राजस्थान में रीट भर्ती को लेकर नई खबर, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में सरकार बढ़ा सकती है आरक्षण, जानिए किन अभ्यर्थियों को मिलेगा इसका लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में लाखों युवा रीट भर्ती की तैयारी कर रहे है, अभ्यर्थियों को अब नए साल में रीट भर्ती का इंतजार है। नई सरकार बनने के बाद भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले लाखों अभ्यर्थियों को अब रीट भर्ती का इन्तजार है।

अभ्यर्थियों को उम्म्मीद है कि राजस्थान में नई सरकार आने से अब विभिन्न भर्तियां निकाली जाएगी। राजस्थान में नई सरकार के गठन होने के बाद विभिन्न विभागों के द्वारा 100 दिन की कार्ययोजना तैयार की गई है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

राजस्थान में रीट भर्ती को लेकर एक नई खबर सामने आई है जिसमें तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के आरक्षण को बढ़ाने का विचार किया जा रहा है। इसको लेकर क्या अपडेट आई है इस आर्टिकल में आप जानने वाले है।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं का आरक्षण बढ़ाने का विचार किया जा रहा है

राजस्थान में भजनलाल सरकार थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में महिला आरक्षण को 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत पर विचार कर रही है।
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस संबंध में हाल ही में सचिवालय में बैठक ली है। आला अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया है।
इसके अलावा 5000 प्रबोधकों की पदोन्नति को मंजूरी भी दी गई, जिसे वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त विभाग भेजा जाएगा।
अधिकारियों ने बैठक में बताया कि 5000 प्रबोधक की पदोन्नति पूर्व में हो गई थी, शेष 5000 प्रबोधक पदोन्नति की मांग कर रहे है।

रीट भर्ती 2024

आज के समय में कई युवा अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा करने के लिए रिट की तैयारी कर रहे है। सरकार के द्वारा रीट की बड़ी भर्ती निकाल कर खाली पदों पर इन अभ्यर्थियो को रोजगार देने का मौका दिया जाता है।

READ THIS-   राजस्थान बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणा! 1 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन मिलेगा, जानिए अपडेट

प्रदेश के लाखों युवाओं को रीट की नई भर्ती का इंतजार है ताकि वे शिक्षक बनने के अपने सपने को अब जल्द से जल्द पूरा कर सके। सरकार ने अपनी कार्ययोजना में रीट भर्ती को शामिल नहीं किया है जिससे की अब अभ्यर्थियों को रीट भर्ती के लिए इन्तजार करना पड़ सकता है।

यदि सरकार की इस कार्ययोजना में रीट भर्ती को शामिल किया जाता तो अभ्यर्थियों को राहत मिल पाती। बीएड करने वाले युवा शिक्षक भर्ती सेकंड ग्रेड में अपना भाग्य आजमा सकते है। बीएसटीसी करने वाले युवाओं को इन्तजार करना पड़ेगा।

Join WhatsApp