Rajasthan CET 2024 Update: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा को लेकर अपडेट जारी, जानिए इस साल कब आयोजित होगी सीईटी परीक्षा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है राजस्थान सरकार द्वारा हर वर्ष समान पात्रता परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था। साल 2023 में राजस्थान में सेकेंडरी स्तर पर और माध्यमिक स्तर पर पहली बार CET परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। राजस्थान में साल 2024 के लिए CET परीक्षा को आयोजित करवाने को लेकर एक अपडेट सामने आई है।

साल 2024 की समान पात्रता परीक्षा जुलाई-अगस्त तक कराए जाने की संभावना बताई जा रही है। वर्तमान समय में पिछली बार हुई समान पात्रता परीक्षा के अंक को अभी तक वैलिड रखा गया है। समान पात्रता परीक्षा को हर साल करवाने का प्रावधान रखा गया है। इसीलिए साल 2024 में भी CET की परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इसके लिए अभी तक कोई उचित डेट घोषित नही की गई है लेकिन जल्द ही इसके लिए उचित डेट घोषित की जाएगी और साल 2024 की समान पात्रता परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने इसकी जानकारी दी है। आइये जानते है राजस्थान समान पात्रता परीक्षा की नई अपडेट, आप हमारे साथ इस लेख के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

Rajasthan CET 2024 Update

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने समान पात्रता परीक्षा के बारे में बताया कि साल 2024 के लिए भी CET की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि समान पात्रता परीक्षा 12वीं स्तर की और स्नातक स्तर की 2023 में आयोजित करवाई गई थी उसके स्कोर अभी तक मान्य है।

READ THIS-   Mutual Fund: म्‍यूचुअल फंड क्या होता है, क्या निवेशक इसमें लगे पूरे पैसे खो सकते है? जानिए म्‍यूचुअल फंड की सम्पूर्ण जानकारी

इसके साथ ही बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने यह भी बताया कि इस बार की समान पात्रता परीक्षा जुलाई या अगस्त तक आयोजित करवाई जा सकती है। इसकी निर्धारित तिथि जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। जैसा की हम जानते है राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा के लिए दो परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है।

CET की एक परीक्षा 12वीं स्तर पर आयोजित करवाई जाती है तो दूसरी परीक्षा स्नातक स्तर पर आयोजित करवाई जाती है। इन दोनों से अलग अलग भर्तियां जुड़ी हुई है। इसके लिए बोर्ड ने पहले से ही निर्धारित कर रखा है। सेकेंडरी लेवल की समान पात्रता परीक्षा के लिए कुछ निश्चित भर्तियां करवाना तय किया गया है तो वही स्नातक लेवल की समान पात्रता परीक्षा के लिए भी कुछ निश्चित भर्तियों को आयोजित करवाना तय किया गया है।

साल 2023 में पहली बार समान पात्रता परीक्षा आयोजित करवाई गई थी

साल 2023 में राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं के लिए पहली बार समान पात्रता परीक्षाए आयोजित करवाई गई थी। 2023 में 12वीं स्तर की समान पात्रता परीक्षा और स्नातक स्तर की समान पात्रता परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। इन परीक्षाओं में अच्छे अंक हासिल करने वाले केंडिडेट को भर्ती परीक्षाओ में आवेदन के लिए पात्रता दी जाती है।

केंडिडेट को समान पात्रता परीक्षा में भाग लेने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होता है। CET परीक्षा में पास होने वाले छात्रो को ही अन्य भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्रता दी जाती है। 2023 में जो समान पात्रता परीक्षा आयोजित करवाई गई थी उसके स्कोर को ही अभी तक मान्य रखा गया है। जब तक समान पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजित नही हो जाती और इसके स्कोर जारी नही हो जाते तब तक समान पात्रता परीक्षा 2023 के स्कोर ही मान्य रहेंगे।

READ THIS-   Optical Illusion: केवल बाज जैसी नजर वाले लोग ही बता पाएंगे इस तस्वीर में कितने ज़ीरो है, 99% हुए फ़ैल
Join WhatsApp