PM Kisan Yojana 16th Installment Update: पीएम किसान योजना बड़ी अपडेट! इन किसानो के बैंक खातों में नहीं आएंगे 16वीं किस्त के 2000 रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानो को केंद्र सरकार के द्वारा हर वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसान कृषि संबंधित आवश्यकताओ की पूर्ति कर सके।

सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के प्रत्येक लाभार्थी को अब तक 15 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है। प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की रहती है। अर्थात हर साल 6000 रुपए 3 किस्तों में किसानो को दिए जाते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस योजना के तहत लघु और सीमांत किसानो को लाभ दिया जाता है। योजना की प्रत्येक किसानो के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। इस योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में की थी। पीएम किसान योजना के लाभार्थी को योजना का लाभ निरन्तर लेने के लिए अपना बैंक खाता ई-केवाईसी और एनपीसीआई से लिंक करवाना होगा।

यदि लाभार्थी किसान ऐसा नहीं करते है तो वे पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त से वंचित रह सकते है। सरकार के नए आदेशानुसार अब किसानो को जल्द से अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवा ले, ई-केवाईसी करवा ले और एनपीसीआई करवा ले। अन्यथा किसान इस योजना से वंचित रह सकते है।

PM Kisan Yojana 16th Installment Update

बता दे की प्रखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2241 लाभार्थी ने इस वर्ष अभी तक अपना बैंक खाता ई-केवाईसी से और एनपीसीआई से लिंक नहीं करवाया है। जिससे की वे योजना से वंचित रह सकते है। कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड में कुल  17,235 किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है।

READ THIS-   Bhajan Lal Sharma Rajasthan CM Networth: राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा कितने अमीर है, जानिए सीएम भजन लाल शर्मा की सम्पति के बारे में

अब जारी आदेश के अनुसार इन सभी लाभार्थी को अपना बैंक खाता ई-केवाईसी और एनपीसीआई से लिंक करना होगा नहीं तो ये पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपए की किस्त प्राप्त करने से वंचित रह सकते है।

घर से ही किसान अपना ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करवा सकते है

किसानो को यह जानकारी खुशी होगी की अब वे आसानी से घर बैठे ही अपना ई- केवाईसी और भू- सत्यापन करवा सकते है। केंद्र सरकार ने घर बैठे ई-केवाईसी और भू -सत्यापन के लिए पीएम किसान एप लांच किया है। इस एप्प में आपको फेस ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन मिल जाएगा।

इससे आप अपने घर बैठे बहुत ही आसान तरीके से अपना फेस स्कैन कर ई-केवाईसी कर सकते है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की OTP और फिंगरप्रिंट की आवश्यकता नहीं है। आपको जानकारी के लिए बता दे की मार्च माह में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

Join WhatsApp