रोजाना 417 रुपए का करें निवेश और मैच्योरिटी के बाद पाए 40,68,000 रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपनी कमाई की बचत राशि को किसी बढ़िया बचत स्कीम में निवेश करना चाहता है और मोटा रिटर्न प्राप्त करना चाहता है। आज के समय में निवेश की कई सारी स्कीम आपको मिल जाएगी। लेकिन हमें ऐसी बचत स्कीम की तलाश रहती है जिसमें हमारे पैसे सुरक्षित भी हो और मैच्योरिटी पर रिटर्न भी बढ़िया मिले।

आज हम ऐसी ही एक बचत स्कीम की बात करने जा रहे है जिसमें हमे बढ़िया लाभ मिल जाता है। दरअसल, हम बात कर रहे है पीपीएफ स्कीम की जिसका पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। इस स्कीम के तहत निवेश कर आप मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। पीपीएफ में ज्यादा रिटर्न कमाने के लिए जरूरी है कि आप कम उम्र से ही अपना निवेश शुरू कर दो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

यह स्कीम काफी पॉपुलर और सुरक्षित है। आप इसमें अपने पैसे इस स्कीम के तहत जमा कर अंत में मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। आइए जानते है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के बारे में पुरे विस्तार से, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

PPF Scheme

आज के समय में हर एक व्यक्ति का सपना करोड़पति बनने का रहता है। लोगो के मन में यही सवाल रहता है कि करोड़पति कैसे बना जाए। यही एक बड़ा सवाल है। अब इसके लिए कई सारे लोग एक ऐसी निवेश स्कीम की भी तलाश करते है जिसमें कम पैसे लगाकर मुकाम हासिल किया जाए। लेकिन यह संभव नही है।

READ THIS-   RPSC Exam: सीएम भजन लाल ने पेपर लीक के मामले को रोकने के लिए ये कदम उठाए

इसके लिए आपको बचत स्कीम में रोजाना की बचत करके पैसे जमा करने होंगे। जिसके कुछ सालों बाद आपको मोटा रिटर्न मिल सके और आपके सपने को पूरा करने में मदद मिल सके। यदि आप एक ऐसी ही स्कीम की तलाश में है तो आपके लिए पीपीएफ स्कीम बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

पीपीएफ स्कीम एक इसी तरह की स्कीम है जिसमें आप रोजाना पैसे जमा करके करोड़पति बन सकते हो। पीपीएफ में ज्यादा पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है की आप कम उम्र से ही निवेश करना स्टार्ट कर दो। इसके बाद आपको इसकी मैच्योरिटी पर बढ़िया पैसे मिल जाएंगे।

हर माह जमा करने होंगे इतने पैसे

यदि आप भी अपनी कमाई के बचत के पैसे को पीपीएफ स्कीम में लगाना चाहते हो तो आप इस फॉर्मूले को समझ सकते हो-

  • यदि आप पीपीएफ स्कीम में हर माह 12500 रुपए जमा करते हो तो आपको मैच्योरिटी पर 40.68 लाख रुपए मिलेंगे।
  • आप इस स्कीम के तहत हर माह 12500 रुपए जमा करते हो तो आप इसे 15 साल की अवधि के लिए जमा कर सकते हो।
  • हर माह इस राशि के निवेश से आपका कुल निवेश 15 साल बाद 22.50 लाख रुपए होगा।
  • आपको इस स्कीम में ब्याज के रूप में 18.18 लाख रुपए मिल जाएंगे।
  • हर माह 12500 रुपए का निवेश यानी की आपको रोजाना के 417 रुपए बचत के तौर पर रखने होंगे।
  • यह पूरी केलकुलेशन अगले 15 साल तक के लिए 7.1% सालाना ब्याज पर की गई है।
  • यदि ब्याज दर बदल दी जाती है तो मैच्योरिटी के पैसे भी बदल जाएंगे।
  • आपको पीपीएफ स्कीम में ब्याज कम्पाउंडिंग के आधार पर मिलता है।
READ THIS-   Indira Gandhi Smartphone Yojana Second Phase Update: फ्री स्मार्टफोन योजना का दूसरा चरण इस माह से शुरू, जानिए दूसरे चरण में किसे मिलेगा लाभ

टैक्स पर भी मिलती है छूट

पीपीएफ स्कीम में पैसा जमा करने पर आपको इस स्कीम में टैक्स छूट भी मिलती है। पीपीएफ स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस स्कीम में आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिल जाती है। आप इस स्कीम में 1.5 लाख रुपए तक के निवेश में टैक्स छूट ले सकते हो। पीपीएम स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है। इसमें निवेशक के पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते है।

Join WhatsApp