Rajasthan Govt Vacancy Update: प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी! नए साल में होगी नई भर्तियां, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में लाखों युवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है। तैयारी कर रहे युवाओ के लिए खुशखबरी है। नए साल पर नई भर्तियां आने वाली है। इन भर्तियों को लेकर काफी युवा तैयारी में जुट गए है।

विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगने से काफी भर्ती परीक्षाएं इतने दिन अटकी पड़ी थी। लेकिन अब इस नए साल में अटकी पड़ी परीक्षाएं आयोजित होने वाली है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इसके साथ ही सरकार इस नए साल पर नई भर्तियां निकालकर युवाओ को रोजगार का अवसर प्रदान करेगी। युवाओं को उम्मीद है कि नई सरकार के गठन के बाद अब नए साल पर नई भर्तियां देखने को मिलेगी।

नई भर्तियों का और अटकी पड़ी भर्तियों का सिलसिला अब शुरू होने वाला है। तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नोकरी पाने का अच्छा अवसर रहेगा। नए साल के पहले माह से ही परीक्षाएं होना शुरू हो जाएगी।

युवाओ का इंतजार अब खत्म होने वाला है अब तैयारी को मजबूत करने का समय आ गया है। भर्ती परीक्षाओ को आयोजित करवाने को लेकर भर्ती एजेंसियों ने भी अपना परीक्षा कलेंडर जारी कर दिया है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन बोर्ड ने हाल ही में भर्ती परीक्षा का कलेंडर जारी कर दिया है। इनके द्वारा कई महत्वपूर्ण भर्तियां जनवरी से जून के बीच करवाई जाएगी।

आइये जानते है आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको भर्ती परीक्षाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

जनवरी से शुरू होगी परीक्षाएं

राजस्थान में जनवरी 2024 में महत्वपूर्ण भर्तियां आयोजित करवाई जाएगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा RAS मुख्य परीक्षा का आयोजन 27 और 28 जनवरी 2024 में किया जाएगा। आरएएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जा चुकी है।

READ THIS-   RRC NR Sports Quota Recruitment 2024: उत्तरी रेलवे में 12वीं पास के लिए नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें आवेदन

आरएएस भर्ती कुल 905 पदों के लिए की जा रही है। आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम भी जारी किया जा चूका है। प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके युवाओं को मुख्य परीक्षा तिथि का इंतजार था जो की राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी कर दी गई है।

जनवरी माह में ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा सुचना सहायक सीधी भर्ती का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा 21 जनवरी 2024 को होगी । इसके बाद अन्य परीक्षाएं आयोजित होगी।

पांचवा विकल्प लागू होगा

मौजूदा समय में विभिन्न भर्ती परीक्षाओ में चार विकल्प दिए जा रहे है जो की A, B, C, D रहता है। लेकिन अब चार विकल्प की बजाय 5 विकल्प होंगे। यह पांचवा विकल्प E होगा।

अब आगामी भर्ती परीक्षाओ में परीक्षार्थियों को पांचवा ऑप्शन भी देखने को मिलेगा। परीक्षार्थी इन पांच विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते है। बोर्ड ने पांचवे विकल्प को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल पर लांच किया है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली आगामी परीक्षाओ जो की संविदा नर्स भर्ती, कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार सीधी भर्ती, संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीधी भर्ती आदि में पांचवा विकल्प लागु किया जाएगा।

राजस्थान लोक सेवा की ये परीक्षा ए आयोजित होंगी

सांख्यकी अधिकारी7225 फरवरी 2024
सहायक आचार्य भर्ती परीक्षा19137 जनवरी से 2 जून 2024
पुस्तकालयाध्यक्ष व शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक5337 जनवरी 2024
RAS मुख्य परीक्षा90527 व 28 जनवरी 2024

कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाएं

परीक्षापदतारीख
सुचना सहायक273021 फरवरी 2024
संविदा नर्स जीएनएम15883 फरवरी 2024
संविदा महिला स्वास्थ्य कर्मी20583 फरवरी 2024
कृषि पर्यवेक्षक4304 फरवरी 2024
कनिष्ठ लेखाकार व तहसील राजस्व538811 फरवरी 2024
संगणक सीधी भर्ती5833 मार्च 2024
Join WhatsApp