Pashu Kisan Credit Card 2023: पशुपालन के लिए सरकार दे रही है 1.60 लाख का लोन, जाने क्या है इसके फायदे और कैसे करे अप्लाई?

Join WhatsApp Group                                 JOIN NOW
Join Telegram Channel                               JOIN NOW
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Pashu Kisan Credit Card 2023– भारत में परंपरागत खेती से निर्भरता हटाने तथा पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार द्वारा समय समय पर कई सारे योजनाएं लाये जाते है, पर दुखद बात यह है कि हमारे सभी किसान भाई संपूर्ण जानकारी न होने के वजह से इनका फायदा नहीं उठा पा रहे है।

आज हम ऐसे ही योजना के बारे में चर्चा करेंगे जो के हमारे पशुपालक भाइयों लिए फायदेमंद साबित हो। आज के इस लेख में हम चर्चा करने वाले है ” Pashu Kisan Credit Card 2023 ” के बारे में और जानने वाले है क्या है इसके फायदे और कैसे आप अप्लाई कर सकते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

साथियो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सभी साथियो के साथ शेयर करे तथा इसी तरह का रेगुलर अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सएप्प/ टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करे

Pashu Kisan Credit Card Yojna 2023

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना बिलकुल किसान क्रेडिट कार्ड योजना का ही दूसरा रूप है। देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के द्वारा यह एक प्रयास है, अभी तक सिर्फ हरयाणा एक ऐसा मात्र राज्य है जिसने यह योजना अपने राज्य में लागू करवाये है। हरयाणा के

READ THIS-   Post Office MIS: 5, 9 और 15 लाख के डिपॉजिट पर हर महीने कितनी होगी आय, निवेश करने से पहले जान ले यह केलकुलेशन

योजना के अंतर्गत किसी भी पशुपालन ( गाय, भैस, बकरी, भेड़, मछली, मुर्गी) आदि के पालन तथा फार्म की परिचालन और आवश्यक सामग्री तथा औजारों के खरीदारी के लिए ₹1,60,000 तक के ऋण प्राप्त कर सकते है। यह योजना पशुपालक को रोजगार की नई दिशा दिलाने के साथ साथ पशुपालन की और लोगों को आकर्षित भी करेगी।

जहाँ बैंक कृषि ऋण पर 7%12% तक ब्याज लेते है वही पशु किसान कार्ड धारक के लिए यह दर 7% का है। योजना के अंतर्गत ब्याज के 7% से 3% केंद्र सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा। अतः योजना में अंतर्भुक्त होने पर आपको सिर्फ 4% ब्याज दर पर लोन मिलजायेगा।

इस योजना में गाय के लिए ₹40,783, भैस के लिए ₹60,249, भेड़ और बकरी के लिए ₹4063, सूअर के लिए ₹16,337, मुर्गी के लिए ₹720 के ऋण राशि प्रदान किये जाते है। गाय और भैस के लिए लिया गया ऋण आपको 4 किश्तों में प्राप्त होंगे। योजना के अंतर्गत लिए गए ऋण राशि का परिशोध आपको एक साल के अंदर करना होता है।

Pashu Kisan Credit Card 2023- कौन इसके लाभार्थी बन सकते है?

  • किसी भी किसान,
  • किसानों के समूह,
  • स्वयं सहायता समूह
  • आदि इसके लाभार्थी बन सकते है।

Pashu Kisan Credit Card 2023 Documents Required

पशु किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको,

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मुलनिवाशी के प्रमाणपत्र
  • जमीन की कागजात की फोटो कॉपी
  • पशुयों के स्वास्थ्य प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
    की आवश्यकता पड़ेगी।

Pashu Kisan Credit Card 2023- कहाँ से अप्लाई करें?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड की फॉर्म आपको बैंक से उपलब्ध होंगे। अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर योजना के फॉर्म प्राप्त कर सकते है। फॉर्म में पूछे गए चीजों के बारे में ध्यान पूर्वक पढ़कर जवाब दे साथ ही आवश्यक दस्ताबेजो को सन्निहित करके बैंक में जमा करे।

READ THIS-   Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2023: महिला सम्मान बचत पत्र योजना क्या है, ब्याज दर, पात्रता नियम व शर्ते पढ़े

अप्लाई करने के कुछ दिन बाद पशु किसान क्रेडिट कार्ड आपके पते पर प्राप्त होंगे। आशा है आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गया होगा। ऐसे ही जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

Final Conclusion – तो दोस्तों ये थी Pashu Kisan Credit Card 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी अगर आप भी इस योजना की पात्रता की पूर्ति करते है तो लोन के लिए यहाँ बताई गयी प्रक्रिया से आवेदन कर सकते है आपको आसानी से 1 लाख 60 हजार तक ऋण मिल सकता है।

उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही होगी, आर्टिकल को अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों में शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना की जानकारी मिले।

READ THIS-   Two Free Smartphones Receive on One Jan Aadhar: एक जन आधार कार्ड से दो फ्री स्मार्टफोन कैसे ले? जाने पूरी डिटेल

Leave a Comment

Join WhatsApp