PM Kisan Yojana New Update: पीएम किसान योजना से जुड़ी बड़ी खबर, अब किसानों को मिलेंगे 6000 नहीं पूरे 12000 रुपए, आदेश जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के तहत किसानों को वर्तमान समय में 6000 रुपए सालाना दिए जाते है। यह 6000 रुपए की राशि 3 किस्तों में प्रदान की किए जाते है। प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की होती है जो की 4 माह के अंतराल में दी जाती है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है।

बता दे की इस योजना के तहत किसानों को अब 6000 रुपए सलाना की जगह 12000 रुपए सलाना दिए जाएंगे। दरअसल, विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में पीएम किसान योजना की राशि को बढ़ाने का वादा किया था। अपने इस वादे को सरकार अब जल्द ही पूरा करने वाली है। राज्य के किसानो के लिए खुशखबरी है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

अब किसानों को इस योजना के तहत हर वर्ष 12000 रुपए मिलेंगे। पीएम किसान योजना की राशि को बढ़ाने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री ने कर दी है। इस घोषणा के बाद से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। काफी समय से किसानो को इस खबर का इंतजार था। अब किसानों के लिए यह एक अहम घोषणा कर दी है जो की किसानों के लिए खुशखबरी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त किसानों को बढ़ी हुई मिलेगी। आने वाली किस्त किसानों के खातों में पिछली बार से अधिक मिलेगी। 30 जनवरी को राज्य के सीएम ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बढ़ी हुई राशि के बारे में जानकारी दी है। जैसा की हम जानते है पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अब तक 15 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है।

READ THIS-   1 Year B.ED Course: 1 साल का बीएड जल्द शुरू होने की उम्मीद, जानिए क्या रहेगी इसकी योग्यता

अब किसानों को 16वीं किस्त के आने का इंतजार है जो की जल्द ही किसानों के खातों में आने वाली है। किसानो के खातों में 16वीं किस्त के बढ़े हुए पैसे मिलेंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पीएम किसान योजना से जुड़ी नई अपडेट में बारे में बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी

पीएम किसान योजना के तहत अब तक 6000 रुपए सालाना दिए जा रहे है। लेकिन मुख्यमंत्री की आदेश के बाद अब राशि को बढ़ाया गया है। अब पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को बढ़ी हुई राशि दी जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में एक अच्छी खबर सामने आ रही है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया है।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कहा कि इस योजना की राशि बढ़ाकर अब 12000 रुपए की जाएगी। अब किसानों को पीएम किसान योजना का डबल फायदा मिलने वाला है। जानकारी के लिए बता दे की पीएम किसान योजना के पहले चरण में बढ़ाकर 8000 रुपए दिए जाएंगे।

इसके बाद के चरण में सहायता राशि बढ़ाकर 12000 रुपए सलाना कर दी जाएगी। पीएम किसान योजना की राशि में पहले चरण में 2000 रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी यानी की 8000 रुपए दिए जाएंगे।

READ THIS-   Indira Gandhi Smartphone Yojana 3rd List: इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना में 2000 रुपए की बढ़ोतरी की गई

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को दिया जा रहा है। अब इन किसानो को 16वीं किस्त के आने का इंतजार है। जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त के पैसे किसानो के खातों में डाल दिए जाएंगे। इस बार लाभार्थी किसान के खाते में 16वीं किस्त के राशि बढ़ी हुई आएगी।

जैसा की हम जानते है इससे पहले किसानों को किस्त के 2000 रुपए दिए जाते थे। लेकिन अब यह राशि किसानों को बढ़ी हुई मिलेगी। पीएम किसान योजना की किस्त किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त मार्च माह तक जारी हो सकती है।

जल्दी से कर ले ये काम नही तो योजना से रह जाओगे वंचित

पीएम किसानों योजना की 15वीं किस्त के 2000 रुपए 8 करोड़ से भी अधिक किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिए थे। पीएम किसान योजना के अंतर्गत 12 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था लेकिन 4 करोड़ से भी अधिक किसानों का नाम ई-केवाइसी नही करवाने पर हटा दिया था। आप भी अपना ई-केवाईसी जल्द से जल्द करवा ले ताकि आप भी इस योजना का लाभ निरन्तर उठा सके।

मध्यप्रदेश के किसानों को इस योजना के तहत मिलेंगे 15000 रुपए

मध्यप्रदेश के किसानों को इस योजना के तहत 15000 रुपए का लाभ दिया जाएगा। एमपी के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में के तहत 6000 रुपए सालाना दिए जाते है। जिससे की एमपी के किसानों को इस योजना का ज्यादा लाभ मिलेगा।

READ THIS-   BPL Ration Card List 2024: बीपीएल राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से देखे लिस्ट में अपना नाम
Join WhatsApp