राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को लेकर जारी किए नए आदेश, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में नई सरकार अपने प्रदेश के लोगो के लिए विभिन्न प्रकार के प्लान तैयार कर रही है। राज्य सरकार का यही उद्देश्य है कि प्रदेशवासियों को नई योजनाओ का अधिक से अधिक लाभ मिले। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए नए आदेश जारी किए है।

राज्य के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि सभी विद्यार्थियों को सहज और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो और इसके लिए सरकार पूरा प्रयास करती आ रही और यह हमारी प्रथम प्रथामिकता है। शहरी क्षेत्र में ही नही बल्कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में भी समूचित सुविधाए उपलब्ध हो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

सीएम भजन लाल ने इसके लिए सुदृढिकरण की योजनाएं तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जमीनी स्तर पर जानकारी जुटाकर विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों कर लिए बेहतरीन योजनाए बनाई जाए ताकि बेहतर परिणाम सामने आ सके।

शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था हो

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 100 दिवसीय कार्ययोजना के लिए समीक्षा बैठक को संबोंधित किया। सीएम भजन लाल शर्मा रविवार को ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास पर स्कुल शिक्षा विभाग की 100 दिवसीय कार्ययोजना के संबन्ध में संबोधन कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है। अधिकारियों का यह प्रयास हो की विद्यार्थियों के लिए और प्रदेश की जनता के लिए बेहतर योजना तैयार कर उसे चलाया जाए। सीएम भजन लाल ने कहा कि राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियां अन्य राज्यो से अलग है। प्रदेश में ग्रामीण इलाके के विद्यालय ज्यादा है।

READ THIS-   Reet Bharti Update: राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद रीट भर्ती को लेकर नई खबर, जाने क्या है यह खबर

ये दूर-दराज के क्षेत्रो तक विस्तृत है। इन क्षेत्रों के विद्यालयों में भी पूरी व्यवस्थाएं हो। इनमें पर्याप्त शिक्षको की व्यवस्था भी हो ताकि परिणाम को बेहतर किया जा सके और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके।

विद्यार्थियों के लिए शेक्षिक टूर आयोजित हो

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने विद्यालयों में बेहतर शिक्षा के लिए जोर दिया है। उन्होंने कहा की प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर अन्य राज्यो की तुलना में अच्छा है इस स्तर को ओर बेहतर बनाने और अच्छा करने पर फोकस किया जाए। सीएम ने कहा कि विद्यार्थीयो के लिए शेक्षिक टूर आयोजित किए जाए। इससे उन्हें काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि नो बेग डे के लिए पहले से ही रुपरेखा तैयार हो की इस दिन विद्यार्थियों को क्या सिखाया जाए। प्रत्येक शनिवार को होने वाले नो बेग डे पर विद्यार्थियों को महापुरुषों और संविधान के साथ अलग अलग विषयो की जानकारी देने के लिए कहा ताकि उनके जीवन की दिशा तय हो सके।

इसके साथ ही सीएम भजन लाल ने व्यावासायिक शिक्षा पाठ्यक्रम में राज्य के सुप्रसिद्ध उत्पादों और वोकल फॉर लोकल जैसी जानकारी के समावेश के लिए निर्देश दिए। सीएम ने यह भी निर्देश दिए है कि पाठ्यपुस्तक मडंल द्वारा सही तरह के आकलन के बाद ही पुस्तको का प्रकाशन किया जाए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश दिए की निजी विद्यालयों के भी नियमित निरीक्षण किए जाए, उनकी गाइडलाइन बनाई जाए और प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। इसके साथ ही सीएम ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान समूचित मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए है।

READ THIS-   Kotak Kanya Scholarship Yojana 2023: सभी को मिलेगी ₹1 लाख रूपए की छात्रवृत्ति, जल्दी करे आवेदन

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने भी कहा कि राज्य शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए जाए। शिक्षा विभाग द्वार तैयार की गई 100 दिवसीय कार्ययोजना एक नई पहल है। प्रदेश में एक बेहतर शेक्षिक वातावरण का निर्माण होगा।

Join WhatsApp