Rajasthan Election Update 2023: मतगणना से पहले जीतने वाले 199 प्रत्याशियों की लिस्ट वायरल, जानिए कौन कहाँ से जीत रहा है, कितनी सच्चाई है इस सूची में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान सम्पन्न हो चुके है अब प्रत्येक व्यक्ति और उम्मीदवार को इसका परिणाम आने का इन्तजार है। किस क्षेत्र में कौनसी सरकार आएगी इसका सटीक आकलन तो विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ही किया जा सकता है।

लोगो द्वारा बेसब्री से चुनाव परिणाम आने का इन्तजार किया जा रहा है। इसी बीच विभिन्न राजनीतिक दलों के द्वारा अपने-अपने समीकरणों के आधार पर जीत का आकलन कर रही है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

खबरों में यह बताया जा रहा है की सोशल मिडिया पर 199 विधानसभा सीटों के आकलन की सूची वायरल हो रही है। इस सूची के तहत यह दर्शाया गया है की कौनसा प्रत्याशी कहाँ से जीत हासिल कर रहा है।

इस वायरल सूची को लेकर काफी चर्चाए सामने आ रही है। इस वायरल सूची को लेकर यह भी सवाल उठाए जा रहे है की यह सूची किसी राजनितिक दल से बाहर है। हालाँकि इस वायरल सूचि की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

इस सुची संबंध में मिडिया का दावा है की यह सूची ब्यूरोक्रेट्स के ग्रुप से लीक हुई है। आपको जानकारी के लिए बता दे की श्रीगंगानगर की करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन होने के बाद चुनाव हो रद्द कर दिए है।

भाजपा कर रही है 122 सीटों का आकलन

विधानसभा चुनाव के परिणाम से पहले राजनीतिक दल अपने-अपने तरिके से सीटों का आकलन कर रहे है। बता दे की भाजपा द्वारा इस विधानसभा चुनाव में 93 सीटों पर भाजपा की क्लियर जीत बताई जा रही है। वायरल सूचि के द्वारा 199 सीटों में से 93 सीटों पर भाजपा की जीत बताई जा रही है वही 29 सीटों पर भाजपा के जीत की संभावना जताई जा रही है।

READ THIS-   Govt. School Online Study: राजस्थान के अब इन 6 जिलों के सरकारी स्कूलों में होगी एप्प से पढ़ाई, जानिए पूरी खबर

कुल मिलाकर यह आकलन किया जा रहा है की 199 सीटों में से 122 सीटों पर भाजपा बहुमत के साथ है। वही वायरल लिस्ट के माध्यम से यह बताया जा रहा है की कांग्रेस ने 36 सीट पर जीत हासिल कर रखी है और 23 सीटे कांटे की टक्कर पर है।

यानी की कुल मिलाकर कांग्रेस 59 सीटों पर जीत हासिल कर रही है। वही हनुमान बेनीवाल की आरएलपी को जीत की 2 सीटे मिल रही है। आरएलपी और अन्य सीटों को मिलाकर कुल 19 सीट दी जा रही है।

राजनितिक दल के आकलन की चर्चा

इस वायरल सूची को लेकर कई सवाल उठ रहे है। राजनितिक दलों के द्वारा अलग-अलग समीकरणों के द्वारा चुनाव परिणाम का आकलन किया जा रहा है। चुनाव का मतदान पूरा ही चूका है और अब लोगो को चुनाव परिणाम का बेसब्री से इन्तजार है।

इसी बीच चुनाव से पहले कई प्रकार से चुनाव परिणाम का आकलन किया जा रहा है लेकिन यह कहा जा सकता है की यह सिर्फ आकलन है इसे स्पष्ट रुप से नहीं माना जाता है। बहरहाल, चुनाव का स्पष्ट परिणाम 3 दिसम्बर को ही आने वाले है। इससे पहले हम इन आकलनों को स्पष्ट नहीं मान सकते है।

इस वायरल सूची के पीछे यह भी राज हो की किसी राजनीतिक दल की पार्टी द्वारा जारी की हो। जबकि खबरों के मुताबिक़ यह दावा किया जा रहा है की यह वायरल सूचि ब्यूरोक्रेट्स के किसी सोशल ग्रुप से लीक हुई है। हमे अब 3 दिसम्बर का इन्तजार है और राजस्थान में कोनसी सरकार आएगी इसकी स्पष्ट जानकारी 3 दिसम्बर को ही मिलने वाली है।

READ THIS-   Business Ideas: ना दुकान, ना मशीन, ना सर्विस सिर्फ एक लैपटॉप से महीने के एक लाख तक की कमाई, जानिए क्या है यह बिजनेस आइडिया
Join WhatsApp