PM Ujjawala Yojana Update: पीएम उज्ज्वला योजना बड़ी खबर! अब 450 रुपए में नहीं, इतने रुपए में मिल रहा है सिलेंडर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार द्वारा गरीबो तक रसोई गैस सिलेंडर पहुँचाने के उद्देश्य से पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। चुनाव से पहले भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में मोदी की गारंटी के तहत पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था।

इसके लिए सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करवाने के लिए आदेश जारी किया। सरकार ने ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है लगभग सभी लोगो ने अपना ई-केवाईसी करवा लिया है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

ई-केवाईसी प्रक्रिया करवाने के बाद भी अभी तक लोगो को पुराने दामो में ही गैस सिलेंडर मिल रहा है। सरकार ने 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी लेकिन अब भी लोगो को पुराने दामो में ही गैस सिलेंडर मिल रहा है।

जो लाभार्थी इस समय गैस सिलेंडर ले रहे है उनके खाते में अभी तक पुरानी ही सब्सिडी आ रही है यानी की उन्हें गैस सिलेंडर 623 में ही मिल रहा है। इसके लिए जिला रसद विभाग के अधिकारी कोई जवाब देने के लिए तैयार नही है।

भाजपा ने अपने अपने संकल्प पत्र में लोगो से यह वादा किया था कि सरकार बनने के बाद पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। बीच में यह भी सुनने को आया की 450 रुपए में गैस सिलेंडर नही दिया जाएगा लेकिन कुछ समय पहले प्रदेश की नई सरकार ने 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी।

सरकार ने इसके लिए पीएम उज्ज्वला योजना के रसोई गैस उपभोक्ताओं से अपना ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा। सरकार के आदेशानुसार सभी लोगो ने अपना ई-केवाईसी करवा लिया है।

READ THIS-   7th Pay Commission: नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात, जानिए 50 फीसदी महंगाई भत्ता हो जाने पर कितना मिलेगा फायदा

लाभार्थियों को अभी तक अपने गैस कनेक्शन पर पुरानी सब्सिडी ही मिल पा रही है। सरकार के दिए गए वादे के अनुसार काम नही हो रहा है। लाभार्थियों का कहना है की 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाना तय हुआ था लेकिन अभी तक गैस सिलेंडर 923 रुपए में ही पड़ रहा है।

फर्जीवाड़ा नहीं हो पाएगा

प्रदेश सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए लोगो से अपना गैस कनेक्शन ई-केवाईसी करवाने को कहा है। राज्य सरकार ने ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। गैस एजेंसियों पर भी इसके लिए भीड़ देखने को मिली। सभी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओ को अपना ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा गया।

इसका उद्देश्य फर्जीवाड़ा सभी गैस एजेंसियों पर बन्द हो सके। क्योंकी पिछले कुछ समय से फर्जीवाड़ा देखने को मिल रहा है। इन फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू की थी।

Join WhatsApp