बड़ी खुशखबरी! पीएम ने इस योजना के तहत एक लाख लाभार्थियों को जारी की पहली किस्त, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों की पहली किस्त जारी की है। पीएम ने इस मौके पर पीएम जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी की थी।

पीएम जनमन की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 नवम्बर 2023 को की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौरव दिवस के अवसर पर इसकी शुरुआत की थी। पीएम जनमन का उद्देश्य अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम छोर के व्यक्ति को सशक्त बनाना।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम जनमन के लिए पीएम मोदी ने बताया कि इसके तहत सरकार आदिवासी समूहों और आदिम जनजाति तक पहुँचेगी। लगभग 24000 करोड़ रुपए का बजट पीएम जनमन के लिए पेश किया गया।

पीएम जनमन नो मंत्रालयों के माध्यम से 11 अहम हस्तक्षेपो पर केंद्रित है। इसका मुख्य उद्देश्य कमजोर जनजातीय समूहों, परिवारों, बस्तियों को सुरक्षित आवास का लाभ देना।

स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी आवश्यकताओं के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, सड़क, बिजली और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थाई आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुँच करना। ताकि कमजोर जनजातीय समूहों की आर्थिक स्थितियों में सुधार लाया जा सके।

पीएम जनमन योजना की पहली किस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम जनमन योजना के तहत पीएम आवास योजना की पहली किस्त जारी कर दी है। कमजोर जनजातिय समूहों की आर्थिक और सामाजिक स्थितियों में सुधार लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम जनमन योजना की शुरुआत की है।

READ THIS-   Kotak Kanya Scholarship Yojana 2023: सभी को मिलेगी ₹1 लाख रूपए की छात्रवृत्ति, जल्दी करे आवेदन

15 नवम्बर को बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम मोदी ने इस योजना की शुरुआत की। पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम जनमन योजना के तहत पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए 540 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी की है।

पीएम जनमन योजना के तहत वन धन विकास केंद्रों को भी खोला जाएगा। इस योजना के तहत एक लाख घरों में ऑफ ग्रिड और सोलर ऊर्जा प्रणाली सोलर स्ट्रीट लाइटों को लगाया जाएगा।

पीएम जनमन योजना के तहत के लाभ

  • पीएम जनमन योजना के तहत 4.90 लाख लोगो को पक्के मकान की सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत एक मकान के लिए सरकार द्वारा 2.39 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत जनजातीय समूहों के जीवन स्तर में सुधार लाए जाएंगे।
  • इनके आधार कार्ड, राशन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज बनाए जाएंगे।
  • जनधन खाते, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि का भी लाभ दिया जाएगा।
Join WhatsApp