Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपए में खाता खोलें, पाए पूरे 24 लाख रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम और कितना मिलता है फायदा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में निवेश के लिए काफी सारी बचत स्कीम मिल जाती है। लेकिन हमे किसी एक ऐसी स्किम की तलाश रहती है जहाँ पर हमारे पैसे भी सुरक्षित हो और हमे मोटा रिटर्न प्राप्त हो।

यदि आप भी किसी ऐसी स्कीम की तलाश में है जहाँ पर आपको मोटा रिटर्न मिले तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही जरुरी रहने वाला है। बता दे की आप इस स्कीम के तहत 100 रुपए का खाता खोलकर 15000 रुपए जमा करके 5 साल बाद 24 लाख रुपए प्राप्त कर सकते हो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

हम आपको इस धमाकेदार स्किम के बारे में पुरे विस्तृत रूप से बताने वाले है। आपको इस स्किम में निवेश शुरू करने के लिए अपने साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपने चालू मोबाइल नंबर रखना होगा।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश की पूरी केलकुलेशन बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम यानी की RD स्कीम के तहत आप 100 रुपए में अकाउंट खोलकर 15000 रुपए के निवेश से 24 लाख रुपए का मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम के अंतर्गत आपको गारंटीड रिटर्न मिल जाता है।

आपका पैसा सेफ रहेगा और आपको अच्छी ब्याज दर के साथ रिटर्न मिल जाता है। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम में अपना निवेश करना चाहते है आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े हम आपको इस लेख में विस्तार से इस स्कीम की जानकारी बताने वाले है।

READ THIS-   Duplicate Ration Card Kaise Banaye: आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज सहित संपूर्ण जानकारी

बता दे की इस स्कीम के तहत आप 12 महीने की अवधि पूरी होने के बाद लोन भी उठा सकते हो यानी की इस स्कीम में 1 साल की अवधि पूरी होने के बाद लोन की सुविधा मिल जाती है। इस स्कीम में आप न्यूनतम 100 रुपए से अपना निवेश शुरु कर सकते हो।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप अधिकतम कितने भी पैसे निवेश कर सकते हो यानी इस स्कीम के तहत निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आप न्यूनतम 100 रुपए से खाता खुलवा सकते हो और अधिकतम 100 के मल्टीपल में पैसे जमा कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कैसे मिलेंगे 24 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक पॉपुलर स्कीम है। इस स्कीम में आपको बेहतरीन ब्याज दर के साथ मोटा रिटर्न मिल जाता है। आप इस स्कीम में 100 रुपए से खाता खुलवा सकते हो। इसके बाद आप महीने के 15000 रुपए का निवेश कर 5 साल में 24 लाख रुपए का मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

इस स्कीम के तहत आपकी जमा राशि पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल जाती है। यदि आप लगातार 5 साल तक 15000 का निवेश करते हो तो आपको 5 साल बाद 5.8 फीसदी के हिसाब से 24 लाख 39 हजार 714 रुपए मिल जाते है। इस प्रकार से आप 120 महीने यानी की 5 साल निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में अपना खाता कैसे खुलवाए ?

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम यानी की RD स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना खाता खुलवा सकते हो। खाता खुलवाकर आप अपना निवेश शुरू कर मेच्योरिटी के बाद मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

READ THIS-   LIC Jeevan Pragati Scheme: LIC में मात्र ₹200 रोजाना निवेश करें और पूरे 28 लाख रुपये पाएं, पूरी डिटेल......

आप इस स्कीम में 100 रुपए से खाता खुलवा सकते हो। आप रेगुलर निवेश से एक बड़ी रकम बना सकते हो। इस स्किम के तहत आपको लोन की सुविधा भी मिल जाती है, आप 12 महीने के बाद इस स्किम के तहत लोन की सुविधा ले सकते हो।

Join WhatsApp