PM Kisan Yojana Update: बड़ी अपडेट! अब सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे पीएम किसान योजना के 12000 रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

देश के किसानों की खेती संबंधित जरुरतो के खर्च को पूरा करने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से देश के करोड़ो किसानों को लाभ दिया जा रहा है। ऐसे किसान जो की इस योजना के पूर्ण पात्र उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है लेकिन इस योजना में भी कई फर्जीवाड़ा देखने को मिल रहा है।

कई लोग इस योजना के अपात्र होते हुए भी फर्जीवाड़ा करके इस योजना का लाभ ले रहे है। लेकिन अब सरकार का यही प्रयास है कि इस योजना के तहत देश के पात्र लोगो को ही लाभ दिया जाए। सरकार ने लोगो की पात्रता को चेक करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने की तैयारी चल रही है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस योजना की पहुँच सभी किसानों तक हो सके और पात्र किसान इस योजना का लाभ ले सके इसके लिए सरकार लोगो को प्रेरित कर रही है। इसके लिए सभी किसान सलाहकारों, कृषि समन्वयक को ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का फायदा मिलने को लेकर प्रेरित करने के लिए निर्देश जारी किए गए।

पीएम किसाम सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपए सालाना प्रदान कर रही है। यह 6000 रुपए 3 किस्तों में दिए जाते है। प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की होती है जो की 4 माह के अंतराल में दी जाती है। आइये जानते है इस योजना से जुड़ी पूरी अपडेट, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन किसानों को लाभ दिया जाता है जो की भारतीय किसान हो। वे किसान जिनकी आय न्यूनतम हो और जिनके पास ज्यादा जमीन न हो। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ किस प्रकार ले रहे है।

READ THIS-   RPSC RAS Pre Exam 2023 Marks Released: राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम के मार्क्स जारी कर दिए गए है, यहाँ से चेक करें आपके मार्क्स

इसकी जानकारी सरकार को नही मिल पाती है। इसके लिए सरकार एक नया प्लान तैयार कर रही है। सरकार इस योजना के लाभुकों को केसीसी योजना से जोड़ने की तैयारी कर रही है। इसमें ऐसे किसानों को जोड़ा जाएगा जो की पूर्व से केसीसी योजना से नहीं जुड़े है।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब जारी होगी

पीएम किसान योजना की अब तक 15 किस्ते किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। इस योजना की 16वीं किस्त के पैसे जल्द ही आने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक इस योजना की 16वीं किस्त मार्च माह तक आ सकती है।

वे किसान जो की पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे है उन्हें अपनी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसको लेकर सरकार द्वारा लगातार किसानों को प्रेरित किया जा रहा है।

जो भी किसान यह काम नही करेंगे उन्हें इस योजना का लाभ नही मिलेगा। यदि आप भी 16वीं किस्त का लाभ लेना चाहते है तो जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा ले।इसके साथ ही सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया और जमीन का सत्यापन अनिवार्य किया है।

Join WhatsApp