PPF Scheme: इस स्कीम के तहत 5000 रुपए हर महीने जमा करे और इतने दिन में होंगे 42 लाख रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीपीएफ स्किम में निवेश करने के लिए निवेशक सिर्फ 500 रुपए में अपना निवेश शुरू कर सकते है। आप इस स्कीम में हर साल अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए का निवेश कर सकते हो।

अगर हम इस स्किम की मेच्योरिटी समय की बात करे तो आप 15 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हो। यदि आप इस स्कीम की मेच्योरिटी पूरी होने के बाद भी इसे आगे बढ़ाना चाहते हो तो आप 55 साल के लिए निवेश की अवधि आगे बढ़ा सकते हो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

आप अपने भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हो तो आपको अपनी आय से बचत करना होगा। आपको निवेश करना है तो आपको एक सुरक्षित और बेहतर प्लेटफॉर्म ढूँढना होगा। हम इस उम्मीद से निवेश करते है की हमें सेवानिवृत के बाद आर्थिक तंगी न झेलनी पड़े।

हमारा भविष्य खुशहाल हो और हम अपनी आवश्यकताओ की पूर्ति कर सके। यदि आप भी अपनी सेविंग के बाद मोटी रकम बनाना चाहते हो तो आप PPF स्कीम में अपना निवेश शुरू कर सकते हो।

इस स्कीम में आपको बढ़िया रिटर्न मिल जाएगा। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको PPF स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

PPF Scheme- सुरक्षित निवेश और टैक्स बेनिफिट्स

यदि आप पीपीएफ स्कीम में निवेश करते हो तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। आपको बता दे की इस स्कीम के तहत जो भी हमे रिटर्न प्राप्त होगा वो पूरी तरह से टैक्स फ्री होगा। यदि आप इस स्कीम में लॉन्ग टर्म के लिए अपना निवेश करते हो तो आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

READ THIS-   SIP Plan: 1000 रुपए हर महीने निवेश कर 2 करोड़ 33 लाख रुपए का मोटा रिटर्न पाए, जानिए SIP का यह खास प्लान

आपको अपने निवेश पर जबरदस्त ब्याज मिलता है और इसके साथ ही आपकी जमा राशि की सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है। इस स्किम में आपको चक्रवृद्धि ब्याज का भी फायदा मिल जाता है। आप इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत पीपीएफ में निवेश पर टेक्स टेक्स का लाभ उठा सकते है।

इस स्कीम में आप हर साल इतना कर सकते है निवेश

यदि आप पीपीएफ स्कीम में अपना निवेश शुरू करना चाहते हो तो आप इस स्कीम में न्यूनतम 500 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हो और आप एक साल में अधिकतम 1 लाख 50 रुपए तक का निवेश कर सकते हो।

इस निवेश स्कीम में आप 15 साल तक अपना निवेश कर सकते हो यानी की मेच्योरिटी की अवधि 15 साल की होती है। हालांकि आप इस स्कीम में अपने निवेश समय को आगे भी बढ़ा सकते हो।

आप अपने निवेश को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हो। आप मेच्योरिटी होने के बाद यदि अपने PPF अकाउंट को आगे बढ़ाना चाहते हो तो आप आपको इसके लिए मेच्योरिटी पूरी होने के बाद 1 साल के अंदर अंदर अपना आवेदन करना होगा।

यदि आप 5000 रुपए हर माह निवेश करते हो तो आपको इतना लाभ मिलेगा

हम अगर इस PPF स्कीम में 5000 रुपए हर महीने निवेश करने पर मिलने वाले रिटर्न के केलकुलेशन की बात करे तो यह यह 42 लाख रुपए तक हो सकता है। यह सब कैसे होगा यह जानने से पहले हम आपको बता दे की इस स्कीम में 7.1 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

READ THIS-   Ladli Bahana Gas Cylinder Yojana 2023: लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना की लिस्ट हुई जारी, योजना के लाभार्थियों को मिलेगा अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर

आप इस ब्याज दर के हिसाब से मेच्योरिटी पर मोटी रकम प्राप्त कर सकते हो। यदि आप अपने PPF खाते मे हर माह 5000 रुपए जमा करते हो तो 1 साल में आपके अकाउंट में 60 हजार रुपए जमा हो जाएंगे और 15 साल की अवधि में आपके अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा हो जाएंगे।

अगर हम इन पर ब्याज की बात करे तो आपके द्वारा जमा कुल राशि पर तय ब्याज दर के हिसाब से 16,27,284 रुपए ब्याज के मिल जाएंगे। 15 साल की समयावधि पूरी होने के बाद यदि आप 5-5 साल के लिए इसे आगे बढ़ाते हो तो आपका जमा कुल फंड भी बढ़ेगा।

आप 10 साल के लिए इसे आगे बढ़ाते हो यानी की योजना की समय अवधि 25 साल कर देते हो तो आपके द्वारा जमा राशि पर ब्याज समेत कुल फंड 42 लाख रुपए हो जाएगा। इस 25 साल की अवधि में आपको कुल 26 लाख का ब्याज मिल जाता है।

इस स्किम में आपको लोन भी मिल जाता है

आप PPF स्किम में एकमुश्त या फिर आप किस्तों में अपने पैसे निवेश कर सकते हो। आप इस स्कीम में इमरजेंसी फंड निकासी की सुविधा भी ले सकते है। हालांकि निवेशक इस स्कीम के तहत इमरजेंसी में 50 फीसदी से अधिक पैसे नहीं निकाल सकते है।

निवेश की अवधि यदि 6 साल पूरी हो चुकी हो उसके बाद ही आप इससे पैसे निकाल सकते है। आप इस स्कीम में 3 साल के निवेश के बाद लोन की सुविधा भी ले सकते हो।

पोस्ट ऑफिस या बैंक में PPF अकाउंट खुलवा सकते है

आप यदि अपना पीपीएफ खाता खुलवाने की सोच रहे हो तो आप अपना खाता पोस्ट ऑफिस या किसी भी सरकारी या निजी बैंक में खुलवा सकते हो। आप इसके लिए भारतीय नागरिक हो।

READ THIS-   SBI Stree Shakti Yojana 2023: SBI बैंक की तरफ से महिलाओं को बिज़नस करने के लिए मिलेगें 20 लाख तक का लोन, जाने पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया

आप यदि पीपीएफ खाता नाबालिग बच्चो के नाम पर खुलवाना चाहते हो तो आप आसानी से खुलवा सकते है बशर्ते बच्चे के अभिभावक होना जरुरी है। बच्चे के खाते से मिलने वाली कमाई अभिभावक की आय से जोड़ा जाएगा।

Join WhatsApp