PM Kisan Yojana 16th Installment Release Date: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के 2000 रुपए कब आएंगे किसानो के खातों में, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम किसान योजना के तहत अब तक लाभार्थियों को केंद्र सरकार द्वारा 15 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है। सरकार ने 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के 2000 रुपए प्रत्येक किसानो के खातों में ट्रांसफर किए थे। जैसा की हमे पता है केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष पीएम किसान योजना के तहत 6000 रुपए किसानो को दिए जाते है।

यह 6000 रुपए 2000 की 3 किस्तों में डाले जाते है और प्रत्येक किस्त 4 माह के अंतराल में डाली जाती है। पीएम किसान योजना का उद्देश्य किसानो को खेती संबंधित आवश्यकता की पूर्ति के लिए आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध हो सके।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानो के खातों में केंद्र सरकार के द्वारा 2000 रुपए की 15 किस्ते ट्रांसफर की गई है। अब किसानों को 16वीं क़िस्त का इन्तजार है। हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के जारी होने से संबंधित अपडेट बताने वाले है।

इसके साथ ही हम आपको 16वीं किस्त की लाभार्थी लिस्ट चेक करने के बारे में भी विस्तार से बताने वाले है। हमे उम्मीद है की आप इससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी आसानी से समझ पाएंगे। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

PM Kisan Yojana 16th Installment Release Date: Overview

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
आर्टिकल का नामPM Kisan Yojana 16th Installment Release Date
आर्टिकल का प्रकारलेटेस्ट अपडेट
पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी27 जुलाई 2023
पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी15 नवंबर 2023
पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब जारी होगी ?मार्च 2024 (संभावना)
पेमेंट का माध्यमआधार मोड
पीएम किसान योजना की किस्त की राशि2000 रुपए
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

पीएम किसान योजना 16वीं किस्त अपडेट

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के जारी होने के बारे में आप भी जानना चाहते हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही उपयोगी रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सम्पूर्ण अपडेट बताने वाले है।

READ THIS-   PM Mudra Loan Apply Online: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आवेदन करने से तुरंत मिलेगा ₹10 लाख का लोन

15 नवंबर को पीएम किसान योजना की 15किस्त जारी की गई थी। जैसा की हम जानते है पीएम किसान योजना की प्रत्येक किस्त 4 माह के अंतराल में प्रदान की जाती है। ऐसे में अब 16वीं किस्त को मार्च 2024 में जारी होने की संभावना है।

इस योजना के तहत आर्थिक सहायता मिलने से गरीब किसानो को काफी राहत मिली है। पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानो के खातों में 15 किस्ते ट्रांसफर कर दी गई है यानी की प्रत्येक किसानो को अब तक 30000 रुपए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत ट्रांसफर किए गए।

पीएम किसान योजना का लाभ उन किसानो को दिया जाता है जिनकी खेती की जमीन खुद के नाम पर हो। इस योजना का लाभ लघु और सीमांत किसानो को दिया जाता है। साल 2015 में केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य किसानो को खेती सबंधित आवश्यकताओ के लिए आर्थिक सहायता मिल सके।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के 2000 रुपए कितने लोगो को मिले और कितने रुपए हुए जारी

पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार ने 15 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त जारी की थी। 15वीं किस्त के तहत प्रत्येक किसान को 2000 रुपए उपलब्ध कराए गए। मोदी सरकार ने 15वीं किस्त के कुल 8000 करोड़ रुपए जारी किए थे। जिसका लाभ देश के 8 करोड़ किसानो को मिला था।

यह राशि किसानो के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए थे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने झारखंड दौरे के दौरान खुटी झारखंड से 15वीं किस्त जारी की थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान की 15वीं क़िस्त 15 नवंबर को 11.30 बजे जारी की थी।

READ THIS-   Free Cycle Yojana 2024: विभाग ने दिया 13 जनवरी तक साईकिल वितरण का आदेश, अब सभी को मिलेगी फ्री साईकिल, जाने पूरी खबर

How To Check Beneficiary Status of PM Kisan Yojana 16th Installment 2023?

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त मार्च माह में जारी की जाएगी। आप आसानी से 16वीं किस्त की लाभार्थी स्टेटस को देख सकते हो। हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप तरिके से पीएम किसान योजना की की 16वीं किस्त की लाभार्थी स्टेटस देखने की प्रक्रिया बताने जा रहे है, जिसे फॉलो कर आप भी बेनिफिशरी स्टेटस चेक कर सकते हो-

  • सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर ले।
  • वेबसाइट पर जाने पर आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Know Your Status के विकल्प पर क्लीक कर लेना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने बेनिफिशरी स्टेटस पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ पर आपको मांगी जाने वाली पूरी जानकारी को दर्ज करना है।
  • आपको अपना OTP सत्यापन कर लेना है।
  • सत्यापन करने के बाद आपको सब्मिट के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • इसके बाद आपको बेनिफिशरी स्टेटस देखने को मिल जाएगी।
Join WhatsApp