Rajasthan Govt 4 Big Announcements: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने की 4 बड़ी घोषणाएँ, इन योजनाओ में की बढ़ोतरी, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में सत्ता में नई सरकार आने के बाद नई नई घोषणाए की जा रही है। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 4 बड़ी घोषणाए की है। प्रदेश के नागरिको के लिए यह एक बड़ी खबर है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने अहम घोषणाए की है। विधानसभा में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राज्यपाल के अभिभाषण में जवाब देते हुए 4 बड़ी घोषणाए की है।

बतादे की राज्य सरकार ने किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि में बढ़ोतरी की है और गेंहू पर बोनस में भी बढ़ोतरी की है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको इनसे संबंन्धित संपूर्ण अपडेट बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

सीएम भजन लाल ने की ये बड़ी घोषणाए

  • सीएम भजन लाल शर्मा ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आर्थिक सहायता राशि में बढ़ोतरी की है। बता दे की अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 8000 रुपए सालाना दिए जाएंगे। पहले किसानों को इस योजना के तहत 6000 रुपए सालाना दिए जाते थे। इस बढ़ोतरी से अब सरकार को 1300 करोड़ रुपए का भार वहन करना पड़ेगा।
  • इसके साथ ही सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को भी खुशखबरी दी है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन में भी सरकार 150 रुपए की बढ़ोतरी की है। अब सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों यानी की विधवा, बुजुर्गों और परित्यक्ता को अब हर महीने 1150 रुपए मिलेंगे। इससे अब सरकार पर 1800 करोड़ रुपए का भार बढ़ेगा।
  • सरकार ने गेंहू पर बोनस में भी बढ़ोतरी की है। गेंहू की फसल पर किसानों को 125 रुपए क्विंटल ज्यादा मिलेंगे। पहले बोनस सहित गेंहू की फसल पर 2275 रुपए मिलते थे लेकिन अब 2400 रुपए प्रति क्विंटल मिलेंगे।
  • सरकार ने पाक से विस्थापित परिवारों को आवास एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु अलग से योजनाए लाने का ऐलान किया है।
READ THIS-   PM Kisan Yojana Update 2024: पीएम किसान योजना के वंचित लोगो के लिए लगेगा सैचुरेशन कैम्प, जानिए क्या है यह कैम्प और क्या है इसके फायदे

युवाओं को सूर्य मित्र और वायु मित्र अभियान से प्रशिक्षित किया जाएगा

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने युवाओ को रोजगार देने पर जोर दिया है। राजस्थान के शिक्षित युवाओं को रोजगार देने के लिए सूर्य मित्र और वायु मित्र अभियान से प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और नवीन ऊर्जा का भी विकास होगा।

Join WhatsApp