Rajasthan Election 2023 BJP CM Face: राजस्थान में भाजपा को मिला पूर्ण बहुमत, कौन बनेगा मुख्यमंत्री? वसुंधरा राजे, बालकनाथ सहित ये होंगे सीएम के प्रबल दावेदार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में अब सभी लोग चुनाव मतगणना के अंतिम रिजल्ट का इन्तजार ख़त्म हो चूका है। चुनाव के नतीजे सामने आ चुके है और प्रदेश में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है। चुनाव के परिणाम को देखते हुए यह समझा जा सकता है भाजपा की सरकार बन गई है।

हम आपको आज के इस आर्टिकल में भाजपा के संभावित मुख्यमंत्री के दावेदार के नाम बताने जा रहे है, इस बार बीजेपी अपना बहुमत रखा है भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री के लिए प्रबल दावेदार वसुंदरा राजे के आलावा अन्य ये लोग भी हो सकते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

अभी तक भाजपा ने सीएम उम्मीदवार के लिए कोई स्पष्ट चेहरा आगे नहीं किया है। जैसा की हम जानते है साल 2003 से ही राजस्थान में भाजपा की ओर से वसुंदरा राजे सीएम के प्रबल दावेदार के रूप में आगे रही है।

राजस्थान में चुनाव के अंतिम परिणाम जारी हो चुके है। अभी इस समय लोगो के बीच में काफी स चर्चाए भी चल रही है। लोगो के मन में कई सारे सवाल उठ रहे है। जिनमें से एक सवाल यह भी होगा की क्या इस बार वसुंदरा राजे ही सीएम होगी या पार्टी किसी नए चेहरे को सामने लाएगी।

भाजपा ने सीएम दावेदार के फेस घोषित करने से परहेज किया है इसके अलावा भी कई सारे सांसदों को इस बार चुनाव के रण में उतारा है। आइये जानते है की इस बार बीजेपी के बहुमत होने पर सीएम के दावेदार के लिए कौन हो सकते है।

बालकनाथ

माना जा रहा है की इस बार बीजेपी की ओर से बालकनाथ को मुख्यमंत्री के लिए प्रबल दावेदार के रूप में रखा जा सकता है। बालकनाथ जो की तिजारा विधानसभा सीट से भाजपा की ओर से चुनाव लड़ रहे है। बालकनाथ सांसद पद पर भी है। बताया जा रहा है की बालकनाथ अशोक गहलोत के बाद सीएम के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय चेहरे के रूप में सामने आए है।

READ THIS-   बड़ी खुशखबरी! पीएम ने इस योजना के तहत एक लाख लाभार्थियों को जारी की पहली किस्त, जाने पूरी खबर

एग्जिट पोल में भी काफी सारे लोगो ने बालकनाथ को सीएम पद के लिए पहली पसंद मानी है। खबरों के मुताबिक यह माना जा रहा है की बीजेपी की ओर से बालकनाथ सीएम के लिए सबसे प्रबल दावेदार है।

जानकारी के लिए बता दे की अलवर में सांसद बालकनाथ उसी नाथ संप्रदाय से है जिसमे उतरप्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आते है।

बालकनाथ रोहतक बाबा मस्तनाथ मठ के महंत है। बालकनाथ को राजस्थान का योगी भी कहा जाता है। नाथ सम्प्रदाय की वर्तमान व्यवस्था में बालकनाथ को योगी आदित्यनाथ के बाद दूसरे नंबर पर माना जाता है।

दीया कुमारी

दीया कुमारी जो की जयपुर जिले की विद्यानगर सीट से चुनाव लड़ रही है, को भी सीएम की प्रबल दावेदार के रूप में माना जा रहा है। वसुंदरा राजे के विकल्प के रूप में जयपुर राजघराने की दीया कुमारी को देखा जा रहा है।

दीया कुमारी जो की सांसद पद पर है और इन्हे बीजेपी की ओर से विधानसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया गया। बता दे की विद्यानगर सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। इस सीट से अभी नरपत सिंह राजीव जो की पूर्व उपराष्ट्रपति और राजस्थान बीजेपी का पितामह कहे जाने वाले भैरो सिंह शेखावत के रिश्तेदार है, से विधायक है। लेकिन इस बार बीजेपी ने इनकी सीट बदल दी है।

इसी कारण से यह भी देखा जा रहा है की दिया कुमारी को सेफ सीट से उम्मीदवार बनाकर वसुंदरा राजे के विकल्प के रूप में रखा जा सकता है।

सीपी जोशी

सीपी जोशी जो की इस समय सांसद भी है, को भी बीजेपी की ओर से सीएम के लिए प्रबल दावेदार के रुप में आगे किया जा सकता है। सीपी जोशी सांसद के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष भी है जिसके नाते पार्टी के चुनाव अभियान की बागडोर अग्रिम रूप से खड़े होकर संभाली है। सीपी जोशी लोगो के बीच भी काफी लोकप्रिय रहे है।

READ THIS-   Agniveer Yojana: यह सरकार देगी अग्निवीरो को 4 साल की नौकरी के बाद परमानेंट जॉब, जाने क्या है ताजा अपडेट

इन नेताओ के नाम भी चर्चा में

राजस्थान में बीजेपी की ओर से सीएम पद के लिए प्रबल दावेदार के रूप में वसुंदरा राजे के आलावा गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र चौधरी और कुछ ओर नेता माने जा रहे है। अर्जुनराम मेघवाल का नाम भी कई बार पीएम मोदी ने जनसभाओं में लिया है ऐसे में यह भी समझा जा रहा है की यह भी सीएम के प्रबल दावेदार हो सकते है।

Join WhatsApp