PM Awas Yojana Beneficiary List 2023: पीएम आवास योजना के लाभार्थी को मिल रहे है 1 लाख 20 हजार रुपए, देखिए लिस्ट में अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम आवास योजना की शुरुआत साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के तहत उन लोगो को लाभ प्रदान किया जाता है जिनके कच्चे मकान बने हुए है या जो किराए के घर में रहते है। ग्रामीण व शहरी इलाको में रहने वाले गरीब लोगो को इस योजना का काफी लाभ मिला है, उन्हें इस योजना से आर्थिक सहायता मिली है जिससे की वे रहने हेतु पक्का मकान बनाने के लिए सक्षम हो पाए है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक करोड़ो गरीब परिवारों को रहने हेतु पक्का मकान उपलब्ध हो पाया है। पीएम आवास योजना गरीबो के लिए एक संजीवनी का कार्य कर रही है। इस योजना के लाभार्थी आर्थिक सहायता प्राप्त कर अपने परिवार के लिए पक्का मकान बना पाए है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

पीएम आवास योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियो की सूचि समय-समय पर जारी की जाती है। जिन लाभार्थियों का नाम इस लिस्ट में शामिल होता है वे आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है। यदि आपने भी पीएम आवास योजना में अपना आवेदन कर रखा है तो आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से PM Awas Yojana Beneficiary List 2023 देख सकते है।

हम आपको इस योजना की लाभार्थी लिस्ट बताने के साथ ही इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण अपडेट बताने वाले है। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरुर जुड़े रहे।

PM Awas Yojana Beneficiary List 2023- Overview

आर्टिकल का नामPM Awas Yojana Beneficiary List 2023
पोर्टल का नामPMAY G
पोर्टल का उद्देश्यगरीब और बेघर लोगो को आवास सुविधा उपलब्ध कराने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
लाभार्थीभारत के गरीब पर बेघर लोग
पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मिलने वाला लाभग्रामीण क्षेत्र के लोगो को 1 लाख 20 हजार रुपए और हिमालयी/पहाड़ी क्षेत्र के के लोगो को 1 लाख 30 हजार रुपए
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

PM Awas Yojana Beneficiary List 2023

पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट में चयनित सभी लोगो के नाम शामिल होते है। पीएम आवास योजना की लिस्ट 2 प्रकार से जारी की जाती है पहली ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों के लिए दूसरी शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के लिए। पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट समय समय पर निकाली जाती है। ताकि नए लाभार्थी के नाम भी इस लिस्ट में जारी हो सके।

READ THIS-   Rajasthan Sarkari Naukri WhatsApp Group Link 2023: राजस्थान शिक्षा समाचार ज्वाइन व्हाट्सप्प ग्रुप लिंक

इस सूचि में दैनिक आधार पर नए लोगो के नाम जोड़े जाते है। इस लिस्ट में उन सभी आवेदकों के नाम शामिल होंगे जो की पूर्ण रूप से पात्र हो, जिनके दस्तावेज और आवेदन फॉर्म पूरी तरह से सही हो। हम आपको आज के इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है की आप किस प्रकार से अपना नाम पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट में देख सकते हो।

यदि आपने अभी तक अपना आवेदन नहीं किया है तो आप भी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर फ्री आवास का लाभ ले सकते है बशर्ते आप इस योजना के पूर्ण पात्र हो।

पीएम आवास योजना के लाभ और विशेषताए

  • पीएम आवास योजना के तहत वे भारतीय नागरिक लाभ सकते है जिनके घर कच्चे बने हुए है या जो किराए के मकान में रहते है।
  • पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन माध्यम में अपना आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आवेदक आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर पीएम आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।
  • पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • अब तक पीएम आवास योजना से करोड़ो गरीब परिवारों को फ्री आवास उपलब्ध हो पाए है।
  • पीएम आवास योजना में BPL कार्ड धारक के अलावा अन्य आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी अपना आवेदन कर सकते है।

पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट को चेक करना क्यों है जरुरी ?

पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले पात्र लोगो के नाम पीएम आवास योजना की लिस्ट में जारी किए जाते है। जो भी लाभार्थी पीएम आवास योजना के पूर्ण पात्र है उनका नाम पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूचि में शामिल होगा।

READ THIS-   केन्द्र सरकार की इस शानदार योजना से मिल रहा है 4 लाख रुपये का लोन सिर्फ 5% वर्षिक ब्याज पर, जानिये क्या है ये स्कीम

ध्यान रहे यदि आप भी पीएम आवास योजना में अपना आवेदन कर रहे है तो आवश्यक सभी दस्तावेजों को तैयार रखे और आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई गलती ना करे। पीएम आवास योजना की लिस्ट देखना बेहद जरुरी है क्योंकि इस लिस्ट के माध्यम से आवेदक अपना नाम होने या नहीं होने के बारे में जान सकता है।

आप अपना आवेदन करने के बाद पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। यदि आपका नाम इस लिस्ट में शामिल होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवास निर्माण की राशि मुहैया करा दी जाएगी। जिसके बाद आप आसानी से अपना मकान बनवा सकते हो। यदि आपका नाम लिस्ट में नहीं आता है तो आपको ओर इन्तजार करना होगा।

पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट कैसे देखे ?

यदि आपने भी पीएम आवास योजना में अपना आवेदन कर रखा है तो आप आसानी से इस योजना की लाभार्थी सूचि में अपना नाम देख सकते हो। हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूचि देखने की प्रक्रिया बताने जा रहे है, जिसे फॉलो कर आप अपना नाम इस लाभार्थी सूचि में देख सकते हो। जो की निम्न है –

  • सबसे पहले आप पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करे।
  • वेबसाइट को विजिट करने पर आपके सामने सबसे पहले वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप Menu के सेक्शन में Aawassoft के विकल्प पर क्लिक कर ले।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने Dropdown Menu खुलकर आ जाएगा।
  • आपको अब इस मेन्यू में Report का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • आपके सामने rhreprting Report पेज खुलकर आ जाएगा।
  • आपको नीचे स्क्रॉल कर लेना है और H अनुभाग में चले जाना है।
  • यहाँ पर आने के बाद आपको Beneficiary Details For Verification का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक कर लेना है।
  • अब आपके सामने पीएम आवास योजना का MIS रिपोर्ट का एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ पर आप अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, और कैप्चा दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सब्मिट के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपके सामने पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूचि खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम आसानी से देख सकते हो।
READ THIS-   Free RSCIT Course for Females 2022-23 Apply Online: महिलाओं के लिए फ्री आरएससीआईटी कम्प्यूटर कोर्स के आवेदन शुरू
Join WhatsApp