Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम! पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम देगी रकम को दोगुना करने की गारंटी, जानिए पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में निवेश के लिए कई सारे ऑप्शन मिल जाते है लेकिन हमे एक ऐसे ऑप्शन की तलाश रहती है जिसमें हमे ब्याज दर अच्छी मिले और बढ़िया फायदा हो।

यदि आप भी एक ऐसी निवेश स्किम की तलाश में हो जो की सुरक्षित और फायदेमंद हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसी ही निवेश स्किम के बारे में बताने जा रहे है जो की आपके लिए सुरक्षित भी हो और फायदेमंद भी हो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

किसी निवेश में हम जीतने लम्बे समय के लिए अपना निवेश करेंगे उतना ही हमे फायदा मिलेगा। यदि आप बचत स्किम की तलाश में हो तो आप पोस्ट ऑफिस की स्किम की उपयोग में ले सकते हो क्योंकि यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

यहाँ पर आपको ब्याज रेट भी अच्छी मिल जाती है और गारंटीड रकम मिल जाती है। पोस्ट ऑफिस की स्किम में आप अपनी जमा राशि को दोगुनी बना सकते है।

पोस्ट ऑफिस द्वारा विभिन्न प्रकार की बचत स्किम चला रखी है जिसमें आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्किम जिसका नाम किसान विकास पत्र योजना (KVP) है, के बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना

यदि आप बेहतर ब्याज के किसी बचत स्किम की तलाश कर रहे है तो आपके लिए किसान विकास पत्र योजना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। किसान विकास बचत पत्र योजना पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की स्मॉल सेविंग स्किम में से एक है। यदि आप इस स्किम में 115 महीनो तक निरन्तर अपना निवेश करो तो आपकी राशि डबल हो जाती है।

READ THIS-   Rajasthan Old Pension Scheme Update: राजस्थान पुरानी पेंशन योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य, पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ मिलना शुरू, जानिए क्या है पूरी खबर

किसान विकास पत्र योजना में मौजूदा समय में 7.5 फीसदी की ब्याज दर दी जा रही है। यदि आप भी इस स्किम के तहत अपना निवेश शुरू करना चाहते हो तो आप अपना निवेश न्यूनतम 1000 रुपए से शुरू कर सकते हो। इसके अलावा आप इस स्किम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

आप 100 के मल्टीपल में अधिकतम कितनी भी राशि निवेश कर सकते हो। इस स्कीम के तहत आप अपना सिंगल अकाउंट भी खोल सकते हो या आप ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हो। इस स्किम की ख़ास बात यह है की इस स्किम के तहत चाहे जितने अकाउंट खोले जा सकते है।

आप इस स्किम के तहत अपना पैसा जमा करते हो तो आपके पैसे मेच्योरिटी तक डबल होने के पुरे चांस है। जैसे की आप इस स्किम में 1 लाख रुपए जमा करते हो तो आपका पैसा 7.5 फीसदी ब्याज के हिसाब से 115 दिन में डबल हो जाएंगे। इसी प्रकार यदि आप 10 लाख रुपए जमा करते हो तो आपके पैसे 20 लाख रुपए हो जाएंगे।

किसान विकास पत्र योजना (KVP) में निवेश क्यों करें, क्या है इसके फायदे ?

यदि आप भी केवीपी स्किम में निवेश करना चाहते है तो इससे पहले आप इसके फायदे जान ले। जो की निम्न है –

  • इस स्कीम में निवेश करने पर आपको बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव से कोई असर नहीं दिखेगा। यानी की आपको केवीपी स्कीम के तहत गारंटीड रिटर्न मिल जाता है।
  • इस स्कीम में आप न्यूनतम 1000 रुपए से अपना निवेश शुरू कर सकते और इस स्कीम में अधिकतम की कोई सीमा नहीं रखी गई है यानी की आप अधिकतम कितना भी निवेश कर सकते हो।
  • आप अपने नजदीकी किसी भी पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र योजना के तहत खाता खुलवा सकते हो।
  • इस स्कीम में की मेच्योरिटी 115 महीने की रखी गई है।
  • इस स्कीम की मेच्योरिटी पूरी होने बाद भी यदि आप अपनी जमा राशि को नहीं निकालते हो तो आपको उस राशि पर ब्याज मिलता रहेगा।
  • इस स्कीम में नामांकन की सुविधा उपलब्ध है।
  • आप अपने केवीपी प्रमाण पत्र के माध्यम से सिक्योर्ड लोन प्राप्त कर सकते है।
READ THIS-   Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: इस स्कॉलरशिप योजना से मिलेगी हर साल 6000 रुपए की स्कॉलरशिप, जाने क्या है योजना और आवेदन प्रक्रिया

केवीपी स्कीम के तहत खाता कौन खोल सकता है ?

इस स्कीम के तहत कोई भी वयस्क व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। आप इस स्कीम के तहत सिंगल और ज्वाइंट दोनों प्रकार के खाता खुलवा सकते हो। इस स्कीम में अवयस्क व्यक्ति या विकृत मस्तिष्क वाला व्यक्ति अपने अभिभावक के नाम पर खाता खुलवा सकता है। इस स्किम के तहत 10 साल की उम्र से अधिक का बच्चा अपने नाम पर किसान विकास पत्र ले सकता है।

किसान विकास पत्र योजना (KVP) में खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • केवीपी एप्प्लिकेशन फॉर्म आदि।

प्रीमैच्‍योर विड्रॉल के क्या नियम है ?

इस स्कीम के तहत प्रीमैच्‍योर विड्रॉल 2 साल 6 महीने के बाद से होता है। इसके लिए कुछ शर्ते रखी गई है जो की निम्न है –

  • केवीपी धारक या ज्वाइंट खाते के मामले में किसी एक या फिर सभी खाताधारक की मृत्यु हो जाने पर
  • राजपत्र अधिकारी के मामले में गिरवीदार द्वारा जब्त किए जाने पर
  • न्यायालय के आदेश पर भी
Join WhatsApp