PPF Investment: 1000 रुपए के बन जाएंगे 5.32 लाख रुपए, जबरदस्त तरीके से काम करेगा PPF का ये फार्मूला, जानिए क्या है फार्मूला

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में आपको निवेश के कई सारे ऑप्शन मिल जाते हे लेकिन हमे एक ऐसे प्लेटफॉर्म की तलाश रहती है जहाँ पर पैसे सुरक्षित हो और बेहतरीन ब्याज मिले।

यदि आप भी निवेश के किसी बेहतरीन बचत स्किम की तलाश में हो तो आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इस स्किम के तहत आपको बढ़िया ब्याज मिलने के साथ ही कई सारे ओर बेनिफिट मिल जाते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इसीलिए यह योजना काफी पॉपुलर है और लोगो को आकर्षक बनाती है। PPF स्किम की खासियत, ब्याज और लोकप्रियता के बारे में आपने सुना ही होगा। इस स्किम में कोई भी भारतीय नागरिक अपना निवेश शुरू कर सकता है।

वैसे तो PPF में निवेश करने के फायदे स्वयं बैंक या पोस्ट ऑफिस तय करते है लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसी बाते होती है जो निवेशकों को नहीं पता रहती है।

चाहे ब्याज की ही बात हो या फिर टैक्स फ्री इन्वेस्टमेंट से लेकर मेच्योरिटी पर मिलने वाली राशि की, हर लिहाज से देखे तो यह निवेश का बेहतरीन टूल है। इस योजना की मेच्योरिटी अवधि 15 साल की है लेकिन 15 साल बाद यह फॉर्मूला आपके पैसे को दौड़ाने में मदद करेगा।

यदि आप भी इस PPF स्किम के फॉर्मूले को समझना चाहते है जिससे की आपको मोटा रिटर्न प्राप्त हो सके तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

PPF का ये फार्मूला आपके लिए जबरदस्त तरीके से काम करेगा

आपको हमारे इस फॉर्मूले को समझने के लिए हमारी बातो का विशेष ध्यान रखना होगा। इस PPF स्किम के तहत आपको सबसे बड़ा फायदा यह मिल जाता है की इस स्किम में मेच्योरिटी पूरी होने के बाद भी पैसा जमा करो या ना करो इसमें आपको ब्याज मिलता रहेगा।

READ THIS-   बड़ी खबर! मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 1.89 करोड़ परिवार के लिए खुशखबरी, जानिए पूरी खबर

आप यदि इस स्किम के तहत निवेश करते हो तो और आपको मेच्योरिटी के बाद अपने पैसे को दौड़ाने के 3 ऑप्शन मिल जाते है। आप मेच्योरिटी के बाद इन तीन ऑप्शंस में से किसी एक ऑप्शन के माध्यम से अपने पैसे बढ़ा सकते है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से तीनो ऑप्शन के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

1. 15 साल बाद निकाल सकते है पूरा पैसा

PPF अकाउंट की मेच्योरिटी के बाद आपने जो पैसा जमा किया है और उस जमा पैसे पर जो ब्याज मिला है उसे निकाल ले। यह आपका पहला ऑप्शन होता है। जैसे ही आपका अकाउंट मेच्योर हो जाता है और क्लोजर की स्थिति के दौरान आपका पूरा पैसा आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इस योजना की खास बात यह है की इस योजना के तहत जो पैसा और ब्याज मिलता है वो पूरी तरह से टेक्स मुक्त रहता है। इसके साथ ही आपने अपने खाते में जितनी भी राशि जमा की उस पर किसी भी तरह का कोई ब्याज नहीं लगेगा।

2. 5-5 साल के टेन्योर में बढ़ाए अपना निवेश

यदि आप PPF अकाउंट में दूसरा ऑप्शन ट्राय करना चाहते हो तो वह यह है की आप अपने PPF अकाउंट की मेच्योरिटी होने के बाद इसको आगे एक्सटेंड कर सकते है। आप यदि चाहे तो 5-5 साल के टेन्योर पर अपने अकाउंट को एक्सटेंड कर सकते हो।

इसके लिए आपको यह ध्यान रखना होगा की आपको अपने अकाउंट की मेच्योरिटी के एक साल पहले एक्सटेंशन के लिए अपना आवेदन करना होगा। हालांकि इसमें यह भी है की आप अपने अकाउंट के एक्सटेंड के दौरान अपने पैसे निकाल सकते हो। बता दे की इसमें प्री-मेच्योर विड्रॉल के नियम लागू नहीं होंगे।

READ THIS-   Rajasthan New Govt Third Grade Teacher Transfer: राजस्थान में बन गई नई सरकार, प्रदेश के तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले की उम्मीद होगी पूरी? जानिए पूरी अपडेट

3. बिना निवेश अपना अकाउंट 5 साल के लिए आगे बढ़ाए

यदि आप अपने अकाउंट की मेच्योरिटी होने के बाद भी इससे पैसे नहीं निकालते हो तो आप अपने अकाउंट को 5 साल के लिए एक्सटेंड कर सकते हो। यदि आप ऊपर के दोनों ऑप्शन नहीं चुने तो भी आप यह तीसरा ऑप्शन चुन सकते हो।

जहाँ आपको अपने पैसे मेच्योरिटी के बाद भी नहीं निकालने जिससे की आपका PPF अकाउंट 5 साल के लिए आगे बढ़ जाएगा। यदि आप इन 5 साल में अपना निवेश नहीं करते हो तो भी आपको अपनी जमा राशि पर ब्याज मिलता रहेगा। यहाँ पर भी आप अपने अकाउंट को 5-5 साल के लिए एक्सटेंशन कर सकते हो।

PPF अकाउंट कहाँ खोले ?

यदि आप भी अपना PPF अकाउंट खोलना चाहते हो तो आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हो या फिर आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी अपना PPF अकाउंट खुलवा सकते हो।

इस PPF अकाउंट को नाबालिग के नाम पर भी खोला जा सकता है लेकिन माता-पिता की ओर से होल्डिंग 18 वर्ष तक के लिए रहेगी। हालांकि फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक़ एक हिन्दू अविभाजित परिवार के द्वारा PPF अकाउंट नही खोला जा सकता है।

PPF अकाउंट में 1000 रुपए के कैसे बनेंगे 5.32 लाख रुपए

PPF एक पॉपुलर बचत स्किम मानी जाती है। इसमें काफी लोग अपना निवेश कर रहे है। इसमें निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। PPF अकाउंट में मौजूदा समय में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जा रही है।

READ THIS-   Rajasthan Old Pension Scheme Update: राजस्थान पुरानी पेंशन योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य, पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ मिलना शुरू, जानिए क्या है पूरी खबर

इस ब्याज दर के साथ यदि आप अपना निवेश करते हो तो आप कुछ सालो बाद मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। हम आपको नीचे अनुमान के तोर पर बता रहे है की आप इस फार्मूला से अपने पैसे इतने बढ़ा सकते हो PPF पर मिलने वाला ब्याज हर तीन महीने में बदलता रहता है –

निवेश (प्रति माह)15 साल बाद कितने रुपए मिलेंगे20 साल बाद कितने रुपए मिलेंगे
1000 रुपए3.25 लाख रुपए5.32 लाख रुपए
2000 रुपए6.50 लाख रुपए10.65 लाख रुपए
3000 रुपए9.76 लाख रुपए15.97 लाख रुपए
4000 रुपए16.27 लाख रुपए26.63 लाख रुपए
Join WhatsApp