली है। अभी तक चार शिक्षा सत्रों से यह देखा जा रहा है की मेधावी विद्यार्थीयो को लैपटॉप नहीं मिले।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इसके साथ ही दो सत्रों की साइकिले वितरित नहीं की गई। इसके साथ ही यह भी देखा गया है की आधार और जन आधार नंबर अपलोड न होने से भी बच्चो को पोशाक की सिलाई भी पूरी तरह से नहीं मिली।

श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिलों में करीब 18,318 साइकिलों को बेटियों को वितरण की जानी थी लेकिन चुनाव की आचार संहिता लग जाने से यह काम भी अटेक पड़े है। कुछ जगहों पर तो साइकिले भी तैयार कर दी गई थी लेकिन आचार संहिता से वितरण का काम नहीं हो सका। अब यह भी उम्मीद की जा रही है की जल्द ही यह काम भी पूरा होगा।

क्रमोन्नत स्कूलों में भी पद स्वीकृति की उम्मीद

कांग्रेस सरकार ने 5000 से भी अधिक स्कूलों को क्रमोन्नत किए है। क्रमोन्नत किए जाने पर भी स्कूलों में व्याख्याताओ और अन्य वर्ग के कर्मियों के पद स्वीकृत नहीं किए गए। इसी वजह से विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को लेकर भी शिकायत रही है।

READ THIS-   REET Update: आचार संहिता हटते ही राजस्थान में रीट समेत होगी कई नई भर्तियां, जाने पूरी खबर

उनका पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं हो पाया है। इसके चलते कई सारे स्कूलो में तो ताला बंद कर धरने भी लगाए गए। काफी स्कूलों में विद्यार्थी आंदोलन देखा गया। अब यह उम्मीद है की सरकार इन क्रमोन्नत किए गए स्कूलों में पदों की स्वीकृति करेगी।

थर्ड ग्रेड शिक्षकों की 85 हजार पदों की स्वीकृति पर रोक

थर्ड ग्रेड शिक्षकों में कांग्रेस सरकार के खिलाफ रोष भी देखा गया क्योंकि कांग्रेस सरकार के समय सरकार ने शिक्षकों के तबादले को लेकर आवेदन भी मांगे गए थे। लेकिन इस पर बाद में कोई एक्शन नहीं लिया गया।

एक भी शिक्षक का तबादला नहीं हो सका। आवेदन मांगे जाने से करीब 85 हजार शिक्षकों ने अपना आवेदन किया था। लेकिन स्थानांतरण नहीं होने से इन शिक्षको ने अंत में जयपुर में धरना प्रदर्शन किया था।

इन समस्याओ के समाधान की उम्मीद दू

  • थर्ड ग्रेड शिक्षकों के स्थानांतरण की निति हो।
  • रिक्त पदों की समस्या दूर हो।
  • शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यो से मुक्ति मिले।
  • पिछले दो सत्रों के निःशुल्क साईकिल वितरण का कार्य नहीं हुआ वह पूरा हो।
  • मेधावी लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप का वितरण पिछले चार सत्रों से बकाया है वो पूरा हो।
  • पिछले तीन सत्रों की विभिन्न संवर्गो की रुकी हुई पदोन्नतिया पूरी हो।
  • माध्यमिक शिक्षा में स्टाफिंग पैटर्न।

सिलाई के मिलेंगे 200 रुपए

आठवीं कक्षा की सभी नामांकित स्टूडेंट को यूनिफॉर्म सिलाई के लिए 200 रुपए का भुगतान किया जाएगा। यह राशि जन आधार से लिंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसी के साथ विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का फेब्रिक एक साथ दिया जाएगा। जिसे माप के अनुसार काटकर सिला जाएगा।

READ THIS-   Post Office Me Job Kaise Paye: भारतीय डाक विभाग में नौकरी प्राप्त करके बना सकते है अपना सुनहरा भविष्य, जानिये कैसे पाए पोस्ट ऑफिस में नौकरी
Join WhatsApp