PPF Investment: पीपीएफ में हर महीने 500 रुपए निवेश करे ओर बने लखपति, जानिए PPF में निवेश का पूरा केलकुलेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

वर्तमान समय में निवेश के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म मिल जाते है लेकिन इनमे से हमे सुरक्षित और बढ़िया बेनिफिट वाली बचत स्किम की तलाश रहती है। हमे निवेश स्किम में सही केलकुलेशन के साथ चलना बेहद ही जरुरी है।

यदि आप भी एक ऐसी स्किम की तलाश में है जहाँ पर आपका पैसा भी सेफ रहे और आपको अच्छी ब्याज दर मिले तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

हम आपको बता दे की मोटा रिटर्न प्राप्त करने के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इस स्किम के तहत आपको आपके जमा पैसे पर ब्याज दर भी अच्छी मिल जाती है।

बता दे की इस स्किम के तहत आपको 7.1 फीसदी की ब्याज दर मिल जाती है। इस स्किम के तहत हर महीने 500 रुपए निवेश मात्र से आप लखपति बन सकते हो।

हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से 500 रुपए निवेश से लखपति बनने के केलकुलेशन के बारे में बताने वाले है। इसके साथ ही हम आपको 500 रुपए से अधिक निवेश पर कितना रिटर्न मिलता है इसके बारे में भी विस्तार से बताने वाले है आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरुर जुड़े रहे।

PPF अकाउंट न्यूनतम कितने रुपए से खोल सकते है ?

यदि आप भी अपना PPF अकाउंट बनाकर अपना निवेश शुरू करना चाहते हो तो आप अपना अकाउंट न्यूनतम 500 रुपए से खोल सकते हो।

READ THIS-   Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम से समय से डबल होगा पैसा, जबरदस्त रिटर्न, जानिए क्या है यह स्किम और कैसे उठायें लाभ

आप इस स्किम के तहत किसी भी वित वर्ष में न्यूनतम 500 रुपए जमा कर सकते हो जबकि आप इस PPF अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक सालाना निवेश कर सकते हो।

PPF में मेच्योरिटी पीरियड कितने साल का रहता है ?

बता दे की यदि आप PPF अकाउंट के तहत अपने पैसे निवेश करते हो तो आप मेच्योरिटी होने के बाद अपने पुरे पैसे निकाल भी सकते हो और मेच्योरिटी होने के बाद आप अपने पैसे को जमा भी रख सकते हो।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्किम में अकाउंट के मेच्योर होने की अवधि 15 साल की रखी गई है। यानि की 15 साल बाद आप अपने पुरे पैसे को ब्याज समेत निकाल सकते हो या आप चाहे तो इसे 5-5 साल के लिए एक्सटेंड भी कर सकते हो।

आप अपने PPF अकाउंट में अपने पैसे को जितना लम्बे समय के लिए रखेंगे उतना ही आपको बढ़िया लाभ मिलेगा। आपको 5-5 साल के लिए अपने अकाउंट को आगे बढ़ाने के लिए मेच्योरिटी के एक साल पहले ही एक्सटेंशन फॉर्म भरना होगा।

आप यदि अपने अकाउंट को 5-5 साल के लिए एक्सटेंड करते हो तो आप चाहे तो इसमें पैसे निवेश भी कर सकते हो या चाहे तो इसमें बिना निवेश किए भी अपने अकाउंट को आगे बढ़ा सकते हो।

PPF अकाउंट में लोक इन पीरियड कितने साल का रहता है ?

आप PPF अकाउंट खोलने के बाद से 5 साल तक के लिए इसमें से पैसे को नहीं निकाल सकते हो। यदि आपको किसी कारणवश पैसे निकालने है तो आप 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद फॉर्म 2 भर सकते है। हालांकि यदि आप अपनी मेच्योरिटी से पहले पैसे निकलते हो तो आपके फंड से 1 फीसदी की कटौती की जाएगी।

READ THIS-   Ladli Bahana Gas Cylinder Yojana 2023: लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना की लिस्ट हुई जारी, योजना के लाभार्थियों को मिलेगा अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर

PPF पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है या नहीं ?

यदि आप PPF में अपने पैसे निवेश कर रहे हो तो आपके पैसे किसी भी टेक्स के रूप में नहीं काटे जाएंगे। यानी की PPF पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है। पीपीएफ EEE की केटेगरी में शामिल है यानी की इस स्किम में किए गए जमा पैसे पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता है।

इसके साथ ही आपके PPF में जमा किए गए पैसे पर मिलने वाला ब्याज और मेच्योरिटी पर मिलने वाली पूरी राशि पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत सालाना 1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है।

PPF खाता कौन खोल सकता है ?

PPF अकाउंट कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाकर खाता खोल सकता है। नाबालिग होने की स्थिति में अभिभावक की ओर से खाता खोला जा सकता है।

हर माह 500 रुपए के निवेश से इतना मिलेगा रिटर्न?

इस स्किम के जरीए आप हर माह यदि 500 रुपए निवेश करते हो तो आपको मेच्योरिटी के बाद 1.63 लाख रुपए मिलेंगे। वही अगर आप हर माह इस स्किम के तहत 1000 रुपए का निवेश करते हो तो आपको 15 साल बाद 3 लाख 25 हजार रुपए मिलेंगे। आप जितना अधिक निवेश करोगे उतना ही आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा। आइये जानते है निवेश का पूरा केलकुलेशन।

हर महीने कितना निवेश करने पर कितना मिलेगा पैसा?

निवेश15 साल बाद
500 रुपए1.63 लाख रुपए
1000 रुपए3.25 लाख रुपए
2000 रुपए6.25 लाख रुपए
3000 रुपए9.76 लाख रुपए
5000 रुपए16.27 लाख रुपए
10000 रुपए32.54 लाख रुपए
12500 रुपए40.68 लाख रुपए

नोट: यह टेबल एक मोटे अनुमान पर बनाई गई है। क्योंकि PPF पर मिलने वाला ब्याज की समीक्षा हर तीन माह में होती है। ब्याज की गणना सलाना हिसाब से की गई है।

READ THIS-   Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस इस योजना में पैसे को कर देगा दोगुना, 5 लाख के बदले दे रहा पूरे 10 लाख रुपए
Join WhatsApp