Post Office MIS: 5, 9 और 15 लाख के डिपॉजिट पर हर महीने कितनी होगी आय, निवेश करने से पहले जान ले यह केलकुलेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है आज के समय में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न प्रकार की योजनाए चल रही है जो की लोगो के बीच में काफी पॉपुलर है। यदि आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में अपना निवेश शुरू कर सकते हो।

यहाँ पर आपको गारंटी के साथ में आपका रिटर्न मिल जाता है। पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों को सुरक्षित माना जाता है। आप भी निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम के साथ जुड़ सकते हो।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम के बारे में बताने वाले है। आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत निवेश कर गारंटीड रिटर्न प्राप्त कर सकते है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम को MIS के नाम से भी जाना जाता है।

आइये जानते है क्या है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्किम, इसमें कितने फीसदी ब्याज मिलता है, निवेश कितना कर सकते है, मेच्योरिटी की अवधि कितनी है। आप हमारे इस लेख के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे हम आपको विस्तृत रूप से सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

Monthly Income Scheme

आप भी यदि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्किम में निवेश करना चाहते हो तो हम आपको बता दे की इस स्कीम में आप एकमुश्त पैसे जमा कर सकते हो। इस स्कीम में आपको हर माह गारंटीड इनकम होती है।

READ THIS-   Post Office NSC Scheme: इस योजना में 100 रुपये निवेश करने पर पाँच साल बाद मिलेंगे 21 लाख रुपये, जानिए कैसे

आप पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme में निवेश कर कमाई कर सकते हो। बता दे की इस स्कीम में आप व्यक्तिगत खाता भी खोल सकते हो और ज्वाइंट खाता (3 व्यक्ति) भी खोल सकते हो।

इस स्कीम की मेच्योरिटी 5 साल की होती है। अगर हम मंथली इनकम स्कीम की ब्याज दर की बात करे तो यह फिलहाल 1 अप्रैल 2023 से 7.4 फीसदी है।

इस स्कीम के तहत जो भी ब्याज मिलता है उसको 12 महीनो में बाँट दिया जाता है और वह राशि हर माह मिलती है। अगर आप चाहते है की आप मन्थली पैसा न निकाले तो आपके पैसे पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ही रहेंगे।

इस स्कीम में न्यूनतम और अधिकतम निवेश कितना किया जा सकता है ?

पोस्ट ऑफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में यदि आप सिंगल खाता खुलवाते हो तो आप अधिकतम 9 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हो। यदि आप मंथली इनकम स्कीम में ज्वाइंट खाता खुलवाते हो तो आप अधिकतम 15 लाख तक का निवेश कर सकते हो।

आपकी निवेश राशि पर हर माह ब्याज मिलता है। इस स्कीम के तहत निवेश कोई भी भारतीय नागरिक कर सकता है। सीनियर सिटिजंस के लिहाज से ये स्कीम काफी अच्छी मानी जाती है।

5 लाख, 9 लाख और 15 लाख के डिपॉजिट पर कितनी होगी इनकम

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय स्कीम काफी शानदार स्कीम है इस स्कीम में यदि आप 5 लाख रुपए तक का निवेश करते हो तो आपको 7.4 फीसदी के ब्याज के हिसाब से हर महीने 3083 रुपए मिल जाएंगे।

वही अगर आप इस स्कीम के तहत अधिकतम 9 लाख रुपए का निवेश करते हो तो आपको इस स्किम के तहत 5550 रुपए हर माह मिल जाएंगे। इसके अलावा यदि आप ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए का निवेश करते हो तो आपको 9250 रुपए हर माह मिल जाएंगे।

READ THIS-   Gargi Puraskar Online Apply 2024: गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, जल्दी करें आवेदन

5 साल से पहले पैसे निकालने का नियम

अगर आप मंथली इनकम स्कीम में मेच्योरिटी से पहले पैसे निकालना चाहते हो तो आप 1 साल की अवधि पूरी होने के बाद आसानी से निकाल सकते हो। यदि आप 1 साल की अवधि से पहले पहले पैसा निकालना चाहते हो तो यह संभव नहीं है।

हालांकि आप प्री मेच्योर क्लोजर करते हो तो आपको पेनल्टी देनी होती है। इस स्कीम में अगर आप 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हो तो डिपॉजिट अमाउंट का 2 फीसदी काटकर पैसा दिया जाता है।

यदि आप 3 साल के बाद से और 5 साल से पहले पैसा निकालना चाहते हो तो आपके जमा रकम से 1 फीसदी काटकर दिया जाता है। वही 5 साल की अवधि पूरी होने पर आपको पुरे पैसे दिए जाते है।

Join WhatsApp