PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना के वंचित किसानों को भी अब 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषि कार्य में आर्थिक सहायता देने के लिए पात्र किसानों को 6000 रुपए सालाना दिए जाते है। यह 6000 रुपए तीन किस्तों में प्रदान किए जाते है। प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की रहती है जो की 4 माह के अंतराल में भेजी जाती है।

बता दे की अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के वंचित किसानों को भी अब 16वीं किस्त का लाभ मिलने वाला है। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा अपने जिला स्तर पर केम्प आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

वे किसान जिन्होंने अपनी आधार सीडिंग, ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग नही करवाई है वे किसान उनको यह सब करवाने का मौका है। यह प्रक्रिया नही करवाने से ये किसान इस योजना से वंचित हो गए है। लेकिन अब ये किसान अपना आधार सीडिंग, ई-केवाईसी, लेंड सीडिंग करवा लेते है तो उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिल सकता है।

ऐसे वंचित किसानों के खातों में भी इस बार की 16वीं किस्त की राशि प्राप्त हो सकेगी। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संबंधित संपूर्ण खबर बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ये काम करने पर पीएम किसान योजना के वंचित किसानों को भी मिलेगा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ निम्न आय वर्ग के किसानों को दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक सहायता राशि किसानों के खातों में पहुंचाती है। ताकि किसान अपनी खेती संबंधित आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके।

READ THIS-   State Bank of India CSP Apply 2024: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी लें और हर महीने 25000 रुपये कमाए घर बैठे कमायें

वंचित किसानों के दस्तावेजो के अपडेट करने के लिए सरकार द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प लगाए जाएंगे। ताकि पात्र सभी किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिल सके। ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष कैम्प लगाकर किसानों के आधार सीडिंग, ई-केवाईसी और लैंड सीडिंग किए जाएंगे। इसके लिए 1 फरवरी से कैम्प शुरू कर दिए गए है। इस कैम्प का आयोजन 1 फरवरी से 5 मार्च तक किया जाएगा। इस कैम्प में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के वंचित किसान लाभ ले सकते है।

1 फरवरी से शुरू हुए कैम्प

डीएम मनोज कुमार के निर्देश पर कैम्प शुरू किए गए है। ताकि इस योजना के पात्र किसान जो की किसी कारणवश वंचित है उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ मिल सके। डीएम के निर्देश पर ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। डीएम चाहते है कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी किसानों को लाभ मिले।

उत्तरप्रदेश के बंदायू जिले के ऐसे 70 हजार वंचित किसानों को लाभ मिलने वाला है। इस किसानों के खातों में योजना के तहत दो-दो हजार रुपए आने वाले है। बताया जा रहा है कि बंदायू जिले के 70 हजार किसानों ने अभी तक अपना आधार सीडिंग, ई-केवाईसी और लैंड सीडिंग नहीं करवाया है। जिसके कारण वे इस योजना से बाहर है। लेकिन अब ये किसान इस कैम्प में अपना ये काम करवा लेते है तोइन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।

Join WhatsApp