Paytm Update: पेटीएम की सेवाएं प्रतिबंधित, पेटीएम वॉलेट, फास्टैग सहित सभी लेन-देन 29 फरवरी से बन्द, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आरबीआई ने पेटीएम यूजर के लिए एक आदेश जारी किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम के लिए अपना एक्शन लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड द्वारा दी जा रही सेवाओं पर 29 फरवरी से प्रतिबंधित करने के आदेश जारी किए है।

पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड द्वारा दी जाने वाली सेवाएं जैसे पेटीएम वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, पेटीएम यूपीआई, IMPS और धनराशि हस्तानांतरण आदि पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

आरबीआई ने बुधवार को जारी बयान में कहा की 1 मार्च 2022 को बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35A के तहत पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को शामिल होने वाले नए ग्राहको को रोकने के निर्देश दिए है। बैंक में लगातार गैर अनुपालन और निरन्तर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा किया जा रहा है।

इसके लिए व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की बाद की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट ने इस बात का खुलासा किया है। जिसके मद्देनजर यह कार्रवाई की जा रही है।

15 मार्च तक नोडल खातों को निपटाने के दिए निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकिंग विनियमन अधिनियमन, 1949 की धारा A के तहत और उस संबन्ध में इसे सक्षम करने वाली अन्य सभी शक्तियों का प्रयोग करते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को इसके यूजर द्वारा बचत बचत बैंक खाते, चालु खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि सहित अपने खातों से शेष राशि को निकालने या उपयोग करने की अनुमति उनके उपलब्ध शेष राशि राशि तक जारी रखने के लिए कहा गया।

इसके बाद बैंक को 29 फरवरी 2024 के बाद अन्य बैंकिंग सेवाएं जैसे की फंड ट्रांसफर (AEPS, IMPAS आदि जैसी सेवाओं) BBPOU और UPI सुविधा प्रदान नही करने के आदेश दिए। वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के नोडल खातों को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति में 29 फरवरी से पहले पहले बन्द कर दिया जाएगा। भविष्य के सभी लेन-देन नोडल खातों का निपटान 15 मार्च 2024 तक पूरा किया जाएगा।

READ THIS-   Bank Of Baroda Update: इस दिवाली सीजन में बैंक ऑफ बड़ौदा ने लाइफ टाइम जीरो बैलेंस अकाउंट लॉन्च किया, जाने क्या है फायदे
Join WhatsApp